बर्थडे पर विराट कोहली के फैन हुए गौतम गंभीर; कहा- उनमें वो बात है जो बाबर, विलियमसन में भी नहीं

भारतीय टीम इन दिनों ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्वकप खेल रही है। मैन इन ब्लू ने अब तक अपने 4 में से 3 मुकाबले जीत लिए हैं। आखिरी मैच में रविवार को उनका सामना जिम्बाब्वे से होगा।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
बर्थडे पर विराट कोहली के फैन हुए गौतम गंभीर; कहा- उनमें वो बात है जो बाबर, विलियमसन में भी नहीं

Gautam Gambhir, Virat Kohli birthday: भारतीय टीम इन दिनों ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्वकप खेल रही है। मैन इन ब्लू ने अब तक अपने 4 में से 3 मुकाबले जीत लिए हैं। आखिरी मैच में रविवार को उनका सामना जिम्बाब्वे से होगा। ऑस्ट्रेलिया में विराट कोहली का बल्ला जमकर आग उगल रहा है।

वह टूर्नामेंट में अब तक 4 पारियों में तीन अर्धशतक लगा चुके हैं और टॉप स्कोरर हैं। बांग्लादेश के खिलाफ बुधवार को उन्होंने 44 गेंदों पर 64 रन की नाबाद पारी खेली थी। उनकी इस पारी की पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर ने भी सराहना की है। हाल ही ने गंभीर ने बर्थडे बॉय कोहली की आलोचना भी की थी।

publive-image

नाबाद लौटे विराट

बांग्लादेश के खिलाफ टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 184 रन बनाए थे। कप्तान रोहित शर्मा का विकेट जल्दी खोने के बाद विराट कोहली और केएल राहुल के बीच दूसरे विकेट के लिए 67 रनों के साझेदारी हुई। राहुल ने टूर्नामेंट में अपना पहला अर्धशतक जड़ा। वह 32 गेंदों पर 50 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद किंग कोहली ने शानदार फॉर्म में चल रहे सूर्यकुमार यादव के साथ अहम साझेदारी की। 14वें ओवर में सूर्या भी 16 गेंदों पर 30 रन बनाकर पवेलियन लौटे। लेकिन विराट ने एक छोर संभाले रखा। 

publive-image

कैसे पारी को बनाया

बांग्लादेश के खिलाफ कोहली की पारी की तारीफ करते हुए गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स से बातचीत में बताया कि कैसे विराट ने अपनी पारी को बनाया। गंभीर ने कहा, “इस बैटिंग लाइनअप में कोहली की शुरुआत में एक एंकर होने के साथ-साथ अंतिम दस ओवरों में एक आक्रामक की भूमिका है। जब आप बाबर आजम को देखते हैं तो यह जरूरी नहीं है कि आप उन्हें एंकर कह सकें।

विराट कोहली सिर्फ एक एंकर से कहीं ज्यादा हैं। जब मैच के पहले 10 ओवरों में हालात कठिन होते हैं और भारत बांग्लादेश मैच की तरह ज्यादा विकेट खो देता है तो कोहली ने केएल राहुल के साथ साझेदारी की। जब राहुल को आउट किया गया तो उन्होंने सूर्यकुमार यादव के साथ पार्टनरशिप की। सूर्या के आउट होने के बाद उन्होंने खुद बड़े-बड़े शॉट लगाए।”

publive-image

बहुत कम खिलाड़ी ऐसे हैं

गंभीर ने कोहली की गियर बदलने की क्षमता की भी तारीफ की। उन्होंने कहा कि विराट के विराट के पास कुछ ऐसा है जो केन विलियमसन, स्टीव स्मिथ और बाबर आजम जैसे खिलाड़ी दिखाने में नाकाम रहे हैं। उन्होंने कहा, "यह ऐसा कुछ है जो आप केवल तभी कर सकते हैं जब आपके पास क्षमता हो। बहुत कम खिलाड़ियों में एंकर और आक्रामक दोनों होने की क्षमता होती है। केन विलियमसन, स्टीव स्मिथ और बाबर आज़म के पास यह नहीं है लेकिन विराट कोहली के पास है।”

ये भी पढ़ें: Virat Kohli Birthday: टीम इंडिया के लिए विराट कई बार बने हैं संकट मोचन, पढ़ें उनकी 5 यादगार पारियां

Latest Stories