Ind vs Aus: शमी के पंजे के दम पर, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दी करारी मात

पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया (Australia) की टीम ने ऑल आउट होने से पहले 276 रनों का स्कोर खड़ा किया। टीम इंडिया की जीत में बल्लेबाजों के साथ-साथ पेसर मोहम्मद शमी की भी बड़ी भूमिका रही।

author-image
By Puneet Sharma
New Update
image credit bcci

image credit bcci

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया (Ind vs Aus) के बीच मोहाली में खेले गए पहले ओडीआई मैच में टीम इंडिया (Team India) ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया (Australia) की टीम ने आखिरी ओवर में ऑल आउट होने से पहले 276 रनों का स्कोर खड़ा किया।

जवाब में टीम इंडिया ने बल्लेबाजी के लिए आसान पिच पर ये स्कोर आसानी से हासिल कर मैच 5 विकेट से जीत लिया। टीम इंडिया की जीत में बल्लेबाजों के साथ-साथ पेसर मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) की भी बड़ी भूमिका रही। जिन्होने पंजा खोलते हुए ऑस्ट्रेलिया के 5 बल्लेबाजों को पेवेलियन की राह दिखाई। 

ये भी पढ़ें: BCCI ने लांच किया Team India का थीम सांग, इस बार '3 का ड्रीम है अपना'

पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने खड़ा किया 276 रनों का स्कोर 

भारतीय कप्तान केएल राहुल द्वारा पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किए जाने के बाद, बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की पूरी पारी 276 रनों पर सिमट गई और उसने टीम इंडिया के सामने जीत के लिए 277 रनों का लक्ष्य रखा। पहला विकेट जल्दी गंवाने के बाद ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने पारी को संभाल लिया। 

ये भी पढ़ें: South Africa की उम्मीदों को लगा झटका, नोर्किया-मगाला विश्व कप से बाहर

एक समय ऑस्ट्रेलिया काफी बड़े स्कोर की ओर जाता हुआ दिखाई दे रहा था। लेकिन मोहम्मद शमी की शानदार गेंदबाजी ने उस पर अंकुश लगा दिया। शमी ने अकेले ही आधी ऑस्ट्रेलियाई टीम को पेवेलियन वापस भेज दिया। बल्लेबाजी के अनुकूल पिच पर शमी ने 51 रन पर 5 विकेट लिए। बाकी भारतीय गेंदबाज उतने प्रभावी नहीं रहे, खास तौर पर ठाकुर आज काफी महंगे रहे। 

image credit bcci

ऑस्ट्रेलिया की ओर से केवल अनुभवी ओपनर डेविड वार्नर ने ही अर्धशतक लगाया। उनके अलावा स्टीव स्मिथ, लाबुशेन और जोश इंग्लिस ने भी अच्छी पारियां खेलीं। इनके अलावा कैमरून ग्रीन, स्टोइनिस और कप्तान कमिन्स ने भी उपयोगी योगदान दिया। अश्विन, जडेजा और बुमराह के हिस्से 1-1 विकेट आया। 

ये भी पढ़ें: Naseem Shah हुए विश्व कप से बाहर, पाक की उम्मीदों को लगा तगड़ा झटका

टीम इंडिया की धमाकेदार शुरुआत, आसानी से मिली जीत 

जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के दोनों सलामी बल्लेबाजों ने टीम को जबर्दस्त शुरुआत दी। दोनों ने बड़े स्कोर का प्रेशर नहीं पड़ने दिया और स्कोर बोर्ड को एक समय बिना किसी नुकसान के 142 रनों तक पहुंचा दिया। इस स्कोर पर शानदार लय में नजर आ रहे रुतुराज गायकवाड 71 रन बनाकर एडम जम्पा का शिकार बने। 

इसके बाद टीम इंडिया को जल्द ही 2 और झटके लग गए। पहले श्रेयस अय्यर और फिर दूसरे ओपनर शुभमन गिल आउट हो गए। इस साल गज़ब के फॉर्म में चल रहे गिल ने एक और शानदार पारी खेली। गिल ने जम्पा का शिकार बनने से पहले 74 रनों की एक और बेहतरीन पारी खेली। 

ये भी पढ़ें: BCCI ने किया SBI Life को पार्टनर बनाने का ऐलान, 3 साल के लिए हुआ करार

इसके बाद केएल राहुल की ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव के साथ शानदार साझेदारियों के दम पर भारत ने ये मैच 5 विकेट से अपने नाम कर लिया। केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव ने अर्धशतकीय पारियां खेलीं। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज बिल्कुल बेअसर रहे। कप्तान पैट कमिन्स और मैथ्यू शॉर्ट ही कुछ हद भारतीय बल्लेबाजों पर अंकुश लगा सके। बाकी सभी गेंदबाज काफी महंगे साबित हुए।  

Latest Stories