IPL 2023: केकेआर ने नीदरलैंड के पूर्व कप्तान को बनाया अपनी टीम का हिस्सा, कोचिंग स्टाफ में हुए बड़े बदलाव

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) का आईपीएल (IPL) का पिछला सीजन कुछ खास अच्छा नहीं रहा। उसका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा, वो टॉप 4 के लिए क्वालिफ़ाई करने में नाकाम रही। टीम के नए कप्तान श्रेयस अय्यर सहित अधिकांश खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे। इसलिए अब टीम ने अपने ढांचे में कुछ परिवर्तन करने का निर्णय किया है।  सबसे पहले उन्होंने दिग्गज कोच चंद्रकांत पंडित को अपना मुख्य कोच नियुक्त किया था। फिर ऐसी संभावना व्यक्त की जा रही थी कि KKR अपने सक्वाड में कुछ बड़े परिवर्तन कर सकती है। लेकिन KKR ने इससे प

author-image
By puneet sharma
New Update
IPL 2023: केकेआर ने नीदरलैंड के पूर्व कप्तान को बनाया अपनी टीम का हिस्सा, कोचिंग स्टाफ में हुए बड़े बदलाव

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) का आईपीएल (IPL) का पिछला सीजन कुछ खास अच्छा नहीं रहा। उसका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा, वो टॉप 4 के लिए क्वालिफ़ाई करने में नाकाम रही। टीम के नए कप्तान श्रेयस अय्यर सहित अधिकांश खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे। इसलिए अब टीम ने अपने ढांचे में कुछ परिवर्तन करने का निर्णय किया है। 

सबसे पहले उन्होंने दिग्गज कोच चंद्रकांत पंडित को अपना मुख्य कोच नियुक्त किया था। फिर ऐसी संभावना व्यक्त की जा रही थी कि KKR अपने सक्वाड में कुछ बड़े परिवर्तन कर सकती है। लेकिन KKR ने इससे पहले अपने कोचिंग स्टाफ में परिवर्तन किए हैं। उन्होंने अपने दल में दो परिवर्तन किए हैं, नए सदस्य को प्रमोट किया गया है, जबकि एक नए सदस्य को सपोर्टिंग स्टाफ को शामिल लिया है। कौन हैं ये सदस्य और क्या होगा इनका रोल? आइए जानते हैं, इस बारे में। 

1 - जेम्स फोस्टर (असिस्टेंट कोच)

इंग्लैंड के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज जेम्स फोस्टर को केकेआर ने अपना असिस्टेंट कोच नियुक्त किया है। जेम्स फोस्टर पूर्व अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर रह चुके हैं। वो पहले से ही KKR के साथ जुड़े हुए थे, पहले वो फील्डिंग कोच थे। अब उन्हें पदोन्नति देकर असिस्टेंट कोच बना दिया गया है। अब वो अभिषेक नायर के साथ असिस्टेंट कोच का पद संभालेंगे। 

ये भी पढ़े - भारत-इंग्लैंड सेमीफाइनल मुकाबले से पहले सोशल मीडिया पर ट्रेंड हुआ #LAGAAN, अमित मिश्रा बोले..

2 - रेयान टेन डेशकाटे (फील्डिंग कोच) 

नीदरलैंड्स के पूर्व कप्तान और जाने-माने ऑलराउंडर रेयान टेन डेशकाटे को केकेआर ने अपना नया फील्डिंग कोच बनाया है। 42 वर्षीय डेशकाटे इससे पूर्व केकेआर की सक्वॉड का भी हिस्सा रह चुके हैं। वो KKR के लिए IPL में कई मैच भी खेल चुके हैं। उन्होंने 2011 से लेकर 2014 तक KKR की टीम का प्रतिनिधित्व किया था। वो 2012 और 2014 की आईपीएल विजेता टीम के सदस्य थे। 

ये भी पढ़े - Sports Yaari के सवाल पर बोले Ben Stokes, कोहली को कभी हल्के में नहीं ले सकते; SKY की भी हुई तारीफ

KKR के CEO वैंकी मैसूर ने जताई खुशी 

इन दोनों की नियुक्ति पर KKR के CEO वेंकी मैसूर ने खुशी जताकर अपनी भावनाएं व्यक्त कीं हैं। वेंकी ने फ़ॉस्टर कि नियुक्ति पर कहा कि "हमें फ़ॉस्टर के असिस्टेंट कोच के पद की नियुक्ति पर खुशी हो रही है। उन्होंने नई भूमिका में और भी अधिक दायित्व स्वीकार कर लिया है।"

वहीं देशकाटे की नियुक्ति पर वेंकी ने कहा कि "डेशकाटे ने 2011 से 2014 तक एक खिलाड़ी के रूप में हमारी टीम के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, 2012 और 2014 की हमारी आईपीएल ट्रॉफी जीतने में उनका अहम योगदान था।" 

Latest Stories