भारत ने एशियाड में जीता Gold Medal, किया Olympics के लिए क्वालिफ़ाई

फाइनल में टीम इंडिया ने जापान (India vs Japan) पर जीत दर्ज कर की। भारत ने एशियन गेम्स में न सिर्फ गोल्ड मेडल जीता, बल्कि इसी  के साथ Paris Olympics 2024 के लिए भी क्वालिफ़ाई कर लिया। टीम इंडिया ने जापान को 5-1 से मात दी। 

author-image
By Puneet Sharma
New Update
image credit X

image credit X

इस बार के एशियन गेम्स (Asian Games) में टीम इंडिया (Team India) ने मेंस हॉकी में गोल्ड मेडल (Gold Medal) अपने नाम कर लिया। टीम इंडिया ने 19वें एशियन गेम्स में अपना सुनहरा सफर जारी रखते हुए एक नया इतिहास रच दिया। फाइनल में टीम इंडिया ने जापान (India vs Japan) पर जीत दर्ज कर की। 

भारत ने एशियन गेम्स में न सिर्फ गोल्ड मेडल जीता, बल्कि इसी के साथ पेरिस ओलंपिक 2024 (Paris Olympics 2024) के लिए भी क्वालिफ़ाई कर लिया। आज खेले गए फाइनल में टीम इंडिया ने जापान को 5-1 से मात दी। 

ये भी पढ़ें: इस बार भी अगर फाइनल में सुपर ओवर टाई हुआ, तो क्या Boundary Count Rule से ही होगा विजेता का फैसला? 

पहले हाफ में जापान ने नहीं दिए ज्यादा मौके 

इस मैच में टीम इंडिया की ओर से कप्तान हरमनप्रीत ने 2 गोल दागे, वहीं मनप्रीत सिंह, अभिषेक और अमित रोहिदास ने 1-1 गोल किया। वहीं जापान की ओर से एकमात्र गोल सेरेन तनाका ने किया। इससे पहले पूल राउंड मे हुए भारत और जापान के मैच में भी भारत ने 4-2 से जीत हासिल की थी।

ये भी पढ़ें : ENG vs NZ : न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को धोया, फाइनल की हार का बदला लिया

image credit twitter

पहले क्वार्टर में दोनों ही टीमें गोल नहीं कर सकी और स्कोर 0-0 रहा। फिर दूसरे क्वार्टर के 25वें मिनट भारत की ओर से मुकाबले का पहला गोल किया गया। ये गोल मनदीप सिंह ने दाग और टीम इंडिया को 1-0 की बढ़त दिला दी। इसके बाद इस हाफ में कोई और गोल नहीं हुआ। 

ये भी पढ़ें: New Zealand फिर साबित होगी अंडर डॉग, सभी को चौंकाकर बन सकती है विजेता

टीम इंडिया ने दूसरे हाफ में पकड़ी लय 

फिर तीसरे क्वार्टर के 32वें मिनट में टीम इंडिया के कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने दूसरा गोल करके भारत को 2-0 से आगे कर दिया। तीसरा क्वार्टर खत्म होने से पहले अमित रोहिदास ने भारत के लिए तीसरा गोल दाग दिया। इस क्वार्टर के अंत तक भारत ने 3-0 से बढ़त को बनाए रखा।  

चौथे क्वार्टर की शुरुआत में ही 48वें मिनट में टीम इंडिया के अभिषेक ने भारत के लिए चौथा गोल दागकर बढ़त को 4-0 से कर दिया। फिर इसी क्वार्टर में 51वें मिनट पर जापान ने अपना पहला गोल कर दिया। जिससे स्कोर 4-1 हो गया। फिर 59वें मिनट में हरमनप्रीत सिंह ने भारत के लिए पांचवां गोल कर भारत को 5-1 से जीत दिला दी।  

ये भी पढ़ें : Ind vs Aus : Team India को लगा बड़ा झटका, Shubman Gill को हुआ डेंगू

टीम इंडिया का एशियन गेम्स हॉकी का सफर रहा शानदार 

टीम इंडिया का पूरे एशियाड में दबदवा कायम रहा, कोई भी टीम उनके सामने टिक नहीं पाया। छोटी टीमें की तो बात ही छोड़िए, बड़ी-बड़ी टीमों को भी भारतीय टीम ने रौंद डाला। फिर चाहें वो पाकिस्तान हो, बांग्लादेश हो या फिर जापान। कोई भी टीम इंडिया को टक्कर नहीं दे सका और सभी धराशायी हो गए। एशियन गेम्स में टीम इंडिया ने अपनी बादशाहत कायम रखते हुए पेरिस ओलंपिक 2024 का टिकट कटा लिया। 

 

Latest Stories