NZ Vs PAK: न्यूजीलैंड के खिलाफ नॉक-आउट मैचों में पाकिस्तान का पलड़ा भारी, यहां जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी

टी20 विश्व कप 2022 का पहला सेमी फाइनल मैच न्यूजीलैंड और पाकिस्तान की टीमों के बीच 9 नबंवर को सिडनी में खेला जाएगा। इस मैच के रोमांचक होने की उम्मीद की जा रही है। अब तक शानदार खेल के बूते न्यूजीलैंड ग्रुप 1 में टॉप पोजीशन पर रहते हुए सेमी फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रहा है। न्यूजीलैंड की टीम सेमी फाइनल के लिए क्वालिफ़ाई करने वाली पहली टीम थी। उसके खिलाड़ियों का प्रदर्शन अब तक शानदार रहा है। 

author-image
By puneet sharma
New Update
NZ Vs PAK: न्यूजीलैंड के खिलाफ नॉक-आउट मैचों में पाकिस्तान का पलड़ा भारी, यहां जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी

टी20 विश्व कप 2022 का पहला सेमीफाइनल मैच न्यूजीलैंड और पाकिस्तान की टीमों के बीच 9 नबंवर को सिडनी में खेला जाएगा। इस मैच के रोमांचक होने की उम्मीद की जा रही है। अब तक शानदार खेल के बूते न्यूजीलैंड ग्रुप 1 में टॉप पोजीशन पर रहते हुए सेमी फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रहा है। न्यूजीलैंड की टीम सेमी फाइनल के लिए क्वालिफ़ाई करने वाली पहली टीम थी। उसके खिलाड़ियों का प्रदर्शन अब तक शानदार रहा है। 

दूसरी ओर पाकिस्तान की टीम किस्मत के घोड़े पर सवार होकर सेमी फाइनल में पहुँचने में कामयाब रही है। क्योंकि पाकिस्तान की टीम इस विश्व कप से लगभग बाहर हो चुकी थी, लेकिन नीदरलैंड्स ने अप्रत्याशित रूप से दक्षिण अफ्रीका को हराकर ग्रुप 2 का सारा समीकरण ही बदल कर रख दिया। इस परिणाम से जहां दक्षिण अफ्रीका विश्व कप से बाहर हो गई, तो वहीं इसका फायदा उठा कर पाकिस्तान ने भी पिछले दरवाजे से सेमी फाइनल में एंट्री कर ली। 

ये है न्यूजीलैंड की ताकत और कमजोरी 

publive-image

अगर न्यूजीलैंड की ताकत की बात करें तो निरंतरता उसकी बहुत बड़ी ताकत है। आईसीसी इवेंट में उसके प्रदर्शन में निरंतरता दिखी है। कमजोर टीम आँके जाने पर भी वो लगातार विश्व कप के नॉक आउट दौर में प्रवेश कर सेमी फाइनल और फाइनल तक का सफर करता रहा है। पिछला टी20 वर्ल्ड कप 2021  हो या फिर पिछला वनडे वर्ल्ड कप 2019 दोनों ही फाइनल न्यूजीलैंड ने खेले हैं। दोनों ही अवसरों पर वो उपविजेता रही थी। यही नहीं 2015 के वनडे कप में भी वो रनर अप रही थी। 

न्यूजीलैंड की टीम इस समय भी संतुलित लग रही है। गेंदबाज हों या बल्लेबाज सभी अपनी भूमिका अच्छे से निभा रहे हैं। ग्लेन फिलिप्स और फिन ऐलन जैसे युवा खिलाड़ी भी टीम को स्थिरता प्रदान कर रहे हैं। उसके कप्तान विलियमसन की फॉर्म में वापसी उसके लिए एक और प्लस प्वाइंट बन गया है। तेज गेंदबाज और स्पिनर दोनों ने ही अपना काम बखूबी किया है। 

अगर न्यूजीलैंड की कमजोरी की बाद करें तो वो पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन के बाद बड़े मैच में अचानक बिखर कर हार जाती है, इसीलिए अच्छे प्रदर्शन के बावजूद वो कभी विश्व विजेता नहीं बन पाई है। इस बार अगर उसे खिताब जीतना है, तो बड़े मैचों में शानदार प्रदर्शन करना होगा।    

ये भी पढ़े - IND Vs ENG: सेमीफाइनल से पहले टीम इंडिया के लिए अच्छी खबर, इंग्लैंड का स्टार बल्लेबाज चोटिल; खेलने पर संदेह

ये है पाकिस्तान की ताकत और कमजोरी 

publive-image

पाकिस्तान की सबसे बड़ी ताकत उसकी तेज गेंदबाजी नजर आरही है। उनकी तेज गेंदबाजी की चौकड़ी शाहीन शाह अफरीदी, नसीम शाह, हारिस राउफ और मोहम्मद वसीम जूनियर अच्छा प्रदर्शन कर रही है। स्पिन जोड़ी शादाब खान और मोहम्मद नवाज गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी कमाल दिखा रहे हैं। इसके अलावा इफ्तिखार अहमद और हैदर अली भी अच्छा प्रदर्शन पर रहे हैं। मोहम्मद हारिस ने भी अच्छा प्रदर्शन कर टीम के सिरदर्द को कम किया है।   

पाकिस्तान की कमजोरी की बात करें तो उसके दिग्गज खिलाड़ी कप्तान बाबर आज़म और मोहम्मद रिजवान जो विश्व कप से पहले अच्छी फॉर्म में थे, अब आउट ऑफ फॉर्म हो गए हैं। वो अगर रन बना भी रहे हैं तो बहुत ही खराब स्ट्राइक रेट के साथ। इसके अलावा पाकिस्तान के आक्रामक बल्लेबाज आसिफ अली और खुशदिल शाह भी आउट ऑफ फॉर्म होकर टिम का सिर दर्द बन गए हैं। 

इसके अलावा पाकिस्तान की बड़ी कमजोरी उसके प्रदर्शन में निरंतरता का अभाव है। पाकिस्तान एक दिन बहुत शानदार खेल दिखा कर बड़ी टीम को मात दे देता है, तो अगले ही दिन कमजोर टीम के आगे घुटने टेक देता है। इसलिए इस टीम पर कभी भी भरोसा नहीं किया जा सकता है, और न ही इसके बारे में कोई दावा किया जा सकता है।    

आईसीसी इवेंट के सेमीफाइनल में दोनों टीमों की भिड़ंत का पूरा रिकॉर्ड 

publive-image

अगर दोनों टीमों की आईसीसी इवेंट में आपसी भिड़ंत की बात करें, तो दोनों टीमें अब तक 5 बार आपस में टकरा चुकी हैं। दोनों पहली बार 1992 के वनडे विश्व कप के सेमीफाइनल में आपस में भिड़ी थीं। इस मुकाबले में बाजी पाकिस्तान के हाथ लगी थी, उसने न्यूजीलैंड को 4 विकेट से मात दी थी। इसके बाद 1999 के वनडे सेमी फाइनल में दोनों टीमें फिर टकराईं थी, इसमें भी पाकिस्तानी टीम ने 9 विकेट से जीत हासिल की थी। 

आईसीसी इवेंट में एक बार फिर 2000 में चैंपियंस ट्रॉफी के सेमी फाइनल में दोनों टीमें आपस में टकराईं। इस बार न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को 4 विकेट से मात दे दी।  दोनों टीमों की अगली टक्कर 2007 के पहले टी20 विश्व कप के सेमी फाइनल में एक बार फिर हुई, इस बार पाकिस्तानी टीम 6 विकेट से विजयी रही। इसके बाद 2009 के चैंपियंस ट्रॉफी में दोनों टीमों की एक और बार भिड़ंत हुई, इस बार बाजी न्यूजीलैंड के हाथ लगी।  

अंतिम बार दोनों टीमें हाल ही में त्रिकोणीय सीरीज में खेली थी, जिसे न्यूजीलैंड को हराकर पाकिस्तान ने अपने नाम किया था। इस प्रतियोगिता की तीसरी टीम बांग्लादेश थी। टी20 में दोनों टीमें कुल मिलाकर 28 बार आपस में भिड़ी हैं। जिसमें पाकिस्तान 17 बार विजयी रहा है, तो 11 बार न्यूजीलैंड ने उसे धूल चटाई है।  

ये भी पढ़े - IPL 2023: ऑक्शन से पहले इन 3 खिलाड़ियों को रिलीज कर सकती है मुंबई इंडियंस, अनुभवी गेंदबाज का नाम भी शामिल

यहां देखे जा सकेगा ये मैच 

भारत में इस मैच का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के विभिन्न चैनलों पर किया जाएगा, ये प्रसारण कई भाषाओं में उपलब्ध रहेगा। इसके अलावा इसका प्रसारण डीडी स्पोर्ट्स पर भी किया जाएगा। यही नहीं डिज़्नी हॉटस्टार के माध्यम से डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर भी किया जाएगा। आपको इसके अलावा हमारे यूट्यूब चैनल स्पोर्ट्स यारी के जरिए भी पल-पल की जानकारी मिलती रहेगी।   

दोनों देशों की प्लेइंग इलेवन इस तरह हो सकती है 

publive-image

न्यूजीलैंड की संभावित प्लेइंग इलेवन 

डेवोन कॉनवे (विकेटकीपर), फिन एलन, केन विलियमसन (कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, डेरिल मिशेल, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्यूसन।

पाकिस्तान की संभावित प्लेइंग इलेवन  

बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), मोहम्मद हारिस, शान मसूद, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद नवाज, शादाब खान, शाहीन अफरीदी, हारिस रऊफ, मोहम्मद वसीम, नसीम शाह।

ये भी पढ़ें- T20 World Cup: सेमीफाइनल में मिलेगा Chahal को मौका! इंग्लैंड के खिलाफ T20I में झटके 16 विकेट

Latest Stories