MI vs RCB: बुमराह का पंजा, सूर्या-किशन का तूफान, इन 5 ने RCB को धोया

विराट कोहली विल जैक्स और ग्लेन मैक्सवेल के फ्लॉप शो के बावजूद 20 ओवर में 196/8 का स्कोर खड़ा किया. केवल 15.3 ओवर के अंदर MI ने 197 के लक्ष्य को 3 विकेट खोकर हासिल किया. ऐसे में आईए जानते हैं आखिर किन नामों ने मुंबई की जीत में अपना बड़ा किरदार निभाया है. 

New Update
mi

MI vs RCB: आईपीएल 2024 (IPL 2024) में मुंबई इंडियंस ने धमाकेदार अंदाज में वापसी की है. वानखेड़े स्टेडियम में हार्दिक पांड्या की पलटन ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (MI vs RCB) की धज्जियाँ उड़ा दी. मुंबई ने इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. जिसके बाद RCB ने विराट कोहली (3 रन), विल जैक्स (8 रन), और ग्लेन मैक्सवेल के फ्लॉप शो के बावजूद 20 ओवर में 196/8 का स्कोर खड़ा किया. लेकिन लगातार चौथे मुकाबले में बेंगलूरू की गेंदबाजी के परखच्चे उड़कर रह गए. केवल 15.3 ओवर के अंदर MI ने 197 के लक्ष्य को 3 विकेट खोकर हासिल किया. हार्दिक की अगुआई में मुंबई इंडियंस ने लगातर दूसरे मैच को अपने नाम किया है. ऐसे में आईए जानते हैं आखिर किन नामों ने मुंबई की जीत में अपना बड़ा किरदार निभाया है. 

बुमराह के सामने ढेर RCB 

मुंबई इंडियंस की जीत के सबसे बड़े हीरो स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह साबित हुए. मौजूदा समय में दुनिया के टॉप गेंदबाजों में शुमार बुमराह ने आरसीबी की पारी के तीसरे ही ओवर में ईनफॉर्म विराट कोहली का बड़ा विकेट लेकर बेंगलुरु को बैक फुट पर धकेल दिया था. हालांकि कोहली और विल जैक्स के आउट होने के बावजूद डुप्लेसी और रजत पाटीदार के बीच 82 रन की अच्छी खासी साझेदारी हो चुकी थी और लग रहा था कि आरसीबी मुकाबले में वापसी कर चुकी है. लेकिन पहले पाटीदार (50 रन) को  कोट्जे ने चलता किया और फिर लेग स्पिनर श्रेयस गोपाल ने मैक्सवेल को शिकार बनाया. 

हालांकि इन सब से बढ़कर आरसीबी के कप्तान फाफ डुप्लेसी जिन्होंने मुंबई के लगभग सारे गेंदबाजों के ऊपर प्रहार किया, वह Jasprit Bumrah के सामने नतमस्तक हो गए. 17वें ओवर में जस्सी ने डुप्लेसी (61 रन) और इस सीजन शानदार हीटिंग फॉर्म में चल रहे महिपाल लोमरोर को लगातार दो गेंद पर बाहर का रास्ता दिखाया. Bumrah का कहर यही नहीं थमा, अपने कोटे के आखिरी ओवर में भी उन्होंने सौरव चौहान और विजय कुमार व्यासक को एक के बाद एक पवेलियन भेजकर rcb की कमर तोड़कर रख दी. जसप्रीत बुमराह ने अपने चार ओवर में केवल 21 रन देकर 5 विकेट झटके. और अकेले अपने दम पर ही उन्होंने आरसीबी को मुकाबले में इतना पीछे धकेला कि फिर उनके लिए वापसी करना नामुमकिन साबित हुआ.

किशन-सूर्या ने भी उड़ाए परखच्चे 

जसप्रीत बुमराह की शानदार गेंदबाजी के बावजूद फिनिशर दिनेश कार्तिक ने 23 गेंद में नाबाद 53 रन ठोक आरसीबी के लिए थोड़ी सी उम्मीद की किरण जगाई थी. पर रन चेस के दौरान पॉकेट साइज डायनेमो ईशान किशन ने 34 गेंद में 7 चौके और पांच चाको की मदद से 69 रन ठोक दिए. इस ताबड़तोड़ पारी से ही किशन ने पहले 6 ओवर के अंदर ही आरसीबी की सारी हसरतों पर पानी फेर दिया था. पर इसमे असली तड़का T20 के नंबर एक बल्लेबाज और मिस्टर 360 डिग्री सूर्यकुमार यादव ने लगाया. सूर्या के लिए स्टेज सेट था, उन्होंने RCB की खटिया खड़ी कर दी. सूर्यकुमार यादव ने 17 गेंद पर अर्धशतक जड़ा. इस सीजन वह सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज भी बन गए.

रोहित-हार्दिक ने मिलकर जिताया 

इन सबके अलावा कप्तान हार्दिक पांड्या और सीनियर बल्लेबाज रोहित शर्मा भी MI की जीत में एक बड़े हीरो साबित हुए हैं. Rohit Sharma ने ओपन करते हुए ईशान का अच्छा साथ निभाया. उन्होंने 24 गेंदों का सामना करते हुए 38 रन की पारी खेली इस दौरान रोहित के बल्ले से तीन चौके और इतने ही छक्के निकले. वही हार्दिक ने भी आखिरकार तेज बल्लेबाजी का जौहर दिखाए. MI के कप्तान ने 6 गेंदों में ही 350 के स्ट्राइक रेट और तीन छक्कों की मदद से 21 नाबाद रन बनाए. इसके अलावा हार्दिक पांड्या ने कप्तानी से भी सभी को प्रभावित किया. जिस तरह उन्होंने Bumrah का ईस्तेमाल किया, वो काबिले तारीफ था.


Also read: 

RCB vs MI: Surya Kumar Yadav का सीजन 17 में दूसरा सबसे तेज 50 रन

RCB vs MI: अंपायर द्वारा नो बॉल देने से इनकार करने पर भड़केVirat Kohli

RCB vs MI: बुमराह की बॉलिंग से कार्तिक की बैटिंग तक का सफर

Hardik Pandya का सौतेला भाई करोड़ों की धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार

Latest Stories