IND vs SA: पर्थ में जीत की हैट्रिक लगाने मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया, जानिए क्या कहते हैं आंकड़े

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में 30 अक्टूबर को ग्रुप 2 में टीम इंडिया का सामना दक्षिण अफ्रीका से होगा। अपने दोनों मैच जीत चुकी टीम इंडिया इस मैच में बुलंद हौसले के साथ उतरेगी। तो दूसरी ओर इस मैच की अहमियत दक्षिण अफ्रीका को ज्यादा है। इस बात को समझते हुए दक्षिण अफ्रीका इस मैच को जीतने का पूरा प्रयास करेगी। चूंकि बारिश के कारण उसका एक मैच धुल गया था, और उसे 1 अंक गवांना पड़ा था, इसलिए इस मैच को जीतने का दबाव दक्षिण अफ्रीका पर ही होगा। 

author-image
By puneet sharma
New Update
IND vs SA: पर्थ में जीत की हैट्रिक लगाने मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया, जानिए क्या कहते हैं आंकड़े

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में 30 अक्टूबर को ग्रुप 2 में टीम इंडिया का सामना दक्षिण अफ्रीका से होगा। अपने दोनों मैच जीत चुकी टीम इंडिया इस मैच में बुलंद हौसले के साथ उतरेगी। तो दूसरी ओर इस मैच की अहमियत दक्षिण अफ्रीका के लिए ज्यादा है। इस बात को समझते हुए दक्षिण अफ्रीका इस मैच को जीतने का पूरा प्रयास करेगी। चूंकि बारिश के कारण उसका एक मैच धुल गया था, और उसे 1 अंक गवांना पड़ा था, इसलिए इस मैच को जीतने का दबाव दक्षिण अफ्रीका पर ही होगा। 

दक्षिण अफ्रीका अगर इस मैच को जीत लेता है, तो उसकी सेमी फाइनल की राह आसान हो जाएगी। वैसे उसके पड़ोसी मुल्क जिम्बाब्वे ने पाकिस्तान की टीम को हरा कर उसे काफी हद तक राहत दे दी है। भारत पहले ही सेमी फाइनल की ओर अपने कदम बढ़ा चुका है। अगर वो इस मैच को भी जीत लेता है, तो उसके सेमी फाइनल खेलने पर लगभग मुहर लग जाएगी। 

ये भी पढ़ें- NZ Vs SL: फिलिप्स के शतक के बाद बोल्ट की आंधी में उड़ा श्रीलंका, न्यूजीलैंड ने 65 रन से हराया

क्या है टीम इंडिया की ताकत और क्या है कमजोरी?

publive-image

टीम इंडिया की ताकत की बात करें तो इस समय टीम इंडिया अपने रंग में नज़र आ रही है। विराट कोहली अब अपनी विराट फॉर्म में आ गए हैं, तो सूर्य कुमार यादव पहले से ही फॉर्म में हैं। उनको सहयोग करने के लिए मध्य क्रम में हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल हैं। फिनिशर की भूमिका दिनेश कार्तिक भी पिछले कुछ समय से अच्छी तरह निभा रहे हैं। 

गेंदबाजी में अर्शदीप, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं तो इनका साथ हार्दिक पांड्या भी अच्छे से दे रहे हैं। इसके अलावा हाल ही में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को टी-20 और वनडे दोनों ही सीरीज में हराया है, इसलिए भी उसके हौंसले बुलंद होंगे। 

बात अगर उसकी कमजोरी की करें तो ओपनर कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल अपने बेस्ट टच में नहीं हैं। वो अब तक कुछ स्ट्रगल करते दिखे हैं। वहीं टीम इंडिया के स्पिनरों के प्रदर्शन में भी निरंतरता का अभाव नजर आ रहा है। बैंच पर बैठे हर्षल पटेल और युजवेंद्र चहल भी अपनी फॉर्म से संघर्ष कर रहे हैं।

क्या है दक्षिण अफ्रीका की ताकत और क्या है कमजोरी?

publive-image 

दक्षिण अफ्रीका की ताकत की बात की जाए तो उसके बल्लेबाजों क्विंटन डी कॉक, राइली रोसो, एडेन मार्करम और डेविड मिलर की अच्छी फॉर्म भी उसकी ताकत में शामिल हैं। इसके अलावा उसके पास युवा प्रतिभावान ट्रिस्टन स्टब्स जैसे खिलाड़ी भी हैं।

तेज गेंदबाजी हमेशा से दक्षिण अफ्रीका का मजबूत पक्ष रही है। कगिसो रबाडा, लुंगी एंगीडी, वेन पर्नेल और नोर्किया के पास किसी भी बल्लेबाजी क्रम को धराशायी करने की क्षमता है। दक्षिण अफ्रीका के दोनों स्पिनर केशव महाराज और तबरेज शम्सी भी अपने प्रदर्शन से मैच का नक्शा बदल सकते हैं। 

दक्षिण अफ्रीका की सबसे बड़ी कमजोरी उसके टेम्बा बावुमा (कप्तान) की फॉर्म है, जो काफी समय से उनसे रूठी हुई है। इस वजह से उसकी शुरुआत अच्छी नहीं हो पा रही है। इसके अलावा उसकी किस्मत भी उनसे रूठी हुई है। और उनकी खराब किस्मत उनकी राह में रोड़ा अटकाती रहती है।

ये भी पढ़ें- IND Vs SA Playing 11: पर्थ में ये 11 खिलाड़ी दिलाएंगे टीम इंडिया को सेमीफाइनल का टिकट, क्या किसी प्लेयर का कटेगा पत्ता!

हेड टू हेड आंकड़े

publive-image

दोनों टीमों के बीच अभी तक कुल 23 टी20 मैच खेले गए हैं। इस दौरान भारत ने 13 और अफ्रीका ने 9 में जीत दर्ज की। एक मुकाबला बिना किसी नतीजे के समाप्त हुआ। टी20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों का आमना-सामना 4 बार हुआ। इस दौरान टीम इंडिया ने 3 में जीत का स्वाद चखा और एक मैच अफ्रीकी टीम के खाते में आया। 

ये भी पढ़ें- भारत के खिलाफ मैच में कोई कोताही नहीं बरतेगा दक्षिण अफ्रीका, मैदान पर जमकर बहाया पसीना

कहां देखा जा सकेगा ये मुकाबला

इंडिया में इस मैच का लाइव टेलीकास्ट स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के विभिन्न चैनलों पर अलग-अलग भाषाओं में किया जाएगा। इसके अलावा डिजिटल प्लेटफॉर्म पर इसे डिज्नी हॉटस्टार पर देखा जा सकेगा। मैच से जुड़ी हर एक जानकारी Sports Yaari के यूट्यूब चैनल और हमारी वेबसाइट पर भी देख सकते हैं।

दोनों देशों की संभावित इलेवन

publive-image

टीम इंडिया की संभावित इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह।

दक्षिण अफ्रीका की संभावित इलेवन

टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, राइली रोसो, डेविड मिलर,  एडेन मार्करम, कगिसो रबाडा, लुंगी एंगीडी, वेन पर्नेल, ट्रिस्टन स्टब्स, एनरिक नोर्किया, और केशव महाराज।

ये भी पढ़ें- IND Vs SA: साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच से पहले टीम इंडिया के बैटिंग कोच बोले, Rishabh Pant अच्छे बल्लेबाज पर...

Latest Stories