Hardik Pandya बने विलेन, जानें CSK के खिलाफ कैसे जीता हुआ मैच हारी MI?

मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक पांड्या इस हार के सबसे बड़े गुनहगार साबित हुए. आकाश मधवाल से पहले आखिरी ओवर में खुद को पहले गेंदबाजी के लिए लाना समझ से परे था.

New Update
mi

MI vs CSK: आईपीएल 2024 (IPL 2024) की एल क्लासिको में चेन्नई सुपर किंग्स ने मुंबई इंडियंस को रौंदकर बड़ी जीत हासिल की है. मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक पांड्या ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. CSK ने पहली पारी में चार विकेट खोकर 206 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया. दूसरी तरफ मुंबई के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने नाबाद शतकीय पारी खेली, लेकिन मुंबई 186 रनों पर रुक गई और चेन्नई ने 20 रनों के अंतर से महा मुकाबला अपने नाम किया. लेकिन आखिर कैसे हार्दिक पांड्या की खराब कप्तानी बनी मुंबई इंडियंस के हार की सबसे बड़ी वजह आइए जानते हैं.

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में घरेलू कप्तान हार्दिक पांड्या ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. पहले 6 ओवर में मुकाबले पर MI ने पकड़ मजबूत की हुई थी. चेन्नई का अजिंक्य रहाणे से ओपन कराने का फैसला गलत साबित हुआ. रहाणे (5 रन) सस्ते में पवेलियन लौटे. जबकि रचिन रवीन्द्र (21 रन) एकबार फिर फ्लॉप हुए. Csk ने पावरप्ले में केवल 48 रन बनाए. 10 ओवर तक CSK का टोटल मुश्किल से 80 रनों तक पहुँचा. लेकिन शिवम दूबे (38 गेंदों पर नाबाद 66 रन) और कप्तान ऋतुराज गायकवाड (40 गेंदों पर 69 रन) ने तीसरे विकेट के लिए ताबड़तोड़ अंदाज में 90 रन जोड़े. 

हालांकि असली ब्लॉकबस्टर 20वे ओवर के दौरान देखने को मिला जब MI के कप्तान हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) गेंदबाजी करने पहुंचे और तब CSK 180 के स्कोर पर थी. हार्दिक के उसे ओवर की पहली गेंद पर मिचल ने चौका लगाया लेकिन जैसे ही अगली गेंद पर हार्दिक ने उन्हें चलता किया. पूरे स्टेडियम में अचानक से माही और धोनी के नाम से गूंज उठा. आखिरी ओवर में महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) पांड्या और पूरी मुंबई इंडियंस के लिए काल बनकर उतरे. दुनिया के सबसे बड़े फिनिशर में हार्दिक को लगातार तीन गेंदों पर तीन छक्के जड़ दिए. एक समय मुश्किलों में घिरी चेन्नई सुपर किंग्स ने माही के मैजिक से बड़े आराम से 200 का आंकड़ा पार कर लिया. माही ने चार गेंदों में 20 रन ठोके. और पूरे मुकाबले में माही के इन तीन छक्कों ने ही मुंबई इंडियंस से जीत छीन ली. 

ऐसे में मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक पांड्या इस हार के सबसे बड़े गुनहगार साबित हुए. युवा तेज गेंदबाज आकाश मधवाल से पहले आखिरी ओवर में खुद को पहले गेंदबाजी के लिए लाना समझ से परे था. हार्दिक ने जरूर दो विकेट चटकाए लेकिन उन्होंने अपने तीन ओवर में 14.30 की खराब इकोनॉमी रेट के साथ 43 रन खर्च दिए. ऊपर से जब बल्लेबाजी से टीम को मुकाबला जीतने की बारी आई हार्दिक पांड्या से हीटिंग नहीं हुई. जब पांडे बल्लेबाजी के लिए उतरे उसे दौरान मुंबई इंडियंस को जीतने के लिए 36 गेंदों में 77 रनों की दरकार थी. MI के कप्तान ने 6 गेंदों का सामना किया और 33.33 की शानदार स्ट्राइक रेट के साथ मात्र 2 रन बनाकर पवेलियन चलते बने.

हार्दिक के अलावा सूर्यकुमार यादव का खाता नहीं खुला. MI की हार में सूर्या ने भी एक बड़ा किरदार अदा किया. पहले 7 ओवर में रोहित और किशन ने 70 रनों की साझेदारी निभाई. पर जैसे ही मथिसा पथिराना ने गेंद से मोर्चा संभाला. आठवे ओवर में पहले किशन (15 गेंदों पर 23 रन) और सूर्या शून्य के स्कोर पर पवेलियन का रास्ता नाप गए जहां से पूरा मुकाबला घूम गया.

इन सबके अलावा मुंबई इंडियंस के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 63 गेंदों में नाबाद 105 रनों की शानदार पारी जरूर खली. पर आखरी 5-6 ओवर के दौरान रोहित शर्मा भी काफी ज्यादा संघर्ष करते हुए नजर आए. विकेट पर समय बिताने के बावजूद रोहित शर्मा ने अपनी पारी के दौरान आखिरी 20 गेंदों में केवल 29 रन बनाए. रोहित की आखरी 4-5 ओवर में धीमी बल्लेबाजी भी मुंबई इंडियंस की हार का एक प्रमुख कारण बना.


Read More Here: 

CSK vs MI: MS Dhoni-Dube ने चेन्नई सुपर किंग्स को 206/4 पर पहुंचाया

HARSHAL PATEL RUN MACHINE ने अकेले बर्बाद किया PUNJAB का IPL SEASON!

ऋषभ पंत T20 वर्ल्ड कप के लिए तैयार, क्या वह टीम में जगह बना पाएंगे?

Points Table, IPL: दिल्ली की सीजन की दूसरी जीत, आखिरी से 9वें स्थान पर

Latest Stories