T20 World Cup 2022: टूर्नामेंट में ये 5 रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं रोहित शर्मा, कई दिग्गजों को छोड़ेंगे पीछे

16 अक्टूबर से टी20 वर्ल्ड कप का आगाज होने जा रहा है। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के कप्तान बनाए जाने के बाद भारतीय टीम ने लिमिटेड ओवर क्रिकेट में शानदार खेल दिखाया है।

author-image
By Akhil Gupta
New Update
T20 World Cup 2022: टूर्नामेंट में ये 5 रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं रोहित शर्मा, कई दिग्गजों को छोड़ेंगे पीछे

16 अक्टूबर से टी20 वर्ल्ड कप का आगाज होने जा रहा है। भारतीय टीम को भी खिताबी जीत का दावेदार माना जा रहा है। टूर्नामेंट में टीम इंडिया अपना पहला मुकाबला 23 अक्टूबर को चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ मेलबर्न के मैदान पर खेलेगी। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के कप्तान बनाए जाने के बाद भारतीय टीम ने लिमिटेड ओवर क्रिकेट में शानदार खेल दिखाया है।

टी20 वर्ल्ड कप भारतीय कप्तान के लिए बहुत खास होने वाला है। दरअसल, रोहित शर्मा इस मेगा इवेंट में 5 बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। आइए एक नजर डालते हैं उन 5 अहम रिकॉर्ड्स पर.. 

5 . बतौर कप्तान टी20 वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर

publive-image

टी20 वर्ल्ड कप में बतौर कप्तान सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाने का रिकॉर्ड फिलहाल पूर्व कैरेबियाई ओपनर क्रिस गेल के नाम पर दर्ज है। 2010 के टूर्नामेंट में गेल में भारत के खिलाफ 66 गेंदों पर 98 रन की आतिशी पारी खेली थी। गेल का ये 12 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड इस बार रोहित शर्मा तोड़ सकते हैं। 

बतौर कप्तान रोहित शर्मा का पहला टूर्नामेंट होने वाला है और हाल फिलहाल के समय में उन्होंने टीम को कई मैचों में तूफानी शुरुआत भी दिलाई है। ऑस्ट्रेलियाई मैदानों पर हिटमैन को खेलना खासा रास आता है, ऐसे में इस बार वह बतौर कप्तान टी20 वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। 

4 . टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन

publive-image

रोहित शर्मा भारत के इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं, जो 2007 से 2022 तक सभी टी20 वर्ल्ड कप का हिस्सा रहे हों। टी20 विश्व कप में हिटमैन सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में चौथे स्थान पर आते हैं। 33 मैचों में उन्होंने 38.50 की औसत और 131.52 के स्ट्राइक रेट से कुल 847 रन बनाए हैं। 

इस टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड पूर्व श्रीलंकाई कप्तान महेला जयवर्धने (1016) के नाम पर दर्ज है। रोहित शर्मा अगर इस टूर्नामेंट में 170 रन बनाने में सफल रहे, तो टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। 

3 . टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच

publive-image

टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड पूर्व श्रीलंकाई ओपनर तिलकरत्ने दिलशान (35) के नाम पर दर्ज है। भारतीय कप्तान की बात करें, तो रोहित शर्मा ने 2007 से 2021 के बीच खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में कुल 33 मुकाबले खेले। टी20 विश्व कप 2022 में हिटमैन केवल 3 मुकाबले खेलने के साथ ही इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। 

4 . सबसे ज्यादा 50+ का स्कोर

publive-image

टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 50+ बनाने का रिकॉर्ड पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम पर दर्ज है। कोहली ने 2012 से 2021 के बीच खेले गए टी20 विश्व कप में कुल 10 अर्धशतक लगाए। वहीं, रोहित शर्मा अभी तक 8 बार 50+ का स्कोर बना चुके हैं। टूर्नामेंट में हिटमैन के पास अपने साथी खिलाड़ी किंग कोहली को पीछे छोड़ने का शानदार मौका रहेगा। हालांकि, ये इतना आसान नहीं होगा क्योंकि एशिया कप के बाद से विराट ने भी अपनी खोई हुई लय हासिल कर ली है और वह भी बेहतरीन फॉर्म में हैं। 

5 . भारत के लिए सबसे ज्यादा छक्के

publive-image

टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की ओर से सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर युवराज सिंह (33) के नाम पर दर्ज है। रोहित शर्मा की बात करें, तो उन्होंने इस टूर्नामेंट के इतिहास में कुल 31 छक्के लगाए हैं। हिटमैन अगर 3 छक्के लगाने में कामयाब रहे, तो टी20 विश्व कप में भारत की ओर से सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। 

23 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला खेला जाएगा और इसी मैच में हिटमैन युवराज का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। ओवरऑल इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा छक्के यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल (63) ने लगाए हैं।

Latest Stories