IND Vs ENG: क्या फाइनल का टिकट कटाएगी Team India? हेड टू हेड में इस टीम का पलड़ा भारी

टीम इंडिया 10 नबंवर को टी20 विश्व कप के दूसरे सेमी फाइनल में इंग्लैंड की टीम के खिलाफ खेलेगी। ये मैच ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड ओवल में खेला जाएगा। इस मैच की गम्भीरता को देखते हुए दोनों टीमें इस मैच को जीतने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहेंगी।  दोनों टीमें इस मैच को जीत कर फाइनल में प्रवेश करने का पूरा प्रयास करेंगी। इस मैच के रोमांचक रहने की पूरी संभावना नजर आ रही है। इस मैच के विजेता का 13 नबंवर को होने वाले फाइनल में न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच होने वाले पहले सेमी फाइनल के विजेता से सामना होगा

author-image
By puneet sharma
New Update
IND Vs ENG: क्या फाइनल का टिकट कटाएगी Team India? हेड टू हेड में इस टीम का पलड़ा भारी

टीम इंडिया 10 नबंवर को टी20 विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड की टीम के खिलाफ खेलेगी। ये मैच ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड ओवल में खेला जाएगा। इस मैच की गम्भीरता को देखते हुए दोनों टीमें इस मैच को जीतने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहेंगी। 

दोनों टीमें इस मैच को जीत कर फाइनल में प्रवेश करने का पूरा प्रयास करेंगी। इस मैच के रोमांचक रहने की पूरी संभावना नजर आ रही है। इस मैच के विजेता का 13 नबंवर को होने वाले फाइनल में न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच होने वाले पहले सेमी फाइनल के विजेता से सामना होगा।

क्या है टीम इंडिया की ताकत और कमजोरी

publive-image

विराट कोहली और सूर्य कुमार यादव की फॉर्म टीम इंडिया की बड़ी ताकत है और अब केएल राहुल की फॉर्म में वापसी से टीम इंडिया की बल्लेबाजी को और भी मजबूती मिली है। गेंदबाज भी अपनी भूमिका अच्छे से निभा रहे हैं। फ़ास्ट बॉलरों ने अब तक बुमराह की कमी नहीं खलने दी है। 

टीम इंडिया इस विश्व कप में सुपर 12 के लीग मैचों में अच्छा प्रदर्शन करते हुए जिम्बाब्वे, पाकिस्तान, नीदरलैंड्स और बांग्लादेश की टीमों को हरा चुकी है, लेकिन उसे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। इसके अलावा इंग्लैंड को इसी साल टीम इंडिया ने उसके घर में घुसकर मात दी थी।

टीम इंडिया की कमजोरी कप्तान रोहित शर्मा की वर्तमान फॉर्म है, जो पिछले काफी समय से आउट ऑफ फॉर्म हैं। उन्होंने एक अर्धशतक जरूर लगाया है, लेकिन वो अपने रंग में नहीं नज़र आए। उन पर एक बड़ी पारी बहुत समय से ड्यू है। इसके अलावा टीम इंडिया के दोनों विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक और ऋषभ पन्त के बल्ले से रन नहीं आना भी टीम इंडिया की चिंता बढ़ाता है।

ये भी पढ़े - IPL 2023: केकेआर ने नीदरलैंड के पूर्व कप्तान को बनाया अपनी टीम का हिस्सा, कोचिंग स्टाफ में हुए बड़े बदलाव

इंग्लैंड की ताकत और कमजोरी

publive-image

इंग्लैंड की टीम काफी संतुलित नज़र आ रही है। उसके पास कई सारे ऑल राउंडर होने के कारण ये संतुलन नज़र आ रहा है। इंग्लैंड के पास मोईन अली, बेन स्टोक्स, सैम करन, लियाम लिविंगस्टन क्रिस वोक्स, डेविड विली और क्रिस जॉर्डन जैसे अच्छे ऑल राउंडर हैं। ये खिलाड़ी गेंद और बल्ले दोनों से मैच का रुख पलटने में सक्षम हैं। 

एलेक्स हेल्स, बेन स्टोक्स जहां बल्ले के साथ अच्छी फॉर्म में हैं। तो वहीं गेंद के साथ मार्क वुड, सैम करन और क्रिस वोक्स अच्छी फॉर्म में नजर आ रहे हैं। स्पिन जोड़ी आदिल रशीद और मोईन अली भी घातक साबित हो सकती है। हालांकि मोईन को अभी ज्यादा गेंदबाजी नहीं दी गई है, इनके अलावा लियाम लिविंगस्टन भी उनका अच्छा सहयोग कर सकते हैं। 

इंग्लैंड की कमजोरी उसके खिलाड़ियों का लगातार चोटिल होना है।जिसकी शुरुआत वर्ल्ड कप से पहले ही हो गई थी। वर्ल्ड कप के दौरान उसके गेंदबाज रीस टॉपली इंजर्ड हो गए थे। अब उसके खिलाड़ी डेविड मलान और मार्क वुड भी फिट नहीं हैं। कप्तान बटलर, हैरी ब्रुक और लियाम लिविंगस्टन का बल्ला भी अभी गरजा नहीं है, वो भी खामोश है।

ये भी पढ़े - T20 WC 2022: एबी डिविलियर्स की भविष्यवाणी, फाइनल में इस टीम को हराकर खिताब जीतेगी रोहित शर्मा एंड कंपनी

ऐसे हैं दोनों टीमों के आँकड़े 

publive-image

अगर दोनों टीमों के हालिया प्रदर्शन की बात करें तो इंग्लैंड ने अपने अंतिम 5 मैचों में से 3 मैचों में जीत हासिल की है, तो एक मैच में आयरलैंड के खिलाफ उसे हार का सामना करना पड़ा है, तो वहीं एक मैच बारिश से धुल गया था। वहीं भारत ने अपने 5 में से 4 मैच जीते हैं, एक मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसे हार का सामना करना पड़ा। 

हेड टू हेड की बात करें तो अंतिम 5 मैचों में टीम इंडिया ने 4 बार इंग्लैंड को हार थमाई है, तो वहीं एक बार बाजी इंग्लैंड के हाथ लगी है। जबकि कुल मिलाकर 22 बार दोनों टीमों की भिड़ंत हुई है, इसमें से टीम इंडिया ने 12 मैच जीते हैं, जबकि 10 मैचों में इंग्लैंड ने जीत हासिल की है। अंतिम बार हुई सीरीज में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को उसके घर में ही हराया था।

कहां देखा जा सकेगा इस मैच का प्रसारण 

भारत में इस मैच का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के विभिन्न चैनलों पर कई अलग-अलग भाषाओं में किया जाएगा। इसके अलावा इसका प्रसारण डीडी स्पोर्ट्स पर भी किया जाएगा। यही नहीं डिज़्नी हॉटस्टार के माध्यम से डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर भी किया जाएगा। आपको इसके अलावा हमारे यूट्यूब चैनल स्पोर्ट्स यारी के जरिए भी पल-पल की जानकारी मिलती रहेगी।

ये भी पढ़े - NZ Vs PAK: न्यूजीलैंड के खिलाफ नॉक-आउट मैचों में पाकिस्तान का पलड़ा भारी, यहां जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी 

दोनों देशों की प्लेइंग इलेवन इस प्रकार हो सकती है 

publive-image

भारत की प्लेइंग इलेवन  -

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक पाण्ड्या, आर अश्विन, युजवेन्द्र चहल, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह।  

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन -

जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), एलेक्स हेल्स, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रुक, लियाम लिविंगस्टन, सैम करन, आदिल रशीद, मोईन अली, डेविड मलान, क्रिस वोक्स, मार्क वुड*। 

अगर मार्क वुड फिट नहीं हुए तो फिर डेविड विली को टीम में जगह मिलेगी।  

Latest Stories