IND vs ZIM: सेमीफाइनल का टिकट कटाने के लिए जिम्बाब्वे से भिड़ेगा भारत, जानें कितने बजे शुरू होगा मैच, कहां देख सकेंगे लाइव

टीम इंडिया 6 नबंवर को लीग स्टेज का अपना आखिरी मैच जिम्बाब्वे के खिलाफ खेलेगी। भारत अगर इस मैच को जीत लेता है (जिसकी संभावना भी है), तो वो ग्रुप 2 में टॉप पोजीशन पर रहेगा। और वो ग्रुप विनर के तौर पर सेमी फाइनल में प्रवेश कर लेगा। लेकिन अगर वो इस मैच को नहीं जीत सका, तो फिर उसका क्वालिफ़ाई करने के प्रयासन को धक्का लग सकता है।  ऐसी स्थिति में उसे क्वालीफाई करने के लिए दूसरी टीमों पर निर्भर होना होगा, और उसे क्वालिफ़ाई करने में दिक्कत भी आ सकती है। इसलिए अच्छा यही रहेगा कि टीम इंडिया इस मैच को जीतकर

author-image
By puneet sharma
New Update
IND vs ZIM: सेमीफाइनल का टिकट कटाने के लिए जिम्बाब्वे से भिड़ेगा भारत, जानें कितने बजे शुरू होगा मैच, कहां देख सकेंगे लाइव

टीम इंडिया 6 नबंवर को लीग स्टेज का अपना आखिरी मैच जिम्बाब्वे के खिलाफ खेलेगी। भारत अगर इस मैच को जीत लेता है (जिसकी संभावना भी है), तो वो ग्रुप 2 में टॉप पोजीशन पर रहेगा। और वो ग्रुप विनर के तौर पर सेमी फाइनल में प्रवेश कर लेगा। लेकिन अगर वो इस मैच को नहीं जीत सका, तो फिर उसका क्वालिफ़ाई करने के प्रयासन को धक्का लग सकता है। 

ऐसी स्थिति में उसे क्वालीफाई करने के लिए दूसरी टीमों पर निर्भर होना होगा, और उसे क्वालिफ़ाई करने में दिक्कत भी आ सकती है। इसलिए अच्छा यही रहेगा कि टीम इंडिया इस मैच को जीतकर अपने बूते ही सेमी फाइनल में जगह बनाए। 

ये भी पढ़ें: बर्थडे पर विराट कोहली के फैन हुए गौतम गंभीर; कहा- उनमें वो बात है जो बाबर, विलियमसन में भी नहीं

क्या है टीम इंडिया की ताकत और कमजोरी

publive-image

बल्लेबाजी हमेशा से टीम इंडिया की ताकत रही है। विराट कोहली और सूर्य कुमार यादव की फॉर्म टीम इंडिया की बड़ी ताकत है और अब केएल राहुल की फॉर्म में वापसी से टीम इंडिया की बल्लेबाजी को और भी मजबूती मिली है। 

भारत के गेंदबाज भी अपनी भूमिका अच्छे से निभा रहे हैं। टीम इंडिया इस विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान, नीदरलैंड्स और बांग्लादेश की टीमों को हरा चुकी है, लेकिन उसे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।

टीम इंडिया की कमजोरी कप्तान रोहित शर्मा की वर्तमान फॉर्म है, जो पिछले काफी समय से आउट ऑफ फॉर्म हैं। उन्होंने एक अर्धशतक जरूर लगाया है, लेकिन वो अपने रंग में नहीं नज़र आए। अगर भारत को नॉक आउट दौर में अच्छा करना है, तो रोहित शर्मा का फॉर्म में वापसी कर अच्छी शुरुआत दिलाना जरूरी है। 

ये भी पढ़ें: T20 World Cup: 4 खिलाड़ी जो इस वर्ल्ड कप के बाद T20I से ले सकते हैं संन्यास, एक भारतीय भी शामिल

जिम्बाब्वे की ताकत और कमजोरी

जिम्बाब्वे ने इस विश्व कप में अपेक्षाकृत अच्छा खेल दिखाया है। उसने पहले कठिन ग्रुप होने पर भी क्वालिफाइंग राउंड में अच्छा प्रदर्शन किया। फिर लीग स्टेज में पाकिस्तान को मात दी। जिम्बाब्वे की गेंदबाजी उसकी बड़ी ताकत है। 

जिम्बाब्वे के तेज गेंदबाजों मुजरबानी, नगारवा और चतारा ने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है। उसके स्पिनरों का प्रदर्शन भी अच्छा ही रहा है। सिकंदर रजा उसके तुरुप के इक्के साबित हुए हैं, जिम्बाब्वे की पिछली जीतों में उनका अहम योगदान रहा है। 

जिम्बाब्वे की कमजोरी उसकी बल्लेबाजी है। उसके बल्लेबाजों ने अभी तक उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है, जितना वो कर सकते थे। ये जिम्बाब्वे की हार की और टूर्नामेंट से बाहर होने की बड़ी वजह भी यही रही है।

कहां देखा जा सकेगा ये मैच? 

publive-image

इस मैच का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के विभिन्न चैनलों पर अलग-अलग भाषाओं में किया जाएगा। इसके अलावा इसका प्रसारण डीडी स्पोर्ट्स पर भी किया जाएगा। इसके अतिरिक्त इसका डिजिटल टेलीकास्ट डिज़्नी हॉटस्टार पर भी किया जाएगा। वहीं हमारी वेबसाइट और यूट्यूब चैनल (Sports Yaari) पर भी पल-पल की अपडेट प्राप्त कर सकते हैं। 

जानकारी के लिए बता दें कि ये मुकाबला मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, मेलबर्न में खेला जाएगा। भारतीय समयनुसार ये मैच दोपहर 1.30 बजे से शुरू होगा। दोनों कप्तान 1 बजे टॉस के लिए मैदान पर आएंगे।

इस तरह है दोनों देशों का रिकॉर्ड 

पिछले 5 मैचों में भारत को 3 मैचों में जीत मिली, है तो वहीं 2 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। दूसरी ओर जिम्बाब्वे ने अपने अंतिम 5 मैचों में 2 मैच जीते हैं, तो 2 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है, जबकि 1 मैच ड्रा रहा है। 

अगर दोनों टीमों की पिछली 5 भिड़ंत की बात करें तो 3 मैचों में भारत को जीत मिली है, जबकि 2 मैचों में बाजी जिम्बाब्वे के हाथ लगी है। दोनों टीमें आपस में कुल 7 बार भिड़ी हैं, इसमें से 5 बार टीम इंडिया ने जीत हासिल की है, वहीं 2 बार बाजी जिम्बाब्वे के हाथ लगी है।   

ये भी पढ़ें: बर्थडे पर विराट कोहली के फैन हुए गौतम गंभीर; कहा- उनमें वो बात है जो बाबर, विलियमसन में भी नहीं

इस तरह की हो सकती है दोनों देशों की प्लेइंग इलेवन 

publive-image

भारत की संभावित इलेवन -

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्य कुमार यादव, हार्दिक पाण्ड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, आर अश्विन, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार और अर्शदीप। 

जिम्बाब्वे की संभावित इलेवन -

क्रेग इरविन (कप्तान), सिकंदर रजा, वेस्ली मधेवेरे, रेगीस चकाबवा (विकेटकीपर), शीन विलियम्स, रिचर्ड नगारवा, ब्लेसिंग मुजरबानी, चतारा, ब्रेड इवांस, रेयन बर्ल और शुम्बा।  

ये भी पढ़ें- 34 के हुए विराट, तो अनुष्का ने शेयर की ऐसी फोटोज, खुद हंसे बिना नहीं रह पाए कोहली

Latest Stories