Ind vs Aus: Team India ने Australia को हरा, ओडीआई सीरीज पर कब्जा जमाया

टीम इंडिया (Team India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) की टीमों का रविवार को दूसरे ओडीआई मैच में आमना-सामना हुआ। ऑस्ट्रेलिया की पारी शुरुआत से ही बिखर गई  और फिर संभल नहीं सकी।

author-image
By Puneet Sharma
New Update
image credit bcci

image credit bcci

टीम इंडिया (Team India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) की टीमों का रविवार को दूसरे ओडीआई मैच में आमना-सामना हुआ। दोनों टीमों के बीच (Ind vs Aus) 3 ओडीआई मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित ओवरों में 5 विकेट पर 399 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पारी शुरुआत से ही बिखर गई  और फिर संभल नहीं सकी। इस कारण ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच के साथ सीरीज भी गंवा दी। 

ये भी पढ़ें: पीएम ने वाराणसी को दी स्टेडियम की सौगात, बहुत अनूठा होगा Kashi Stadium

इस मैच में टीम इंडिया ने खड़ा किया अच्छा स्कोर 

होल्कर क्रिकेट स्टेडियम, इंदौर में खेले गए इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। भारत की ओर से ओपनिंग करने उतरे रुतुराज गायकवाड आज ज्यादा देर विकेट पर नहीं टिक सके और 8 रन बनाकर हेजलवुड का शिकार बन गए। 

इसके बाद शुभमन गिल (Shubman Gill) और श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने विकेट पर जमना शुरू किया ही था, कि बारिश आ गई। बारिश रुकने के बाद इंदौर में शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर के बल्ले से रनों की बारिश शुरू हो गई। दोनों ने मिलकर 200 रनों की बेहतरीन साझेदारी की। दोनों ने मिलकर कंगारू गेंदबाजी की बखिया उधेड़ दी और तेज गति से रन जोड़े। 

ये भी पढ़ें: Ind vs Aus: शमी के पंजे के दम पर, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दी करारी मात

दोनों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपना-अपना शतक भी पूरा किया। ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज दोनों के आगे बेअसर नजर आए। इन दोनों के आउट होने के बाद भी कंगारू गेंदबाजों को कोई राहत नहीं मिली। क्योंकि इसके बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे केएल राहुल, ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव ने भी शानदार बल्लेबाजी की। 

भारत की ओर से अय्यर ने 105, गिल ने 104, केएल राहुल ने 52 और किशन ने 31 रनों का योगदान दिया। सूर्या 72 और जडेजा 13 रनों पर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया की ओर से कैमरून ग्रीन ने 2 विकेट जरूर लिए, लेकिन इसके लिए उन्होंने रन देने का शतक भी पूरा किया। ग्रीन ने अपने 10 ओवरों में 103 रन दिए। 

ये भी पढ़ें: BCCI ने लांच किया Team India का थीम सांग, इस बार '3 का ड्रीम है अपना' 

ऑस्ट्रेलियाई पारी शुरू से ही लड़खड़ाई और फिर संभल नहीं सकी 

बड़े लक्ष्य का प्रेशर कंगारू टीम पर शुरुआत से ही नजर आया और इस वजह से टीम प्रेशर में आ गई। उसने शुरुआत से ही अपने विकेट गंवाने शुरू कर दिए। प्रसिद्ध कृष्णा ने एक ही ओवर में 2 विकेट लेकर कंगारू टीम को शुरुआती झटके दिए। इसके बाद एक बार फिर बारिश ने रुकावट डाली और ऑस्ट्रेलिया को D/L नियम के आधार पर 33 ओवरों में 317 रनों का लक्ष्य दिया गया। 

ये भी पढ़ें: Naseem Shah हुए विश्व कप से बाहर, पाक की उम्मीदों को लगा तगड़ा झटका

बारिश रुकने के बाद दुबारा ऑस्ट्रेलिया की पारी शुरू हुई, तो कंगारू टीम इन शुरुआती झटकों से अंत तक उबर नहीं सकी। डेविड वार्नर ने लाबुशाने के साथ मिलकर साझेदारी जमाने का प्रयास किया, लेकिन अश्विन ने जल्दी-जल्दी 3 झटके देकर उनके प्रयासों पर पानी फेर दिया। वार्नर ने एक बार फिर शानदार पारी खेलते हुए फिफ्टी जड़ी।

मैच में रोचक मोड तब आया, जब वार्नर ने अश्विन को काउंटर अटैक करते हुए दाएं हाथ से बल्लेबाजी शुरू कर दी। जल्दी-जल्दी विकेट गंवाने के बाद मैच कंगारू टीम के हाथ से निकल गया, लेकिन 8 विकेट गिरने के बाद शान एबाट ने हेजलवुड के साथ अर्धशतकीय साझेदारी बनाकर हार के अंतर को कम किया। एबाट ने फिफ्टी जड़ हार को टालने का असफल प्रयास किया। 

भारत की ओर से अश्विन और जडेजा ने 3-3 विकेट लिए, जबकि कृष्णा को 2 और शमी को 1 विकेट मिला। अंत में ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच को 99 रनों से गंवाने के साथ-साथ, ये सीरीज भी दूसरे मैच के बाद ही 2-0 से गंवा दी। अब राजकोट में होने वाला तीसरा मैच महज औपचारिकता मात्र ही रह गया है। 

Latest Stories