MI vs CSK: "एल क्लासिको" में किसे मिलेगी जीत? Preview, Playing 11

आईपीएल की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर राइवलरी का इंतजार फैंस काफी समय से कर रहे हैं. ऐसे में अब इंतजार की घड़ियां समाप्त होने वाली है. शनिवार को डबल हेडर के दूसरे मुकाबले में आईपीएल की दो सबसे सफल टीमों के बीच मुकाबला खेला जाएगा.

New Update
mi vs csk

MI vs CSK: आईपीएल 2024 (IPL 2024) का महा मुकाबला शनिवार को खेला जाएगा. इस टूर्नामेंट के एल क्लासिको में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स की टीमें टकराने के लिए तैयार हैं. हालांकि दोनों ही टीमों के लिए कप्तान बदल चुके हैं. एक तरफ रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) मुंबई इंडियंस की कमान संभालेंगे, वहीं दूसरी तरफ ऋतुराज गायकवाड़ के नेतृत्व में चेन्नई सुपर किंग्स MI से लोहा लेने उतरेगी. MI और CSK अपना पिछला मैच जीतकर आ रही हैं, लेकिन होम ग्राउंड पर खेलने का फायदा मुंबई इंडियंस को मिल सकता है. 

आईपीएल की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर राइवलरी का इंतजार फैंस भी काफी समय से कर रहे हैं. ऐसे में अब इंतजार की घड़ियां समाप्त होने वाली है. शनिवार को डबल हेडर के दूसरे मुकाबले में आईपीएल की दो सबसे सफल टीमों के बीच मुकाबला खेला जाएगा. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में वैसे तो पलड़ा MI का ही भारी रहता है, उन्हें अपनी कंडीशंस में खेलने का मौका भी मिलता है. पर डिफेंडिंग चैंपियंस को हल्के में भूल लेने की गलती पांड्या की पलटन नहीं करना चाहेगी. 

हेड टू हेड में MI का पलड़ा भारी 

हालांकि अगर हेड टू हेड की बात करें तो दोनों टीमों के बीच आईपीएल के इतिहास में अब तक 36 मुकाबले खेले गए हैं. इस दौरान मुंबई इंडियंस ने 21 मुकाबले जीते हैं वही चेन्नई सुपर किंग्स के हाथ 17 बार जीत आई है. लेकिन पिछले 6 मुकाबलों में कहानी पूरी तरीके से बदल गई है. यहां 4-2 से चेन्नई सुपर किंग्स के हक में नतीजे गए हैं. वही वानखेडे स्टेडियम के अंदर दोनों टीमों की भिड़ंत 11 बार हुई है, जिसमें MI ने अपना दबदबा बनाया है और सात मुकाबले में जीत हासिल की है जबकि CSK ने चार बार मुंबई को वानखेडे में हराया है.

दोनों टीमों की अलग कहानी

आईपीएल 2024 में दोनों ही टीमों की कहानी अलग तरीके से चली है. एक तरफ चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने शुरुआती दो मुकाबले घर पर जीते. लेकिन दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों घर से बाहर चेन्नई को हार का सामना करना पड़ा.  पर अपने पिछले मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स को हराकर Gaikwad & कंपनी जीत की लय हासिल कर चुकी है. दूसरी तरफ हमेशा की तरह मुंबई इंडियंस ने सुस्त शुरुआत की, GT, SRH और राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मुंबई इंडियंस को पहले तीन मुकाबले में हार मिली. लेकिन वानखेडे में दिल्ली कैपिटल और RCB को पछाड़कर मुंबई इंडियंस ने भी दो लगातार मुकाबले जीत कर मोमेंटम पकड़ी है.

गायकवाड के लिए दोहरी चुनौती 

मुंबई के खिलाफ चेन्नई सुपर किंग्स के नए कप्तान ऋतुराज गायकवाड लिए दोहरी चुनौती होगी. उन्हें MI vs CSK के प्रेशर को सोंखना होगा, वही दुनिया को ये भी बताना होगा कि डिफेंडिंग चैंपियंस सिर्फ घर पर ही नहीं बल्कि घर से बाहर भी जाकर जीत सकती है. KKR के खिलाफ गायकवाड ने फार्म में वापसी की है, लेकिन उन्हें पावरप्ले के दौरान रचिन रविंद्र का साथ चाहिए होगा. जबकि लोकल स्टार्स रहाणे और शिवम दूबे के लिए भी अपने होम ग्राउंड पर जौहर दिखाने का मौका होगा. इसके अलावा मुंबई और वानखेडे में फैंस के लिए महेंद्र सिंह धोनी को देखने का ये आखिरी मौका हो सकता है. वहीं गेंदबाजी में मुस्तफिजुर रहमान के ऊपर नजरें होंगी. अभी तक मुस्तफिजूर CSK के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज साबित हुए हैं. हालांकि देखना दिलचस्प होगा कि दीपक चाहर और मथिसा पथिराना मुंबई के खिलाफ मुकाबले के लिए उपलब्ध होते हैं या नहीं.

फॉर्म में लौट चुकी है मुंबई इंडियंस 

उधर मुंबई इंडियंस के लिए ईशान किशन और रोहित शर्मा की जोड़ी ने शानदार लय पकड़ी हुई है. सूर्यकुमार यादव ने भी पिछले मुकाबले में रनों की बारिश की है. हार्दिक की हीटिंग फॉर्म पहले से बेहतर नजर आई है. लेकिन अगर गेंदबाजी की बात करें तो इकलौते जसप्रीत बुमराह को छोड़कर किसी भी गेंदबाज ने कोई खास प्रभावित नहीं किया है. आरसीबी के खिलाफ भी अकेले बुमराह ने 5 विकेट चटकाए थे, इसके अलावा मुंबई इंडियंस के बाकी बल्लेबाजों की काफी धुलाई हुई थी. ऐसे में सीएसके के खिलाफ अकेले जसप्रीत बुमराह के दम पर मुंबई इंडियंस के लिए काम मुश्किल हो सकता है.

MI संभावित प्लेइंग 11: रोहित शर्मा, ईशान किशन (WK), सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, हार्दिक पंड्या (कप्तान), टीम डेविड, रोमारियो शेफर्ड, मोहम्मद नबी, जेराल्ड कोटजे, जसप्रीत बुमराह, आकाश मढ़वाल

इम्पैक्ट प्लेयर- श्रेयस गोपाल/पियूष चावला 

CSK संभावित प्लेइंग 11: ऋतुराज गायकवाड (कप्तान), रचिन रविंद्र, अजिंक्य रहाणे, डैरेल मिचल, रविंद्र जडेजा, समीर रिजवी, एम एस धोनी (WK), दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, मुस्तफिजुर रहमान, तुषार देशपांडे

इम्पैक्ट प्लेयर - पथिराना/शिवम दुबे 


READ MORE HERE- 

DC vs LSG: Ayush Badoni के नाबाद55 रनों की बदौलत लखनऊ 167 पर पहुंच गया

Kuldeep की फिरकी मे फंसा LSG, T20WC मे Rohit के लिए होंगे ट्रम्प कार्ड

LSG VS DC FANTASY PREDICTION AND DREAM11 TEAM

MI vs RCB: बुमराह का पंजा, सूर्या-किशन का तूफान, इन 5 ने RCB को धोया

Latest Stories