IPL Top 5: जब खराब अंपायरिंग ने IPL को किया बदनाम, जानें पूरी लिस्ट

इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट जगत की सबसे बड़ी लीग है. फैंस कई थ्रिलर मुकाबलों का लुत्फ उठाते हैं. इस टूर्नामेंट ने कई उभरते हुए टैलेंट भी भारतीय क्रिकेट को दी है. लेकिन खेल का एक पहलू है जिसे अंपायरिंग कहते हैं. उसने अबतक इस मशहूर लीग को बदनाम किया है

New Update
ft
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

IPL Top 5 Worst Umpiring: इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट जगत की सबसे बड़ी लीग है. ये दुनिया की सबसे बड़ी और हाई प्रोफाइल लीग है. इसमें क्रिकेट का स्टैंडर्ड अलग स्तर पर दिखती है. फैंस कई थ्रिलर मुकाबलों का लुत्फ उठाते हैं. इस टूर्नामेंट ने कई उभरते हुए यंग टैलेंट भी भारतीय क्रिकेट को दी है. लेकिन इन सबमें खेल का एक पहलू है जिसे अंपायरिंग कहते हैं. उसने अबतक इस मशहूर लीग को बदनाम किया है. इस लीग में अबतक कई ऐसे हैरान करने वाले फैसले दिए गए हैं जिसने शुरुआत से ही अंपायरिंग के स्टैंडर्ड पर सवालिया निशान लगाया है. आईए जानते हैं पांच ऐसे लम्हें जब खराब अंपायरिंग ने IPL में छेड़ा नया विवाद. 

MI vs RCB, 2019 जब लसिथ मालिंगा का नो बॉल न देने पर कोहली को आया गुस्सा 

mi

बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में आखिरी ओवर की आखिरी गेंद पर आरसीबी को जीतने के लिए सात रन चाहिए थे. MI के लिए लसिथ मलिंगा ने आखिरी गेंद पर कुछ सेन्टिमिटर से नो बॉल डाला लेकिन ऑन फील्ड अंपायर एस. रवि उसे नो बॉल करार नहीं किया. जबकि नॉन स्ट्राइकर छोर पर डी विलियर्स मौजूद थे. इस फैसले के चलते मुकाबला मुंबई इंडियंस ने पांच रनों से जीता. और पोस्ट मैच में आरसीबी के तब के कप्तान विराट कोहली ने अंपायरिंग के ऊपर निशाना साधते हुए कहा कि हम आईपीएल लेवल पर क्रिकेट खेल रहे ना कि क्लब लेवल पर, अंपायर्स को अपनी आंखें खुली रखकर फैसला देना चाहिए. 

CSK vs RR, 2019 - जब बीच मैदान DHONI ने खोया CAPTAIN कूल का अंदाज 

csk

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सवाई मानसिंह स्टेडियम में एक अजीबोगरीब नजारा देखने को मिला. जब डग आउट से निकलकर महेंद्र सिंह धोनी खुद गुस्से में मैदान पर पहुंचे और अंपायर से काफी बहस हुई. दरअसल CSK को आखिरी ओवर में मुकाबला जीतने के लिए तीन गेंदों पर 8 रन की जरूरत थी और तब बेन स्टोक्स ने मिच सैंटनर को एक फुल टॉस गेंद डाली. पहले नजर में ही वह गेंद कमर से काफी ऊपर दिखाई दी, इसी वजह से पहले स्क्वायर लेग अंपायर उथास गांधे ने No ball का सिग्नल दिया. पर मेन अंपायर ब्रूस ओक्सेनफर्ड ने स्क्वायर लेग अंपायर के डिसीजन को ही बदल दिया. इस हैरान कर देने वाले फैसले को देखने के बाद महेंद्र सिंह धोनी को पहली बार क्रिकेट के ग्राउंड पर इतना गुस्से में देखा गया और माही ने ग्राउंड पर आकर अंपायर्स की क्लास लगा दी. 

DC vs RR, 2022 - जब पंत ने DUG OUT से अपनी टीम को वापस बुलाने का फैसला किया 

dc

कोविड के समय में, IPL का पूरा सीजन मुंबई और पुणे में कराया गया. इस दौरान राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स के मुकाबले में बटर की शानदार सेंचुरी के चलते राजस्थान ने 222 रनों का पहाड़ खड़ा किया था जिसके बाद आखिरी ओवर में दिल्ली कैपिटल्स को जीतने के लिए 36 रनों की दरकार थी. तब कैरेबियन पावर रोवमन पॉवेल ने ओबेद मेकोय को दो लगातार छक्के जड़ दिए थे और तीसरी गेंद को भी स्टैंड्स में फेंक दिया था. लेकिन तब उस हाई फुल टॉस को लेकर एक बड़ा विवाद छीड़ गया. दिल्ली के खेमे ने नो बॉल की डिमांड की, पर ऑन फील्ड अंपायर नितिन मेनन और निखिल पटवर्धन ने इसे चेक करने के लिए थर्ड अंपायर की तरफ रेफर करना भी जरूरी नहीं समझा. ऐसी अंपायरिंग को देख ऋषभ पंत तिलमिला उठे और उन्होंने डगआउट से ही अपनी टीम को वापस बुलाने का इशारा भी करना शुरू कर दिया. 

MI vs RCB, 2024 - आईपीएल के इस सीजन की सबसे खराब अंपायरिंग 

rcb

मुंबई और आरसीबी का मुकाबला हो इसमें अंपायरिंग के फैसले पर सवाल ना उठे तो आईपीएल का सीजन पूरा नहीं होता है. IPL 2024  के RCB vs MI मुकाबले में कई ऐसे फैसले इस मुकाबले में हुए जिसे देख पूरी दुनिया ने मुंबई इंडियंस (Umpire Indians) को अंपायर इंडियंस का नया टैग भी दिया. इसकी शुरुआत तो सिक्का उछलने से ही शुरू हो गई. जब हार्दिक ने सिक्का पीछे उछाला और मैच रेफरी जवागल श्रीनाथ ने सिक्का हाथ में उठाते ही MI के हक में फैसला सुना दिया. खुद आरसीबी के कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने इस पूरे घटनाक्रम को कैमरे के सामने एसआरएच के खिलाफ एक्सपोज किया. 

इसी मुकाबले में दिनेश कार्तिक जब बल्लेबाजी कर रहे थे, MI के एक तेज गेंदबाज की गेंद उनके कमर से ऊपर दिखी पर DK का रिव्यू लेने के बावजूद तीसरे अंपायर ने इसे नो बॉल नहीं दी. इसके अलावा भी कई ऐसे मौके आए जब अंपायर का हर एक फैसला ऐसा लग रहा था जैसे मुंबई इंडियंस के हक में ही जाता हुआ नजर आया. यहां भी प्रसिद्ध भारतीय अंपायर नितिन मेनन MI के लिए इम्पैक्ट प्लेयर बनकर मौजूद थे. इतनी किरकिरी होने के चलते ही आखिरकार IPL और MI को पंजाब के खिलाफ मुकाबले में कैमरे की सहायता से सिक्का जूम करके दिखाना पड़ गया

SRH VS LSG, 2024 - आंख बंद कर हुई अंपायरिंग, क्लासेन ने लगाई क्लास 

यह वाक्या पारी के 19 वें ओवर में हुआ जब लखनऊ के एक तेज गेंदबाज की गेंद को अंपायर ने नो बॉल करार दिया पर लखनऊ की टीम इस फैसले से खुश नहीं नजर आई और उन्होंने रिव्यू लिया. तब टीवी अंपायर यशवंत ने इस डिसीजन को बदल दिया. इसपर हेनरी क्लासेन को काफी गुस्सा आया और वह ऑन फील्ड अंपायर से भीड़ गए. इस मुकाबले के बाद क्लासेन को मैच फीस का 10% का नुकसान सहना पड़ा. पर सोशल मीडिया पर भी कई लोगों ने BCCI से आईपीएल में खराब अंपायरिंग को लेकर तीखे सवाल उठाए.

Also Read:-

ऋषभ पंत का कीपिंग में कमाल, गुजरात टाइटन्स के लिये बने काल

GT vs DC: दिल्ली के गेंदबाजों के हावी होने से गुजरात 89 रन पर ऑलआउट

T20 World Cup: कोहली और रोहित ओपनिंग करेंगे, गिल-जायसवाल कौन टीम में?

RIYAN PARAG की हुई वर्ल्ड कप में एंट्री, ये खिलाड़ी जाएगा बाहर?




Latest Stories