एशियाई खेलों में Nepal ने रचा नया इतिहास, तोड़ डाले 5 बड़े विश्व रिकॉर्ड

मंगोलिया (Mongolia) के खिलाफ खेले गए इस मैच में नेपाल ने रिकॉर्डो की बारिश कर दी। इस मैच में रोहित शर्मा और युवराज जैसे दिग्गज बल्लेबाजों के रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए नेपाल ने मंगोलिया को 273 रनों से मात दी। 

author-image
By Puneet Sharma
New Update
image credit bcci

image credit bcci

नेपाल क्रिकेट टीम ने 27 सितंबर को इतिहास रच दिया। नेपाल (Nepal) ने एशियन गेम्स (Asian Games) में एक-दो नहीं पूरे 5 नए विश्व रिकॉर्ड बना डाले। मंगोलिया (Mongolia) के खिलाफ खेले गए इस मैच में नेपाल ने रिकॉर्डो की बारिश कर दी। इस मैच में रोहित शर्मा और युवराज जैसे दिग्गज बल्लेबाजों के रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए नेपाल ने मंगोलिया को 273 रनों से मात दी। 

ये भी पढ़ें: INDW vs SLW: भारत ने श्रीलंका को हरा, एशियाड क्रिकेट गोल्ड मेडल जीता

5 नए विश्व रिकॉर्ड बने इस मैच में 

नेपाल ने कीर्तिमानों की झड़ी लगाते हुए 5 नए विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किए। इनमें सबसे तेज शतक, सबसे तेज अर्धशतक, सबसे बड़ा स्कोर बनाने, सबसे बड़ी रनों के अंतर से जीत और एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी शामिल है। पहले बल्लेबाजी करते हुए नेपाल की टीम टी20 क्रिकेट के इतिहास में 300 का आंकड़ा पार करने वाली पहली टीम बनी। 

ये भी पढ़ें: Ind vs Aus: Team India ने Australia को हरा, ओडीआई सीरीज पर कब्जा जमाया

नेपाल ने निर्धारित 20 ओवरों में 3 विकेट के नुकसान पर 314 रन का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया। ये टी20 में किसी भी टीम द्वारा बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर है। इस दौरान नेपाल के बल्लेबाजों ने 26 छक्के जड़े, जोकि एक और विश्व रिकॉर्ड है। इससे पहले किसी टीम ने एक पारी में इतने छक्के नहीं जड़े थे। 

ये भी पढ़ें: पीएम ने वाराणसी को दी स्टेडियम की सौगात, बहुत अनूठा होगा Kashi Stadium

नेपाल की इस पारी के दौरान सबसे तेज शतक और अर्धशतक के नए वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बने। नेपाल के कुशल मल्ला (Kushal Malla) ने टी20 के इतिहास का सबसे तेज शतक ठोका। मल्ला ने रोहित शर्मा और डिविलियर्स के 35 गेंदों में शतक बनाने के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ते हुए केवल 34 गेंदों में शतक ठोक दिया। कुशल मल्ला ने 50 गेंदों पर 137 रनों की नाबाद पारी खेली। 

नेपाल की पारी के दौरान बल्लेबाज दीपेंद्र सिंह ऐरी (Deependra Singh Airi) ने भी सबसे तेज फिफ्टी का रिकॉर्ड अपने नाम किया। ऐरी ने केवल 9 गेंदों पर ही फिफ्टी जड़ दी। उन्होंने दिग्गज भारतीय बल्लेबाज युवराज सिंह के 12 गेंदों पर बनाए गए सबसे तेज अर्धशतक के रिकॉर्ड को बड़े अंतर से तोड़ दिया। दीपेंद्र ऐरी ने केवल 10 गेंद पर नाबाद 52 रन की आतिशी पारी खेली। 

ये भी पढ़ें: क्या Axar Patel हो पाएंगे WC 2023 तक फिट? नहीं तो कौन लेगा उनकी जगह?

इसके बाद जब मंगोलिया की टीम जब बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो उसकी पारी ताश के पत्तों की तरह ढह गई। मंगोलिया की पूरी पारी महज 13.1 ओवर में 41 रन पर सिमट गई, जिस कारण उसने 273 रनों के विशाल अंतर से मैच गंवा दिया। नेपाल द्वारा दर्ज की गई ये जीत किसी भी टीम द्वारा रनों के अंतर के मामले में की गई सबसे बड़ी जीत भी है।  

Latest Stories