पीएम ने वाराणसी को दी स्टेडियम की सौगात, बहुत अनूठा होगा Kashi Stadium

यह देश का कुल 54वां अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम होगा। साथ ही ये स्टेडियम बहुत अनूठा भी होगा, क्योंकि ये भगवान शिव के भव्य रूप के थीम पर आधारित होगा। 

author-image
By Puneet Sharma
New Update
image credit X

image credit X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी की जनता को एक इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की सौगात देते हुए, काशी स्टेडियम (Kashi Stadium) की आधारशिला रखी। यह देश का कुल 54वां अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम होगा। साथ ही ये स्टेडियम बहुत अनूठा भी होगा, क्योंकि ये भगवान शिव के भव्य रूप के थीम पर आधारित होगा। 

ये भी पढ़ें: Ind vs Aus: शमी के पंजे के दम पर, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दी करारी मात

बड़ा ही स्पेशल होगा ये नया स्टेडियम 

राजा तालाब के गंजरी क्षेत्र में बनने वाले इस स्टेडियम की लागत 450 करोड़ रुपए होगी। काशी में शिव के भव्य रूप को दर्शाते इस नए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा। यह स्टेडियम 30 एकड़ जमीन पर फैला हुआ होगा। स्टेडियम में दर्शकों के बैठने की क्षमता 30000 की होगी। काशी स्टेडियम अगले 2 सालों में 2025 तक बनकर तैयार हो जाएगा। 

ये भी पढ़ें: South Africa की उम्मीदों को लगा झटका, नोर्किया-मगाला विश्व कप से बाहर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने वाराणसी में बनने वाले इस नए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण पर 121 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। इसके अलावा स्टेडियम के निर्माण पर बीसीसीआई (BCCI) 330 करोड़ रुपये खर्च करेगा। कानपुर और लखनऊ के बाद यह यूपी का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम होगा।  

ये भी पढ़ें: BCCI ने लांच किया Team India का थीम सांग, इस बार '3 का ड्रीम है अपना'

भगवान शिव की थीम पर आधारित होगा काशी स्टेडियम 

image credit X

भगवान शिव के भव्य रूप के थीम पर आधारित डिजाइन वाला ये स्टेडियम विश्व भर के दर्शकों के आकर्षण का केंद्र होगा। दर्शक इस स्टेडियम में भगवान शिव के विराट दर्शन कर सकेंगे जिसमें इसके छत का आकार चंद्रमा के समान होगा। साथ ही त्रिशूल जैसी फ्लडलाइट्स और डमरू जैसा पवेलियन और लांज होगा। 

इसके अलावा शिव के सबसे प्रिय बेलपत्र के डिजाइन के आकार के प्रवेश द्वार खास चादरों से बनाए जाएंगे। केवल यही नहीं बनारस के घाटों की सीढ़ियों के अंदाज में ही स्टेडियम में सीढ़ियाँ होंगी। स्टेडियम के अंदर और बाहर ऐसा प्रतीत होगा जैसे भगवान शिव चंद्रमा की शांति के साथ भव्य और विराट रूम में डमरू और त्रिशूल लेकर वाराणसी में विराजमान हो गए हैं। 

ये भी पढ़ें: BCCI ने किया SBI Life को पार्टनर बनाने का ऐलान, 3 साल के लिए हुआ करार

इस कार्यक्रम में ये सिलेब्रिटीज रहे मौजूद 

इस कार्यक्रम में बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला और सचिव जय शाह सहित बीसीसीआई के प्रमुख अधिकारी भी मौजूद रहे। इस अवसर पर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने पीएम मोदी को टीम इंडिया की उनके नाम वाली जर्सी भी भेंट की। साथ ही बीसीसीआई की ओर से प्रतीक स्वरूप बैट भी भेंट किया गया। 

ये भी पढ़ें: Naseem Shah हुए विश्व कप से बाहर, पाक की उम्मीदों को लगा तगड़ा झटका

स्टेडियम के शिलान्यास अवसर पर पूर्व दिग्गज क्रिकेटर लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर, हरीकेन कपिल देव, कर्नल दिलीप वेंगसरकर, मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, कलाई के जादूगर विश्वनाथ गुंडप्पा और पूर्व कोच रवि शास्त्री सहित तमाम क्रिकेट खिलाड़ी भी मंच पर मौजूद रहे।

Latest Stories