T20 World Cup 2022: इंग्लैंड ने लिया 92 की हार का बदला, फाइनल में पाकिस्तान को 5 विकेट से रौंदा

टी20 विश्वकप 2022 का फाइनल मुकाबला रविवार को पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, मेलबर्न में खेला गया।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
T20 World Cup 2022: इंग्लैंड ने लिया 92 की हार का बदला, फाइनल में पाकिस्तान को 5 विकेट से रौंदा

PAK vs ENG live, PAK vs ENG live update: टी20 विश्वकप 2022 का फाइनल मुकाबला रविवार को पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, मेलबर्न में खेला गया। इंग्लिश कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 137 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड ने 19 ओवर में 138 रन बनाकर 5 विकेट से फाइनल मुकाबले को जीत लिया। इस जीत के साथ ही इंग्लिश टीम ने पाकिस्तान से 1992 विश्वकप में मिली हार का बदला भी ले लिया।

पाकिस्तान की खराब शुरुआत

publive-image

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत कुछ खास नहीं रही। सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान एक बार फिर सस्ते में पवेलियन लौट गए। 5वें ओवर की दूसरी गेंद पर उनका विकेट गिरा। रिजवान ने 14 गेंदों पर 15 रन बनाए। 8वें ओवर की पहली गेंद पर पाकिस्तान को दूसरा झटका लगा। मोहम्मद हारिस 12 गेंदों पर 8 रन बनाकर कैच आउट हुए। 10 ओवर में पाकिस्तान का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 68 रन था।

ये भी पढ़ें- सचिन-रोहित के खास क्लब में शामिल हुए सौराष्ट्र के समर्थ व्यास, मणिपुर के खिलाफ जड़ा दोहरा शतक

मसूद ने बनाए 38 रन

publive-image

कप्तान बाबर आजम के रूप में पाक टीम को तीसरा झटका लगा। 12वें ओवर की पहली गेंद पर बाबर 28 गेंदों पर 32 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 13वें ओवर में मैन इन ग्रीन को चौथा झटका लगा। इफ्तिखार अहमद ने 6 गेंदें खेलीं और वह खाता तक नहीं खोल सके। 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर पाकिस्तान को 5वां झटका लगा। शान मसूद 28 गेंदों पर 38 रन बनाकर आउट हुए। आखिरी ओवर में मोहम्मद वसीम 4 रन बनाकर आउट हुए। शाहीन अफरीदी 5 और हारिस 1 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड की ओर से सैम करन ने 3, आदिल राशिद-क्रिस जॉर्डन  ने 2-2 और बेन स्टोक्स ने 1 विकेट चटकाया।

इंग्लैंड की खराब शुरुआत

publive-image

138 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड को पहले ही ओवर में पहला झटका लगा। सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स 2 गेंद पर 1 रन बनाकर शाहीन शाह अफरीदी का शिकार बने। कप्तान बटलर और साल्ट के बीच दूसरे विकेट के लिए 25 रनों की साझेदारी हुई। चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर इंग्लिश टीम को दूसरा झटका लगा। फिलिप साल्ट 9 गेंदों पर 10 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 

ये भी पढ़ें- IPL 2023: Mumbai Indians करेगी Kieron Pollard को रिलीज, टूटेगा 12 साल का साथ!

शाहीन अफरीदी हुए चोटिल

publive-image

पावरप्ले के आखिरी ओवर में इंग्लैंड का तीसरा विकेट गिरा। कप्तान जोस बटलर 17 गेंदों पर 26 रन बनाकर कैच आउट हुए। 10 ओवर में इंग्लैंड का स्कोर 3 विकेट खोकर 77 रन था, अब उन्हें जीत के लिए आखिरी 10 ओवर में 61 रन चाहिए थे। बेन स्टोक्स और हैरी ब्रूक के बीच चौथे विकेट के लिए 39 रनों की साझेदारी हुई।

13वें ओवर की तीसरी गेंद पर इंग्लैंड का चौथा विकेट गिरा। हैरी ब्रूक 23 गेंदों पर 20 रन बनाकर कैच आउट हुए। 16वां ओवर करने आए शाहीन शाह अफरीदी एक गेंद करने के बाद कुछ तकलीफ में नजर आए। ऐसे में इफ्तिखार अहमद ने इस ओवर को पूरा किया। उन्होंने अपनी 5 गेंदों पर 13 रन लुटा दिए। यहां से मोमेंटम इंग्लैंड की तरफ शिफ्ट हो गया। 

बेन स्टोक्स ने जड़ा अर्धशतक

publive-image

17वें ओवर की पहली दो गेंदों पर मोइन अली ने दो चौके जड़ दिए, इस ओवर में कुछ 16 रन आए। 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर इंग्लैंड का 5वां विकेट गिरा। मोइन अली 12 गेंदों पर 19 रन बनाकर आउट हुए। बेन स्टोक्स 49 गेंदों पर 52 रन और लियाम लिविंगस्टोन 1 बनाकर नाबाद रहे। पाकिस्तान की ओर से हारिस रऊफ ने 2, शाहीन अफरीदी, शादाब खान और मोहम्मद वसीम जूनियर ने 1-1 विकेट चटकाया।

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

इंग्लैंड: जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), एलेक्स हेल्स, फिलिप साल्ट, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रूक, लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, सैम करन, क्रिस वोक्स, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद।
पाकिस्तान: मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद हारिस, शान मसूद, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह, हारिस रऊफ, शाहीन अफरीदी।

ये भी पढ़ें: 3 महीने क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे मैक्सवेल, बर्थ-डे पार्टी के दौरान लगी गंभीर चोट

Latest Stories