IPL 2024: इन 5 खिलाड़ियों ने अपनी फ्रेंचाइजी को लगाया करोड़ों का चुना, कीमत जान होश उड़ जाएंगे

IPL 2024 में मुंबई और चेन्नई भी उन बदकिस्मत टीमों में शामिल हैं जिन्हें इस सीजन करोडों का चूना लगा है. ऐसे में आइए जानते हैं IPL के 17वें सीजन में उन 5 खिलाड़ियों के बारे में जिनका दाम करोडों में है पर प्रदर्शन के नाम पर फ्रेंचाइजी को दिया बड़ा धोखा.

New Update
ipl
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

आईपीएल को लेकर अक्सर यह कहा जाता है कि इसमें ग्राउंड पर उतरने से पहले ऑक्शन टेबल पर ही आधी जंग जीती जाती है. मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स की सफलता का राज भी यही है कि दोनों फ्रेंचाइजी ऑक्शन में बाकियों से एक कदम आगे रहती है. हालांकि IPL 2024 में मुंबई और चेन्नई भी उन बदकिस्मत टीमों में शामिल हैं जिन्हें इस सीजन करोडों का चूना लगा है. ऐसे में आइए जानते हैं IPL के 17वें सीजन में उन 5 खिलाड़ियों (IPL Top 5) के बारे में जिनका दाम करोडों में है पर प्रदर्शन के नाम पर फ्रेंचाइजी को दिया बड़ा धोखा.

5. डैरल मिचेल (चेन्नई सुपर किंग्स) - 14 करोड़ 

csk

आईपीएल की डिफेंडिंग चैंपियंस चेन्नई सुपर किंग्स वैसे तो नीलामी में जिस प्लेयर के ऊपर दाव लगाती है, ज्यादातर वह नाम आईपीएल में चमक जाता है. पर आईपीएल 2024 में फिलहाल न्यूजीलैंड के शानदार मिडल ऑर्डर बल्लेबाज डैरल मिचल ने निराश किया है. 14 करोड़ की भारी-भरकम कीमत पर बिकने के बाद मिचल अभी तक फ्रेंचाइजी की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाए हैं. इस सीजन उन्होंने 6 मुकाबलों में केवल 27 की औसत और 125 की साधारण स्ट्राइक रेट के साथ 135 रन बनाए हैं. इस दौरान  उनका सर्वाधिक स्कोर 35 रन है. 

4. हर्षल पटेल (पंजाब किंग्स) - 11.75 करोड़ 

hp

पंजाब किंग्स की को ओनर प्रीति जिंटा से जब ऑक्शन के दौरान हर्शल पटेल को लेकर सवाल पूछा गया था तब उन्होंने कहा कि "वो हैरान हैं कि हर्षल पटेल जैसा काबिलियत का गेंदबाज ऑक्शन में उपलब्ध है". वाकई हर्षल ने अपनी टीम की मालकिन का दिल नहीं दुखाया है. 11 करोड़ और 75 लाख का कर्ज हर्षल पटेल ने बखूबी अदा किया है. उन्होंने हर मैच में पंजाब को डुबाने में कोई कोर कसर बाकी नहीं छोड़ी है. उनकी काबिलियत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अभी तक 6 मुकाबलों में हर्षल पटेल ने 33.14 की औसत और 10.55 की खराब इकोनॉमी रेट के साथ साथ विकेट चटकाए हैं. 

3. कैमरन ग्रीन (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु) - 17.50 करोड़ 

rcb

आईपीएल 2024 की शुरुआत से पहले RCB ने मुंबई इंडियंस से ग्रीन को ट्रेड में लिया. हार्दिक पांड्या के लिए MI ने ग्रीन को कुर्बान किया लेकिन इस चक्कर में बेंगलुरु का बेड़ा गर्क हो गया. जिस भरोसे के साथ RCB ने ग्रीन के ऊपर दांव खेला था अभी तक वो उल्टा ही पड़ा है. ऑस्ट्रेलिया कैसे ऑल राउंडर ने इस सीजन 5 मैचों में 17 की खराब एवरेज और 107 की घटिया स्ट्राइक रेट के साथ केवल 68 रन बनाए हैं. गेंदबाजी से भी ग्रीन का खाता खाली है, उन्होंने इस सीजन केवल दो विकेट चटकाए हैं और 9.40 की खराब इकोनॉमी रेट के साथ रन भी लुटाए हैं. इस खराब परफॉर्मेंस के चलते आरसीबी ने उन्हें ड्रॉप भी किया है. 

2. मिचेल स्टार्क (कोलकाता नाइट राइडर्स) - 24.75 करोड़ 

starc

आईपीएल ऑक्शन के इतिहास में अब तक के सबसे महंगे खिलाड़ी मिचेल स्टार्क ने अपने दाम के हिसाब से आधा काम भी करके नहीं दिया है. KKR के मेंटर गौतम गंभीर ने नीलामी के वक्त स्टार्क को खरीदने पर जो खुशी दिखाई थी. आईपीएल में उनकी परफॉर्मेस को देखकर गंभीर की वह खुशी गम में बदल चुकी होगी. एक रेपुटेशन लेकर आईपीएल में उतरे स्टार्क ने आईपीएल 2024 में 6 मुकाबले के बाद 46.40 की खराब औसत और 10.55 की घटिया इकनॉमी रेट के साथ रनों की झड़ियां लगवाई हैं. ऑस्ट्रेलिया के स्टार तेज गेंदबाज ने आईपीएल के अंदर फ्लॉप साबित हुए हैं. उनके नाम इस सीजन अब तक केवल पांच विकेट दर्ज हैं. 

1. हार्दिक पांड्या (मुंबई इंडियंस) - 15 करोड़ +

hardik

मुंबई इंडियंस ने आईपीएल की शुरुआत से पहले सबसे बड़ी ट्रेड की. गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) को मुंबई इंडियंस में वापस लेकर आया गया. इसके साथ ही रोहित शर्मा जैसे बड़े कप्तान को हटाकर हार्दिक को MI की फ्रेंचाइजी ने नया कप्तान नियुक्त किया. इस पूरे ट्रेड को मुकम्मल करने के लिए मुंबई इंडियंस ने पांड्या को उनकी आईपीएल की कीमत तो अदा की ही साथ ही साथ गुजरात से मुंबई लाने के लिए ट्रांसफर फी भी दी गई जिसकी कीमत आज तक बाहर निकल कर सामने नहीं आई. इस एक ट्रेड के चलते मुंबई इंडियंस में दरार तक पड़ गई. इतना क्लेश झेलकर भी मुंबई इंडियंस को कुछ हासिल नहीं हुआ. टीम के नए नवेले कप्तान हार्दिक पांड्या की कप्तानी में मुंबई इंडियंस 6 में से चार मुकाबले हार गई. जबकि बतौर बल्लेबाज पांड्या ने 26.20 की खराब एवरेज और 145.56 की स्ट्राइक रेट के साथ केवल 131 रन बनाए हैं. गेंदबाजी में हार्दिक पांड्या और भी ज्यादा फीके साबित हुए हैं. उन्होंने 6 मुकाबले में केवल 3 विकेट झटके. इस दौरान उन्होंने 12 की खराब इकोनॉमी के साथ रन लुटाए हैं.


READ MORE HERE- 

DC vs LSG: Ayush Badoni के नाबाद55 रनों की बदौलत लखनऊ 167 पर पहुंच गया

Kuldeep की फिरकी मे फंसा LSG, T20WC मे Rohit के लिए होंगे ट्रम्प कार्ड

LSG VS DC FANTASY PREDICTION AND DREAM11 TEAM

MI vs RCB: बुमराह का पंजा, सूर्या-किशन का तूफान, इन 5 ने RCB को धोया

Latest Stories