T20 World Cup: 4 खिलाड़ी जो इस वर्ल्ड कप के बाद T20I से ले सकते हैं संन्यास, एक भारतीय भी शामिल

ऑस्ट्रेलिया में खेला जा रहा टी20 वर्ल्ड कप अब अपने निर्णायक मोड़ पर पहुंच चुका है। कई खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट के दौरान अपनी छाप छोड़ी, जबकि कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे जो अपने नाम के अनुरुप प्रदर्शन नहीं कर सके। 

author-image
By Akhil Gupta
New Update
T20 World Cup: 4 खिलाड़ी जो इस वर्ल्ड कप के बाद T20I से ले सकते हैं संन्यास, एक भारतीय भी शामिल

ऑस्ट्रेलिया में खेला जा रहा टी20 वर्ल्ड कप अब अपने निर्णायक मोड़ पर पहुंच चुका है। कई खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट के दौरान अपनी छाप छोड़ी, जबकि कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे जो अपने नाम के अनुरुप प्रदर्शन नहीं कर सके। 

इस लेख के जरिए आज हम आपकों उन 4 खिलाड़ियों के नाम बताने जा रहे हैं, जो टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद टी20 फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर सकते हैं। 

आरोन फिंच (ऑस्ट्रेलिया)

publive-image

इस लिस्ट में पहला नाम ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच (Aaron Finch) का आता है। फिंच ने वर्ल्ड कप शुरू होने से ठीक पहले वनडे क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया था। मौजूदा टूर्नामेंट के बाद वह इस फॉर्मेट से भी रिटायरमेंट का ऐलान कर सकते हैं। 

फिंच की फॉर्म हाल फिलहाल में कुछ खास नहीं रही है और उनकी फिटनेस पर भी लगातार बड़े सवाल उठाए जा रहे हैं। अफगानिस्तान के खिलाफ कंगारू टीम के आखिरी लीग मैच में भी फिंच हैमस्ट्रिंग के चलते प्लेइंग-11 में नहीं खेल सके थे। 

35 वर्षीय फिंच ने अभी तक खेले 103 T20I मैचों में 34.29 की औसत और 142.53 के स्ट्राइक रेट से कुल 3120 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से दो शतक और 19 अर्धशतक भी देखने को मिले। 

ये भी पढ़ें- 34 के हुए विराट, तो अनुष्का ने शेयर की ऐसी फोटोज, खुद हंसे बिना नहीं रह पाए कोहली

मार्टिन गुप्टिल (न्यूजीलैंड)

publive-image

लिस्ट में अगला नाम कीवी ओपनर मार्टिन गुप्टिल (Martin Guptill) का आता है। अनुभवी ओपनर गुप्टिल कहने को इस टूर्नामेंट का भी हिस्सा है, लेकिन खराब फॉर्म के चलते उनको अभी तकत एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला है।

पिछले काफी समय से मार्टिन गुप्टिल कुछ खास बढ़िया फॉर्म में नहीं है। खराब फिटनेस के चलते भी उनको कई मुकाबले मिस करने पड़े। वहीं न्यूजीलैंड के लिए डेवोन कॉनवे और फिन एलन ने भी बतौर ओपनर अच्छा प्रदर्शन किया है, जिससे गुप्टिल और भी ज्यादा खतरें में पड़ गई है। 

ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि मार्टिन गुप्टिल इस टूर्नामेंट के बाद रिटायरमेंट ले सकते हैं। अभी तक खेले 122 T20I मैचों में उन्होंने लगभग 32 की औसत और 135.7 के स्ट्राइक रेट से कुल 3531 रन बनाए हैं। T20I में वह 2 शतक और 20 अर्धशतक जड़ चुके हैं। 

ये भी पढ़ें- ICC टूर्नामेंट में बीते कुछ सालों से कंसिस्टेंट रही है न्यूजीलैंड, ये आंकड़े दे रहे गवाही

बेन स्टोक्स (इंग्लैंड)

publive-image

लिस्ट में अगला नाम इंग्लिश ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) का आता है। हाल ही में बढ़ते वर्कलोड के चलते वनडे क्रिकेट को अलविदा कहने वाले स्टोक्स फटाफट क्रिकेट से भी मौजूदा टूर्नामेंट के बाद संन्यास का ऐलान कर सकते हैं।

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में स्टोक्स ने बल्ले और गेंद दोनों से निराश किया। 3 पारियों में 5.33 की बेहद ही साधारण औसत के साथ उन्होंने केवल 16 रन बनाए हैं। विकेट भी सिर्फ 4 ही ले सके। 

T20I से संन्यास लेने के बाद 31 वर्षीय स्टोक्स टेस्ट क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। अभी तक 86 T20I मैचों में बेन ने 36 की औसत से 491 रन बनाए हैं और 32.58 की औसत से कुल 24 विकेट लेने में सफल रहे हैं।

रविचंद्रन अश्विन (भारत)

publive-image

आर अश्विन (Ravichandran Ashwin) का नाम भी इस लिस्ट में शुमार है। टी20 वर्ल्ड कप से कुछ महीनों पहले अश्विन को इस फॉर्मेट के लिए टीम इंडिया का हिस्सा बनाया गया था। युजवेंद्र चहल से पहले उनको प्लेइंग-11 में खेलने का मौका मिला, लेकिन वह उम्मीदों पर खरें नहीं उतर सके। टूर्नामेंट के शुरुआती 4 मैचों में उन्होंने 35.33 की औसत से कुल 3 विकेट चटकाए। 

वर्ल्ड कप के बाद न्यूजीलैंड दौरे से भी उनको टी20 टीम का हिस्सा नहीं बनाया गया है। मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा ने भी अपने बयान में कहा था कि 'विश्व कप के बाद हम अलग-अलग खिलाड़ियों को आजमाने की सोच रहे हैं।' 

ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि अश्विन T20I से संन्यास लेकर टेस्ट क्रिकेट पर फोकस कर सकते हैं। वनडे क्रिकेट में भी अश्विन टीम इंडिया के नियमित सदस्य नहीं है।

ये भी पढ़ें- जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच से पहले विराट कोहली ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर काटा केके, देखें लेटेस्ट Video

Latest Stories