RSA vs SL मैच में हुई रिकॉर्डस की जमकर बारिश, टूटे कई पुराने रिकॉर्ड

बल्लेबाजी के लिए स्वर्ग माने जाने वाली दिल्ली की पिच पर दोनों टीमों ने बल्लेबाजों जमकर रनों की बारिश की। इस मैच में साथ ही रिकॉर्डो की भी बारिश हुई, कई पुराने रिकॉर्ड टूटे, तो कई नए रिकॉर्ड भी आज बने।

author-image
By Puneet Sharma
New Update
Image Credit ICC

image credit icc

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में आज जमकर बारिश हुई, लेकिन वो बारिश आसमानी नहीं बल्कि मैदानी थी। बल्लेबाजी के लिए स्वर्ग माने जाने वाली दिल्ली की पिच पर दोनों टीमों ने बल्लेबाजों जमकर रनों की बारिश की। इस मैच में साथ ही रिकॉर्डो की भी बारिश हुई, कई पुराने रिकॉर्ड टूटे, तो कई नए रिकॉर्ड भी आज बने।

ये सब कुछ हुआ 13वें ओडीआई विश्व कप (ODI World Cup) के दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका (RSA vs SL) के बीच खेले गए चौथे मैच में। इस हाई स्कोरिंग मैच को दक्षिण अफ्रीका ने अपने नाम किया। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) ने श्रीलंका (Sri Lanka) के सामने 429 रन का लक्ष्य रखा था। 

ये भी पढ़ें: भारत ने एशियाड में जीता Gold Medal, किया Olympics के लिए क्वालिफ़ाई

दक्षिण अफ्रीका ने की रिकॉर्डो की बारिश 

इस मैच में 428 रन बनाकर सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड अफ्रीकी टीम ने अपने नाम किया। यह विश्व कप इतिहास का उच्चतम स्कोर है, इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम था। जिसने 2015 विश्व कप में पर्थ में अफगानिस्तान के खिलाफ 7 विकेट पर 417 रन बनाकर बनाया था। 

इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका की ओर से 3 खिलाड़ियों ने शतक लगाए। इनमें क्विंटन डिकॉक (100 रन), रासी वैन डेर डुसेन (108 रन) और एडेन मार्करम (106 रन) शामिल हैं। ये कारनामा भी विश्व कप में पहली बार हुआ। 

यही नहीं एडेन मार्करम ने 49 गेंदों में शतक लगाकर विश्व कप में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। इसके अलावा किसी भी मैच में दोनों टीमों द्वारा मिलकर बनाया गया ये सबसे बड़ा स्कोर है, इस मैच में दोनों टीमों ने मिलकर 754 रन बने। यही नहीं इस मैच में कुल मिलाकर 105 बाउंड्री लगीं, ये भी एक नया रिकॉर्ड है। 

ये भी पढ़ें: New Zealand फिर साबित होगी अंडर डॉग, सभी को चौंकाकर बन सकती है विजेता

दक्षिण अफ्रीका ने बनाया रनों का पहाड़  

श्रीलंका ने टॉस जीतकर जब दक्षिण अफ्रीका को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया, तो उन्हें अंदाजा भी नहीं होगा कि वो अफ्रीकी टीम को नहीं, बल्कि अपनी मुसीबतों को आमंत्रित कर रहे हैं। क्योंकि उन्हें प्रोटियाज टीम के कप्तान बावुमा का विकेट जल्दी ही मिल गया, लेकिन उसकी ये खुशी ज्यादा देर नहीं टिक सकी। 

इसके बाद पिच पर ओपनर क्विंटन डी कॉक और रासी वैन डेर डुसेन जम गए। दोनों ने लंकाई टीम को विकेटों के लिए तरसा दिया। दोनों ने अपने-अपने शतक पूरे किए, इन दोनों के आउट होने के बाद भी श्रीलंका को राहत नहीं मिली। इसके बाद भी आए बल्लेबाजों ने भी लंकाई गेंदबाजों कि अच्छे से खबर ली।

अफ्रीका के सभी बल्लेबाजों ने रन बनाए, लेकिन ऐडन मार्करम कुछ ज्यादा ही आक्रामक मूड में नजर आए। मार्करम ने आतिशी शतक जड़ा। अफ्रीकी टीम ने 50 ओवर में पांच विकेट गंवाकर 428 रन बनाए। शनिवार को श्रीलंका के गेंदबाजों की खूब धुनाई हुई। 

ये भी पढ़ें: इस बार भी अगर फाइनल में सुपर ओवर टाई हुआ, तो क्या Boundary Count Rule से ही होगा विजेता का फैसला? 

श्रीलंका लक्ष्य का पीछा करने में रही नाकाम 

बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका की टीम ने भी तेजी से रन बनाए, लेकिन वो लगातार विकेट भी खोती रही, इसलिए टार्गेट से काफी दूर रह गई। श्रीलंका की टीम 326 रन बनाने के बावजूद 102 रनों से ये मैच हार गई। श्रीलंका के लिए कुसल मेंडिस ने 42 गेंद में 4 चौके और 8 छक्कों की मदद से 76 रनों की पारी खेली। इसके अलावा चरिथ असलांका ने 65 गेंद में 8 चौके और 4 छक्कों की मदद से 79 रनों की पारी खेली। 

ये भी पढ़ें : Ind vs Aus : Team India को लगा बड़ा झटका, Shubman Gill को हुआ डेंगू

इसके अतिरिक्त कप्तान दासुन शानका ने 62 गेंद में 68 रन बनाकर आउट हुए। लेकिन बाकी बल्लेबाज इस बल्लेबाजी पिच का लाभ उठाने में नाकाम रहे। साउथ अफ्रीका के लिए गेराल्ड कोएट्जी ने सर्वाधिक 3 विकेट लिए। इसके अलावा मार्को यानसन, कगिसो रबाडा और केशव महाराज ने अपने नाम 2-2 विकेट किए।

 

Latest Stories