ENG vs NZ : न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को धोया, फाइनल की हार का बदला लिया

न्यूजीलैंड (New Zealand) ने 2019 के पिछले विश्व कप फाइनल मैच में मिली अपनी हार का बदला लेते हुए एकतरफा मुक़ाबले में इंग्लैंड (England) को धो दिया। ये मैच न्यूजीलैंड ने बड़ी आसानी से 9 विकेट से अपने नाम किया। 

New Update
image credit X

image credit X

13वें ओडीआई विश्व कप (ODI World Cup) का आज शुभारंभ हो गया है। टूर्नामेंट का पहला मैच पिछले रनर अप न्यूजीलैंड और डिफ़ेंडिंग चैम्पियन इंग्लैंड (ENG vs NZ) के बीच खेला गया। न्यूजीलैंड (New Zealand) ने 2019 के पिछले विश्व कप फाइनल मैच में मिली अपनी हार का बदला लेते हुए एकतरफा मुक़ाबले में इंग्लैंड (England) को धो दिया। ये मैच न्यूजीलैंड ने बड़ी आसानी से 9 विकेट से अपने नाम किया। 

इस मैच ने पिछले टी20 विश्व कप 2022 की याद दिला दी, उस मैच में न्यूजीलैंड ने डिफ़ेंडिंग चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को इतनी बुरी तरह धोया, कि वो इसके बाद इस बड़ी हार के सदमे से बाहर नहीं निकल सका और विश्व कप नॉक आउट के लिए क्वालिफ़ाई करने में नाकाम रहा। देखना होगा इंग्लैंड इस हार से कैसे उबरता है। 

ये भी पढ़ें: New Zealand फिर साबित होगी अंडर डॉग, सभी को चौंकाकर बन सकती है विजेता

इंग्लैंड ने विकेटों के पतझड़ के बीच बनाया चुनौतीपूर्ण स्कोर 

इस मैच में टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट पर 282 रन का अच्छा खासा स्कोर खड़ा किया। जो रूट के अलावा कोई और बल्लेबाज अच्छी शुरुआत के बावजूद भी बड़ी पारी नहीं खेल सका। इस कारण इंग्लैंड अच्छी शुरुआत के बाद भी लगातार विकेट खोता रहा और 300 का आंकड़ा छूने में नाकाम रहा। 

जो रूट ने फिफ्टी पूरी करते हुए सबसे ज्यादा 77 रनों की पारी खेली। उनके अलावा कप्तान बटलर ने 43 और जॉनी बेरिस्टो ने 33 रनों की पारी खेली। कीवी टीम की ओर से हेनरी ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए, जबकि सेंटनर और ग्लेन फिलिप्स ने भी अच्छा प्रदर्शन करते हुए 2-2 विकेट लिए।

ये भी पढ़ें: इस बार भी अगर फाइनल में सुपर ओवर टाई हुआ, तो क्या Boundary Count Rule से ही होगा विजेता का फैसला? 

कॉनवे और रचिन ने जमाए शतक 

डेवोन कॉनवे और रचिन रवीन्द्र ने इंग्लैंड के गेदबाजों को धत्ता बताते हुए दोहरे शतकीय साझेदारी की। दोनों ने अपने-अपने शतक भी पूरे किए। दोनों के खिलाफ इंग्लैंड का कोई भी गेंदबाज प्रभाव नहीं छोड़ सका और पूरी तरह से बेअसर साबित हुए। दोनों ने कीवी टीम को 36.2 ओवर में ही आसानी से 9 विकेट से जीत दिला दी। 

ये भी पढ़ें: खिताब की प्रबल दावेदार है Team India, क्या है भारत की ताकत और कमजोरी

हालांकि इंग्लैंड ने यंग के रूप में पहला विकेट जल्दी हासिल कर लिया, लेकिन उसकी खुशी ज्यादा देर नहीं टिक सकी। इसके बाद कॉनवे और रचिन ने इंग्लैंड को दूसरा विकेट नहीं लेने दिया और 273 रनों की अविजित साझेदारी करते हुए 13.4 ओवर शेष रहते जीत दिला दी।

ये भी पढ़ें: Team India का WC 2023 का शेड्यूल इस तरह है, जाने किससे कब होगा मुक़ाबला

मैन ऑफ द मैच रचिन ने 96 गेंदों पर नाबाद 123 रनों की और कॉनवे ने 121 गेंदों पर 152 रनों की साझेदारी की। अपनी पारी के दौरान रचिन ने 5 छक्के और 11 चोके जड़े, जबकि कॉनवे ने 19 चौके और 3 छक्के जड़े। इंग्लैंड के गेंदबाजों के लिए ये मैच बुरे सपने की तरह रहा, जिसे वो जल्द से जल्द भूलना चाहेंगे। 

Latest Stories