PBKS vs RCB: ऐसे करेगा RCB प्लेऑफ में एंट्री, Qualification Scenario

IPL 2024 आखिरी पड़ाव की तरफ बढ़ रही है, हर एक मुकाबले के बाद प्वाइंट्स टेबल और क्वालिफिकेशन का समीकरण तेजी से बदल रहा है. धर्मशाला में RCB ने PBKS को मात दी. इस मैच के नतीजे के साथ PBKS बाहर है वही RCB के लिए टॉप 4 में पहुंचने की उम्मीद बढ़ गई है.

New Update
lll
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

IPL POINTS TABLE 2024: पंजाब किंग्स के खिलाफ शानदार जीत हासिल करने के बाद RCB के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें वापस जिंदा हो गई है. IPL 2024 अपने आखिरी पड़ाव की तरफ बढ़ रही है, ऐसे में हर एक मुकाबले के बाद प्वाइंट्स टेबल और क्वालिफिकेशन का समीकरण तेजी से बदल रहा है. धर्मशाला में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने पंजाब किंग्स (PBKS vs RCB) को 60 रनों से मात दी. इस मैच के नतीजे के साथ जहां मुंबई इंडियंस के बाद PBKS आईपीएल 2024 से बाहर होने वाली दूसरी टीम बनी है वही RCB के लिए टॉप 4 में पहुंचने की उम्मीद बढ़ गई है.

बता दे आईपीएल 2024 के करो या मरो के मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी का न्योता मिला. इसके बाद आरसीबी के स्टार बल्लेबाज Virat Kohli ने अपने अंदाज के विपरित ताबड़तोड़ चौकों और छक्कों की झड़ी लगा दी. फाफ डू प्लेसिस (9 रन) और विल जैक्स (12 रन) के जल्दी आउट होने के बावजूद किंग कोहली ने 47 गेंदों में 195.74 की स्ट्राइक रेट से 92 रन जड़े. हालांकि विराट शतक से चूक गए पर उन्होंने विराट पारी से अपने सभी हेटर्स की बोलती बंद कर दी. कोहली के अलावा रजत पाटीदार (23 गेंद, 55 रन) कैमरन ग्रीन (27 गेंद, 46 रन) और दिनेश कार्तिक (7 गेंद, 18 रन). RCB ने 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 241 रन बनाए. 

242 के जवाब में पंजाब के लिए केवल राइली रूसो (61 रन) और शशांक सिंह (19 गेंद, 37 रन) ने मिलकर हल्की-फुल्की लड़ाई जारी रखी. वही बाकी सारे ढ़ेर हो गए और पंजाब किंग्स की पारी 181 रनों पर ढ़ेर हो गई. Rcb ने इसके साथ ही PBKS को 60 रन के अन्तर से हराकर टूर्नामेंट से बाहर भेजा. वही चार लगातार जीत के साथ RCB भी पॉइंट्स टेबल में प्लेऑफ की दौड़ में बराबर बनी हुई है. 

NRR में RCB ने मारी बाजी, DC-LSG को छोड़ा पीछे 

मौजूदा प्वाइंट्स टेबल के हालातो के आधार पर विराट एंड कंपनी अभी टूर्नामेंट में जिंदा है. 12 मुकाबलों में 5 जीत और 10 अंकों के साथ RCB टेबल में सातवे नंबर पर है. लेकिन एक के बाद एक लगातार तीन बड़ी जीत के साथ RCB का नेट रन रेट (NRR) +0.217 हो चुका है. जबकि दिल्ली कैपिटल्स (-0.316) और लखनऊ सुपर जायंट्स (-0.769) का NRR RCB से कम है. हालांकि DC और LSG दोनों फिल्हाल 12 मुकाबलों में 6 जीत और 12 अंकों के साथ क्रमशः पांचवे और छठवें स्थान पर काबिज हैं. 

ऐसे में अगर RCB को PLAYOFFS में स्थान पक्का करना है तो उन्हें पहले अपने बचे हुए दोनों मुकाबले जितने होंगे. इसके अलावा उन्हें ये दुआ करनी होगी कि CSK GT या RR में से कोई एक या दोनों मैच हार जाए अगर ऐसा नहीं होता है तो फिर RCB फैंस SRH के अगले दोनों मैच हारने की प्रार्थना करेंगे. हैदराबाद को आखिरी दो मुकाबले गुजरात टाइटंस और पंजाब किंग्स के खिलाफ खेलने हैं. इसके साथ ही उन्हें अंत में दिल्ली कैपिटल्स या मुंबई इंडियंस का भी साथ चाहिए होगा. अगर DC या MI में से कोई एक टीम लखनऊ सुपर जायंट्स को हारने में कामयाब रही तब जाकर आईपीएल 2024 में चौथी टीम 14 अंकों के साथ क्वालीफाई करने में कामयाब होगी. और यहां बेहतर नेट रन रेट होने पर आरसीबी का प्लेऑफ खेलने का सपना पूरा हो सकता है.

RCB QUALIFICATION SCENARIOS

GT/RR vs CSK - CSK एक मैच हारे 
GT/PBKS vs SRH - SRH एक मैच हारे 
RCB vs DC - RCB जीते 
RCB vs CSK - RCB जीते 
MI/DC vs LSG - LSG कोई एक मैच हारे 

Read more here : 

Kagiso Rabada के पॉडकास्ट में हुई Virat Kohli की SURPRISE एंट्री!

ABHISK SHARMA के लिए क्या बोले YUVRAJ SINGH?

VIRAT के नज़दीक पहुँचे HEADHE; PURPLE CAP में कोई बदलाव नहीं

IPL 2024 से बाहर होते ही MI के SENIOR PLAYERS का HARDIK पर इल्जाम




Latest Stories