खिताब की प्रबल दावेदार है Team India, क्या है भारत की ताकत और कमजोरी

विश्व कप की शुरुआत 5 अक्तूबर को हो जाएगी। भारतीय टीम की पूरी कोशिश रहेगी कि इस बार वो इस शानदार अवसर को खोए नहीं और देश को दीपावली के बाद भी उत्सव मनाने का मौका दे।

New Update
image credit X

image credit bcci

क्रिकेट (Cricket) का महाकुंभ शुरू होने वाला है, इसकी काउंट डाउन शुरू हो चुकी है। विश्व कप की शुरुआत 5 अक्तूबर को हो जाएगी। अपने देश में होने वाले इस ओडीआई वर्ल्ड कप (ODI World Cup) के लिए टीम इंडिया (Team India) भी प्रबल दावेदारों में शामिल है। भारतीय टीम की पूरी कोशिश रहेगी कि इस बार वो इस शानदार अवसर को खोए नहीं और देश को दीपावली के बाद भी उत्सव मनाने का मौका दे। 

ये भी पढ़ें: Ind vs Aus आखिरी मैच में कंगारू टीम जीती, भारत ने सीरीज 2-1 से कब्जाई

भारत है इस बार खिताब का प्रबल दावेदार  

image credit bcci

भारतीय टीम इस बार खिताब के बड़े दावेदारों में से एक है। इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के साथ उसका दावा काफी मजबूत नजर आ रहा है। हाल ही में एशिया कप 2023 (Asia Cup 2023) और फिर अपने घर में ऑस्ट्रेलिया को पटखनी देने के बाद कोई भी टीम मेज़बानों को हल्के में लेने की गलती नहीं करेगी। टीम इंडिया इस बार आईसीसी खिताब के अपने लंबे समय से चले आ रहे सूखे को खत्म करने के लिए उतरेगी। 

ये भी पढ़ें: एशियाई खेलों में Nepal ने रचा नया इतिहास, तोड़ डाले 5 बड़े विश्व रिकॉर्ड

टीम इंडिया का मजबूत पक्ष 

image credit bcci

भारतीय टीम की मजबूती की अगर बात करें तो भारतीय बल्लेबाजी हर बार की तरह काफी मजबूत नजर आ रही है। टीम में कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऑलराउंडर हार्दिक पांडया जैसे अनुभवी बल्लेबाज हैं। तो दूसरी ओर चोट के बाद वापसी कर रहे श्रेयस अय्यर, केएल राहुल भी अब फॉर्म में आ चुके हैं। साथ ही युवा शुभमन गिल इस समय अपने सबसे अच्छे दौर से गुजर रहे हैं। इसके अलावा सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन जैसे युवा बल्लेबाज भी अच्छी फॉर्म में नजर आ रहे हैं। 

गेंदबाजी की बात करें तो तेज गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह अब चोट को भूल पुरानी लय में नजर आ रहे हैं, तो वहीं  मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और हार्दिक पांडया भी अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं। स्पिन में कुलदीप यादव लाजवाब नजर आ रहे हैं। साथ ही अनुभवी ऑलराउंडर रवींद्र जड़ेजा और आर अश्विन से भी भारतीय पिचों पर अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है। 

ये भी पढ़ें: ODI World Cup के लिए Axar Patel हुए बाहर, Ashwin को मिली टीम में जगह

टीम इंडिया का कमजोर पक्ष 

Image Credit IPL / BCCI

ऑलराउंडर अक्षर पटेल (Axar Patel) के इंजर्ड होने के कारण टीम को एक झटका लग चुका है, उनकी जगह आर अश्विन (R Ashwin) को स्क्वाड में जगह मिली है। टीम के लिए चिंता का सबब बल्लेबाजी में रवींद्र जड़ेजा का नाकाम रहना और गेदबाजी में शार्दुल ठाकुर का आउट ऑफ फॉर्म होना है। 

टीम को ऋषभ पंत और शिखर धवन की अनुपस्थिति में बाएँ हाथ के बल्लेबाज की कमी खल सकती है, क्योंकि ज़्यादातर बल्लेबाज दाएँ हाथ के हैं। इसके अलावा टीम को युजवेन्द्र चहल और रवि बिश्नोई की अनुपस्थिति के कारण लेग स्पिनर की कमी भी महसूस हो सकती है। टीम में बाएँ हाथ के तेज गेंदबाज का भी अभाव नजर आ रहा है। 

ये भी पढ़ें: INDW vs SLW: भारत ने श्रीलंका को हरा, एशियाड क्रिकेट गोल्ड मेडल जीता

भारत का पूरा स्क्वाड -

team india

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल, ईशान किशन, हार्दिक पांडया (उपकप्तान), रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, आर अश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी,मोहम्मद सिराज।

 

 

 

 

Latest Stories