Pak vs NZ: Babar की कप्तानी में वापसी क्या बदलेगी पाक की किस्मत?

इस सीरीज में सबकी निगाहें पाकिस्तान टीम पर होंगी क्योंकि बाबर आजम की कप्तानी में वापसी हो रही है। इस बीच, इमाद वसीम और मोहम्मद आमिर ने पीएसएल से अपना शानदार फॉर्म दिखाते हुए संन्यास से वापसी की है।

author-image
By Dhruv Upadhyay
New Update
pak vs nz
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Pak vs NZ: पाकिस्तान और न्यूज़ीलैंड की 5 मैच की टी20 सीरीज़ (Pak vs Nz T20 Series) 16 अप्रैल से शुरू होगी यह सीरीज़ पाकिस्तान टीम के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण सीरीज़ है क्योंकि पाकिस्तान टीम का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में प्रदर्शन हाल फ़िल्हाल में निराशाजनक रहा है.

ODI विश्व कप 2023 मे भी पाकिस्तान टीम का बहुत बुरा हाल रहा था जिसके बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड और पाकिस्तान टीम (Pakistan Cricket Team) में बड़े-बड़े बदलाव हुए. एक तरफ मुख्य चयनकर्ता इंजमाम-उल-हक, प्रमुख कोच मिकी आर्थर, चेयरमैन ज़का- अशरफ ने इस्तीफा दे दिया था. वही पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आज़म (Babar Azam) ने कप्तानी छोड़ दी थी जिसके बाद शान मसूद को टेस्ट की कप्तानी सौपी गयी थी और शाहीन शाह अफरीदी को टी -20 की कप्तानी सौपी गयी थी. लेकिन दोनो ही नये कप्तान की शुरुआत बेहद ख़राब हुई थी. पाकिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज में पाकिस्तान को 3-0 से हार का सामना करना पड़ा था, जबकि पाकिस्तान बनाम न्यूज़ीलैंड टी20 सीरीज में पाकिस्तान 4-1 से हारा था.


बाबर की कप्तानी में वर्ल्ड कप खेलेगी पाकिस्तान 

पाकिस्तान सुपर लीग में भी शाहीन शाह अफरीदी की कप्तानी फ्लॉप नज़र आयी उनकी टीम लाहौर कलंदर्स ने आखिरी स्थान पर ख़त्म किया. जिसके बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बाबर आजम को वापस कप्तान बनाया है. वर्ल्ड कप से पहले पीसीबी ने ये बोल्ड कॉल लिया है. ऐसे में बाबर की अगुआई में अब पाकिस्तान की टीम t20 world cup 2024 के लिए तैयारी करेगी.

टी20 विश्व कप 2024 से बिलकुल पहले पाकिस्तान टीम का न्यूज़ीलैंड में ये प्रदर्शन चिंताजनक था. उसी का बदला लेने अब पाकिस्तान घर पर न्यूजीलैंड की मेजबानी करेगी. सीरीज का पहला मुकाबला रावलपिंडी स्टेडियम में आज खेला जाएगा. दूसरा और तीसरा मुकाबला क्रमशः 20 अप्रैल और 21 अप्रैल को खेला जाएगा. पहले 3 मुकाबले पिंडी में खेले जाएंगे और बाकी दो मुकाबले गद्दाफी स्टेडियम लाहौर में क्रमशः 25 अप्रैल और 27 अप्रैल को खेले जायेंगे. इस सीरीज के लिए दोनों ही टीमों का स्क्वाड इस प्रकार है

पाकिस्तान टी20 टीम: बाबर आजम (कप्तान), अबरार अहमद, आजम खान (विकेटकीपर), फखर जमान, इफ्तिखार अहमद, इमाद वसीम, अब्बास अफरीदी, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), मोहम्मद आमिर, इरफान खान, नसीम शाह, सईम अयूब, शादाब खान, शाहीन अफरीदी, उसामा मीर, उस्मान खान (विकेटकीपर), जमान खान

न्यूजीलैंड टी20 टीम: माइकल ब्रेसवेल (कप्तान), मार्क चैपमैन, जोश क्लार्कसन, जैकब डफी, डीन फॉक्सक्रॉफ्ट, बेन लिस्टर, कोल मैककोन्ची, जिमी नीशम, विल ओ'रूर्के, टिम रॉबिन्सन, बेन सियर्स, टिम सीफर्ट (विकेटकीपर), ईश सोढ़ी, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), जैक फॉल्केस

PAK vs NZ आमने-सामने

मैच: 39

पाकिस्तान जीते: 21

न्यूजीलैंड जीते: 17

कोई परिणाम नहीं: 1


इस सीरीज में पाकिस्तान टीम पर नज़रें रहेंगी क्योंकि बाबर आजम बतौर कप्तान वापसी कर रहे हैं वहीं इमाद वसीम और मोहम्मद आमिर (Mohammad Amir) रिटायरमेंट से वापस आए हैं जिनकी फॉर्म पीएसएल में बहुत कमाल की थी. मोहम्मद आमिर ने 9 मैचों में 8.4 की इकोनॉमी से 10 विकेट लिए और इमाद वसीम ने 12 मैचों में बल्ले और गेंद दोनों से योगदान दिया, उन्होंने 21 की औसत से 126 रन बनाए और गेंदबाजी में 12 विकेट लिए।


Read More Here..

ऋषभ पंत का कीपिंग में कमाल, गुजरात टाइटन्स के लिये बने काल

RIYAN PARAG की हुई वर्ल्ड कप में एंट्री, ये खिलाड़ी जाएगा बाहर?

T20 World Cup 2024 में Hardik Pandya की जगह Shivam Dube?

खतरे में VIRAT का बड़ा RECORD तोड़ेगा यह PAK खिलाड़ी-BABAR PAK CRICKET













Latest Stories