बड़े उलटफेर करने में माहिर है आयरलैंड, 15 साल पहले 2007 के वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को भी चटाई थी धूल

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के अंतिम दिन आयरलैंड ने उलटफेर करते हुए पूर्व चैम्पियन वेस्टइंडीज को 9 विकेट से हराकर सुपर12 में अपनी जगह पक्की कर ली। वेस्टइंडीज को इस महत्वपूर्ण मैच में हराकर आयरलैंड ने उन्हें कभी न भूलने वाला जख्म दिया है। हालांकि विंडीज के खिलाफ उसकी ये पहली जीत नहीं है, इससे पहले भी उसने विंडीज को दो बार हराया है। वैसे वेस्टइंडीज आयरलैंड के हाथों ज़ख्म खाने वाली पहली टीम नहीं है। इससे पहले भी आयरलैंड कई टीमों को हैरान कर चुकी है। उसका शिकार बनने वालों में पाकिस्तान, इंग्लैंड और अफगानिस्

author-image
By puneet sharma
New Update
बड़े उलटफेर करने में माहिर है आयरलैंड, 15 साल पहले 2007 के वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को भी चटाई थी धूल

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के अंतिम दिन आयरलैंड ने उलटफेर करते हुए पूर्व चैम्पियन वेस्टइंडीज को 9 विकेट से हराकर सुपर12 में अपनी जगह पक्की कर ली। वेस्टइंडीज को इस महत्वपूर्ण मैच में हराकर आयरलैंड ने उन्हें कभी न भूलने वाला जख्म दिया है। हालांकि विंडीज के खिलाफ उसकी ये पहली जीत नहीं है, इससे पहले भी उसने विंडीज को दो बार हराया है। वैसे वेस्टइंडीज आयरलैंड के हाथों ज़ख्म खाने वाली पहली टीम नहीं है। इससे पहले भी आयरलैंड कई टीमों को हैरान कर चुकी है।

उसका शिकार बनने वालों में पाकिस्तान, इंग्लैंड और अफगानिस्तान जैसी कई टीमें भी शामिल हैं। हाल ही में टीम इंडिया भी उससे हारते-हारते बचा था। उसका सबसे पहला शिकार पाकिस्तानी टीम थी। उस हार से पाकिस्तानी टीम ने सिर्फ मैच ही नहीं गंवाया, बल्कि ये हार उसके वर्ल्ड कप से बाहर होने की वजह थी बनी।

ये हार ऐसी थी कि जिसे पाकिस्तान कभी भुला नहीं सकता। कल विंडीज की हार ने उस 2007 वनडे विश्व कप में पाकिस्तान की हार की यादों को सभी के जहन में फिर से ताज़ा कर दिया। खुद पाकिस्तानी क्रिकेट के ज़ख्म भी हरे हो गए होंगे। आखिर क्या हुआ था उस रोमांचक मुकाबले में, आइए जानते हैं।

ये भी पढ़ें- 'मैं T20 World Cup नहीं खेल रहा', भारत बनाम पाकिस्तान मैच से पहले वायरल हुआ MS Dhoni का वीडियो

ये है उस मैच का हाल

publive-image

सबीना पार्क, जमैका में खेले गए इस मैच में आयरलैंड ने टॉस जीतकर पहले पाकिस्तान को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही। शुरुआत में ही उसको दो झटके लग गए। पहले उसके ओपनर मोहम्मद हफीज 4 रन बनाकर लांगफोर्ड स्मिथ का शिकार हो गए, फिर अनुभवी युनुस खान भी बिना खाता खोले  रैनकिन को अपना विकेट दे बैठे। स्कोर हो गया 15/2। परिस्थितियों को बिगड़ता देख ओपनर इमरान नजीर के साथ अनुभवी मोहम्मद यूसुफ ने विकेट पर टिकने की कोशिश की, लेकिन बात नहीं बनी।

साझेदारी बड़ी होती उससे पहले ही मोहम्मद यूसुफ 15 रन बनाकर जोनस्टन का शिकार हो गए। फिर तो विकेटों का पतझड़ शुरू हो गया। उसके बाद कप्तान इंजमाम उल हक 1 रन पर, जमे हुए बल्लेबाज इमरान नजीर 24 रनों पर शोएब मलिक 9 रन पर चलते बने। टीम का स्कोर जा पहुंचा 72/6। पाकिस्तान गहरे संकट में फंस चुका था। तब एक छोर संभाला कामरान अकमल ने। दूसरी ओर से अज़हर महमूद ने रन तो नहीं बनाए, लेकिन विकेट बचाए रखा। दोनों मिलकर स्कोर 100 के पार ले गए।

ये भी पढ़ें- Rohit Sharma Press Conference: भारतीय कप्तान ने जताया खिलाड़ियों पर भरोसा, प्लेइंग 11 को लेकर कही ये बात

लेकिन फिर दोनों ही आउट हो गए। स्कोर 105/8 हो गया। कामरान रैनकिन का एक और शिकार बनने से पहले सबसे ज्यादा 27 रन बनाए।इसके बाद मोहम्मद सामी और इफ्तिखार अंजुम ने मिलकर जैसे तैसे स्कोर 132 तक पहुंचाया। 45.4 ओवर में पाकिस्तान की पूरी पारी सिमट गई। आयरलैंड के सभी गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की। रैनकिन ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए, वहीं आंद्रे बोथा और मैक्कलन ने 2-2 विकेट हासिल किए। जबकि लांगफोर्ड स्मिथ, जोनस्टन और केविन ओ ब्रायन को 1-1 विकेट प्राप्त हुआ।

publive-image

जबाब में आयरलैंड भी अच्छी शुरुआत नहीं कर सका। जेरेमी ब्रे 3 और ऑयन मॉर्गन 2 रन बनाकर आउट हो गए, स्कोर था 15/2। उसके बाद आए नील ओ ब्रायन के इरादे कुछ और ही थे, वो एक छोर से जम गए। ओपनर विलियम पोटरफील्ड ने उनका अच्छा साथ निभाया, पोटरफील्ड 13 रन बनाकर हफिज का शिकार बने। लेकिन फिर भी बिना खाता खोले आउट हो गए, स्कोर जा पहुँचा 70/4। स्कोर को 100 रनों से पार ले जाने के बाद, 108 के स्कोर पर नील ओ ब्रायन भी 72 रन की शानदार पारी खेलकर आउट हो गए।

उसके बाद एंड्रयू व्हाइट और मैक्कलन भी जल्दी-जल्दी आउट हो गए। स्कोर हो गया 113/7। लगा की पाकिस्तान मैच में वापसी कर लेगा। लेकिन केविन ओ ब्रायन ने जोनस्टन के साथ मिलकर पाकिस्तान के मंसूबों पर पानी फेर दिया। दोनों ने मिलकर आयरलैंड को 3 विकेट से यादगार जीत दिला दी। पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद सामी ने 3 विकेट और इफ्तिखार अंजुम ने 2 विकेट लिए। सोएब मलिक और मोहम्मद हफिज को 1-1 विकेट मिला। आयरलैंड के साथ-साथ ये मैच सभी क्रिकेट प्रेमियों की यादों में बस गया। 

Latest Stories