Asian Games का हुआ भव्य शुभारंभ, भारत को कई स्पर्धा में मेडल की उम्मीद

एशियाई खेलों की आयोजन इस बार चीन के शहर हांगझोऊ (Hangzhou) में किया गया है। एशियाई खेलों का आयोजन हांगझोउ के अलावा 5 अन्य शहरों में भी होगा, ये शहर हुझोउ, निंगबो, शाओक्सिंग, जिंहुआ और वेनझोउ हैं। 

author-image
By Puneet Sharma
New Update
image credit X

image credit X

19वें एशियाई खेलों (Asian Games) की शनिवार को रंगारंग ओपनिंग सेरेमनी (Opening Ceremony) के साथ शुरुआत हुई। इस बार के एशियन गेम्स का आयोजन 23 सितंबर से 8 अक्तूबर के बीच किया जाएगा। एशियाई खेलों की आयोजन इस बार चीन के शहर हांगझोऊ (Hangzhou) में किया गया है। एशियाई खेलों का आयोजन हांगझोऊ के अलावा 5 अन्य शहरों में भी होगा, ये शहर हुझोउ, निंगबो, शाओक्सिंग, जिंहुआ और वेनझोउ हैं। 

ये भी पढ़ें: Ind vs Aus: शमी के पंजे के दम पर, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दी करारी मात

एशियाई खेलों का धूमधाम के साथ हुआ शुभारंभ  

हांगझोऊ में 19वें एशियन गेम्स का शुभारंभ रंगारंग तरीके से और सांस्कृतिक रंग में रंगकर हुआ।  इस एशियाड में 45 देश 12,000 एथलीट ले रहे हिस्सा रहे हैं। वैसे इन खेलों का आयोजन 2022 में किया जाना था, लेकिन कोविड के कारण इन्हें इस साल तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। 

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के प्रमुख थॉमस बाक, एशिया ओलिंपिक परिषद (ओसीए) के कार्यवाहक अध्यक्ष रणधीर सिंह, कई देशों के प्रमुख, राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों के अधिकारी और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी ओपनिंग सेरेमनी समारोह में मौजूद थे। 

ये भी पढ़ें: पीएम ने वाराणसी को दी स्टेडियम की सौगात, बहुत अनूठा होगा Kashi Stadium

उदघाटन समारोह में दिखा भारतीय दल का उत्साह 

भारतीय पीएम मोदी ने इस अवसर पर देश के खिलाड़ियों को अपनी शुभकामनाएं दी हैं। एशियन गेम्‍स 2023 में भारत (India) की ओर से ध्वजवाहक हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह और मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन बने। इस बार के एशियाई खेलों में कुल 39 स्पर्धाओं में भारत के कुल 655 एथलीट अपनी पेश चुनौती पेश करेंगे।

ये भी पढ़ें: BCCI ने लांच किया Team India का थीम सांग, इस बार '3 का ड्रीम है अपना' 

जबकि जकार्ता में हुए पिछले एशियन खेलों में भारत के 572 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था। भारत 1986 में सियोल में हुए एशियन गेम्स के बाद से अब तक पदक तालिका में शीर्ष पांच में नहीं पहुंच सका है। 2018 में हुए पिछले एशियाड में 16 स्वर्ण पदक के साथ भारत को आठवें स्थान पर संतोष करना पड़ा था। 

ये भी पढ़ें: Naseem Shah हुए विश्व कप से बाहर, पाक की उम्मीदों को लगा तगड़ा झटका

कई खेलों में है भारत पदक का दावेदार 

एशियन गेम्स में भारत को कई खेलों में अच्छे प्रदर्शन और मेडल की आशा है। इनमें क्रिकेट, हॉकी, शतरंज, कुश्ती, भाला फेंक, बैडमिंटन, बॉक्सिंग, कबड्डी आदि कई स्पर्धाएं शामिल हैं। भारत को उम्मीद है कि वो इन खेलों में अच्छा प्रदर्शन कर अंकतालिका में ऊंचा स्थान प्राप्त करेगा। भारतीय खिलाड़ी भी काफी उत्साहित और आशावान नजर आ रहे हैं। 

Latest Stories