RR vs PBKS: आखिरी ओवर का रोमांच, जानें कैसे RR ने जीती हारी बाजी

पंजाब किंग्स लगातार दूसरे मुकाबले में अपने होम ग्राउंड पर हार चुकी है. फिर से एक करीबी मैच में किंग्स ने चोक किया. राजस्थान रॉयल्स ने पंजाब को आखिरी लम्हों में 3 विकेट से हराकर एक यादगार जीत दर्ज की है. हेटमायर और पॉवेल ने मिलकर टीम को जीत से नवाजा है.

New Update
last over

PBKS vs RR: आईपीएल (IPL 2024) के अंदर राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स (RR vs PBKS) का मुकाबला रोमांच की हदों को पार कर जाता है. इस सीजन भी कुछ वैसे ही नजारे मुल्लापुर स्टेडियम के अंदर देखने को मिला. दोनों टीमों के बीच सांस रोक देने वाले मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने पंजाब के जबड़े से जीत छीनी. कैरेबियन पावर ने पंजाब फैंस की जीत की उम्मीदों पर पानी फेरा है. 

पंजाब की खराब शुरुआत 

आईपीएल 2024 की सबसे अंडररेटेड राइवलरी पंजाब बनाम राजस्थान का मुकाबला मुल्लांपुर स्टेडियम में खेला गया. शिखर धवन की गैरमौजूदगी में सैम करन ने पंजाब की कमान संभाली. हालांकि विपक्षी कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. किंग्स की शुरुआत खराब रही. चौथे ओवर में ही आवेश खान ने अथर्व ताएडे (15 रन) को पवेलियन भेजकर पहला झटका दिया. पावरप्ले के अंदर पंजाब ने कछुए की चाल चलते हुए केवल 38 रन बनाएं. इसके फौरन बाद युजवेंद्र चहल ने प्रभसिमरन (10 रन) और केशव महाराज ने बेयरस्टो (15 रन) को दो ओवर के अंदर बाहर का रास्ता दिखा दिया. पंजाब के कप्तान सैम करन (6 रन) महाराज के दूसरे शिकार बने. वही शशांक सिंह (9 रन) भी इसबार अपनी टीम को मझधार से बाहर निकलने में नाकाम रहे.

आशुतोष-लिविंग्सटन ने बचाया 

12 ओवर में पंजाब 70 रनों के अंदर अपनी आधी टीम खोकर संकट में थी. पर यहां जितेश शर्मा (24 गेंद, 29 रन) ने लिविंगस्टन के साथ मिलकर छठवे विकेट के लिए 33 रनों की साझेदारी निभाई. लेकिन जैसे ही 100 रनों का आंकड़ा पार हुआ आवेश खान के ओवर में जितेश अपना विकेट गंवा बैठे. ऐसे में ना चाहते हुए पंजाब को अपना इंपैक्ट प्लेयर आशुतोष शर्मा के रूप में इस्तेमाल करना पड़ा. हालांकि आशुतोष को प्लेइंग 11 में लाना किंग्स के लिए फायदे का सौदा रहा. उन्होंने 16 गेंदों का सामना किया, इस दौरान 193.75 की स्ट्राइक रेट से ताबड़तोड़ 31 रन बनाए. लिविंगस्टन ने भी 14 गेंदों में 150 की स्ट्राइक रेट से 21 रन की पारी खेली. जिसके चलते शुरुआत धीमा होने के बावजूद किसी तरह पंजाब किंग्स ने 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 147 का स्कोर खड़ा किया. रॉयल्स के लिए आवेश और केशव महाराज ने दो-दो विकेट चटकाए. जबकि चहल, बोल्ट और कुलदीप सेन के खाते में एक-एक सफलता दर्ज हुई. 

जायसवाल-कोटियान ने की सम्भली हुई शुरुआत 


148 का लक्ष्य छोटा था. राजस्थान रॉयल्स ने संभलकर शुरुआत की. यशस्वी जयसवाल और नए सलामी बल्लेबाज तनुष कोटियान ने पहले विकेट के लिए 8.2 ओवर में 56 रनों की साझेदारी निभाई. लेकिन लियम लिविंगस्टन ने कोटियान (24 रन) को पवेलियन भेजकर पंजाब के फैंस को खुशियां मनाने का मौका दिया. हालांकि जायसवाल ने आखिरकार फॉर्म में वापसी की, उन्होंने 28 गेंदों में 39 रन बनाए. हालांकि अर्धशतक से पहले रबाडा ने जायसवाल को बाहर भेजा. 

सैम करन की शानदार कप्तानी 

सैम करन ने यहां समझदारी दिखाई और रबाडा को उनके स्पेल का आखिरी ओवर देकर एक बड़ा दाव खेला जो पंजाब के हक में गया. 14वें ओवर में शानदार फार्म में चल रहे संजू सैमसन रबाडा के दूसरे शिकार बने. मैच की तस्वीर यहां से बदलती हुई नजर आई. अचानक से आखरी 4 ओवर में राजस्थान रॉयल्स को जीतने के लिए 40 से ऊपर रनों की दरकार रह गई. 17वे ओवर में अर्शदीप सिंह ने रियान पराग (23 रन) को चलता किया. फिर 18वें ओवर में हर्षल पटेल ने ध्रुव जूरैल (6 रन) को आउट किया. यहां पंजाब किंग्स ने पूरे मुकाबले पर अपनी पकड़ बना ली थी. 115 के स्कोर पर राजस्थान रॉयल्स की आधी टीम पवेलियन पहुंच चुकी थी उन्हें मुकाबला जीतने के लिए यहां से भी आखिरी 16 गेंदों में 33 रनों की दरकार थी. 

हेटमायर-पॉवेल ने दिलाई रोमांचक जीत 

पंजाब के फैंस जीत की खुशियां मनाने की शुरुआत करने ही लगे थे कि कैरेबियन पावर ने मोर्चा संभाला. राजस्थान रॉयल्स के लिए शिमरन हेटमायर (Shimron Hetmyer) और रोमन पावेल की जोड़ी ने मोर्चा सम्भाला. 14 गेंद पर जब 30 रनों की दरकार थी, तब हेटमायर ने हर्षल पटेल को पकड़ा और उनके ओवर की आखिरी दो गेंदों पर 10 रन बटोरे. 19वें ओवर में रोमन पॉवेल की बारी थी. पॉवेल ने विपक्षी कप्तान सैम करन की पहली दो गेंदों पर दो चौके जड़ दिए. तब ऐसा लगा की मुकाबला वही समाप्त होगा पर पंजाब के कप्तान ने शानदार वापसी करते हुए पॉवेल को चलता कर दिया. यहां से मैच में एक नया ट्विस्ट आया. दो गेंदों पर आठ रन खाने के बावजूद करन ने केवल 10 रन दिए. ऐसे में आखिरी ओवर में मामला 6 गेंदों में 10 रन तक पहुंच गया. 

पंजाब की जीत का दायित्व बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह के कँधों पर था. उन्होंने पहली दो गेंद डॉट निकाली और फैंस की उम्मीदों को बढ़ा दिया. पर तीसरे गेंद पर हेटमायर ने सामने का छक्का लगाकर सारे अरमानों पर पानी फेर दिया. इसके बाद हेटमायर ने अगली गेंद पर डबल लिया. फिर ओवर की पांचवी गेंद पर शानदार छक्का लगाकर स्टाइल में मैच को खत्म किया और पंजाब किंग्स के मुँह से जीत छीनकर ले गए. रॉयल्स के फिनीशर हेटमायर ने 10 गेंदों में 27 नाबाद की मैच जिताऊ पारी खेली. इसके साथ ही राजस्थान रॉयल्स ने 3 विकेट से जीत दर्ज की. राजस्थान रॉयल्स ने प्वाइंट्स टेबल को टॉप किया, वही पंजाब किंग्स को इस सीजन की चौथी हार का सामना करना पड़ा.


READ MORE HERE- 

DC vs LSG: Ayush Badoni के नाबाद55 रनों की बदौलत लखनऊ 167 पर पहुंच गया

Kuldeep की फिरकी मे फंसा LSG, T20WC मे Rohit के लिए होंगे ट्रम्प कार्ड

LSG VS DC FANTASY PREDICTION AND DREAM11 TEAM

MI vs RCB: बुमराह का पंजा, सूर्या-किशन का तूफान, इन 5 ने RCB को धोया




Latest Stories