Asian Games के 8वें दिन भी भारत का शानदार प्रदर्शन, जीते 3 गोल्ड सहित कुल 15 पदक

इस तरह भारत की ओवरऑल मेडल टैली 53 मेडल हो चुकी है। दिन के अंत में भारत एक और गोल्ड पदक जीतने से चूक गया। चीन के हांगझोउ में भारत ने शूटिंग के मेंस ट्रैप, 3000 मीटर स्टेपल चेज और शॉटपुट इवेंट में गोल्ड जीते।

author-image
By Puneet Sharma
New Update
image credit X

image credit X

19वें एशियन गेम्स (Asian Games) के 8वें दिन भारतीय खिलाड़ियों का दमदार प्रदर्शन फिर देखने को मिला। रविवार को भारतीय खिलाड़ियों ने 3 स्वर्ण पदक (Gold Medal), 7 रजत पदक और 5 कांस्य पदक सहित कुल 15 पदक अपने नाम किए। इस तरह भारत की ओवरऑल मेडल टैली 53 मेडल हो चुकी है। 

दिन के अंत में भारत (India) एक और गोल्ड पदक जीतने से चूक गया, जब उसे बैडमिंटन (badminton) में अच्छी शुरुआत के बावजूद भी टीम इवेंट में हार का सामना करना पड़ा। चीन के हांगझोउ में भारत ने आज शूटिंग के मेंस ट्रैप, 3000 मीटर, स्टेपल चेज और शॉटपुट इवेंट में गोल्ड जीते।

ये भी पढ़ें: खिताब की प्रबल दावेदार है Team India, क्या है भारत की ताकत और कमजोरी

बैडमिंटन में मेंस टीम इवेंट में भारत हारा, करना पड़ा सिल्वर मेडल से संतोष 

भारतीय टीम को बैडमिंटन मेंस फाइनल टीम इवेंट में चीन के हाथों हार का सामना करना पड़ा। 5 मैचों में 2-3 से हारने के कारण भारत गोल्ड मेडल जीतने से चूक गया और उसे सिल्वर मेडल से संतुष्ट होना पड़ा। बैडमिंटन मेंस टीम इवेंट फाइनल के पहले मैच में लक्ष्य सेन ने यूकी शी को 2-1 से हरा दिया। दूसरे मैच में भारतीय जोड़ी सात्विक-चिराग की जोड़ी ने 2-0 से मैच अपने नाम किया। 

ये भी पढ़ें: ODI World Cup के लिए Axar Patel हुए बाहर, Ashwin को मिली टीम में जगह

दो मैच के बाद भारत 2-0 से लीड में था। लेकिन इसके बाद चीन ने शानदार वापसी करते हुए जीत हासिल की। तीसरे मैच में किदांबी श्रीकांत को ली शीफिंग ने 0-2 से हार का सामना करना पड़ा। चौथे मैच में ध्रुव-साई प्रतीक की जोड़ी को भी 0-2 से हार मिली। आखिरी मैच में मिथुन मंजुनाथ सिंगल्स में चीन के होंगयांग वेंग से लगातार 0- 2 से 2 गेम में हार गए। 

ये भी पढ़ें: INDW vs SLW: भारत ने श्रीलंका को हरा, एशियाड क्रिकेट गोल्ड मेडल जीता

स्टीपलचेज में अविनाश साबले ने दिलाया गेल्ड मेडल

अविनाश साबले ने 3000 मीटर स्टीपलचेज में गेल्ड मेडल जीता, उन्होंने नया एशियन गेम्स रिकॉर्ड भी बनाया। साबले ने 8:19.53 के समय के साथ फिनिश किया। एशियन गेम्स 2023 में यह भारत का पहला ट्रैक एंड फील्ड गोल्ड है। युवा एथलीट अविनाश साबले ने 3 हजार मीटर स्टेपलचेज इवेंट में एशियन गेम्स रिकॉर्ड के साथ गोल्ड जीता। उन्होंने ईरान के हुसैनी (8 मिनट 22.79 सेकेंड) का रिकॉर्ड तोड़ा। 

ये भी पढ़ें: एशियाई खेलों में Nepal ने रचा नया इतिहास, तोड़ डाले 5 बड़े विश्व रिकॉर्ड

तजिंदर पाल सिंह तूर ने शॉट पुट में दिलाया गोल्ड 

तजिंदर पाल सिंह तूर ने शॉट पुट में एशियन गेम्स का गोल्ड हासिल किया। वे आखिरी प्रयास में नंबर-1 पोजिशन पर आए। भारतीय शॉट पुटर तजिंदरपाल सिंह तूर ने भारत को एथलेटिक्स का दूसरा गोल्ड दिलाया। उन्होंने 20.36 मीटर स्कोर के साथ सोना जीता। 5 प्रयासों तक तूर दूसरे नंबर पर थे। आखिरी प्रयास में उन्होंने पहला स्थान हासिल किया।

ये भी पढ़ें: ODI World Cup सामने आए, हिस्सा ले रहे सभी 10 के देशों के फाइनल स्क्वाड

इन खेलों में स्वर्ण पदक से चूका भारत 

भारत की अदिति अशोक ने गोल्फ (Golf) में सिल्वर जीता और भारत को दिन का पहला मेडल दिलाया। उन्होंने विमेंस इंडिविजुअल इवेंट में ये सिल्वर मेडल जीता। अच्छी शुरुआत के बावजूद भी वो गोल्ड जीतने से चूक गईं। वैसे एशियन गेम्स में गोल्फ में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला भी हैं।

बॉक्सिंग में निखत जरीन को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा और उनकी हार से भारत की उनसे गोल्ड की आस टूट गई। उन्हें गोल्ड मेडल का दावेदार माना जा रहा था। उन्हें विमेंस 50 KG में इस हार के कारण ब्रॉन्ज से संतोष करना पड़ा।

 

Latest Stories