IND Vs ENG: टॉस हार भी मैच जीत सकती है टीम इंडिया, आँकड़े दे रहे हैं गवाही

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के दूसरे सेमी फाइनल में 10 नबंवर को टीम इंडिया का सामना मजबूत इंग्लैंड से होगा। ये मैच ऑस्ट्रेलिया एडिलेड ओवल मैदान में खेला जाएगा। दोनों टीमों के दमदार सक्वाड को देखते हुए इस मैच के रोमांचक होने की उम्मीद की जा रही है। उम्मीद यही है कि दोनों टीमें मैच जीतने के लिए अपना पूरा जोर लगाएंगी। दोनों ही टीमोन की कोशिश रहेगी कि इस मैच को जीत कर वो फाइनल में अपने कदम रखें।  दोनों ही टीमें इसके लिए कड़ा अभ्यास कर रही हैं, और नेट पर खूब पसीना बहा रही हैं। कोई भी टीम जीत के लिए कोई कोताह

author-image
By puneet sharma
New Update
IND Vs ENG: टॉस हार भी मैच जीत सकती है टीम इंडिया, आँकड़े दे रहे हैं गवाही

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के दूसरे सेमी फाइनल में 10 नबंवर को टीम इंडिया का सामना मजबूत इंग्लैंड से होगा। ये मैच ऑस्ट्रेलिया एडिलेड ओवल मैदान में खेला जाएगा। दोनों टीमों के दमदार सक्वाड को देखते हुए इस मैच के रोमांचक होने की उम्मीद की जा रही है। उम्मीद यही है कि दोनों टीमें मैच जीतने के लिए अपना पूरा जोर लगाएंगी। दोनों ही टीमोन की कोशिश रहेगी कि इस मैच को जीत कर वो फाइनल में अपने कदम रखें। 

दोनों ही टीमें इसके लिए कड़ा अभ्यास कर रही हैं, और नेट पर खूब पसीना बहा रही हैं। कोई भी टीम जीत के लिए कोई कोताही नहीं बरतना चाहेगी। मैच की तैयारी में लगी टीमें इस मैदान के इतिहास को भी ध्यान रखना चाहेंगी। जिसमें एक आंकड़ा बड़ा अनूठा है, इसे दोनों टीमें अपनी योजना बनाते समय ध्यान रखना चाहेंगी। 

ये भी पढ़े - Sports Yaari Exclusive: भारत-पाकिस्तान के बीच फाइनल में पर बोले बेन स्टोक्स, यह तो आप लोगों के लिए...

एडिलेड ओवल के टॉस के आँकड़े 

publive-image

एडिलेड  ओवल के मैदान जुड़ा वो रोचक आंकड़ा ये है, कि यहां खेले गए पिछले 11 मुकाबलों में वही टीम जीती है, जिसने टॉस हारा है। जी हां ये एकदम सच है कि यहाँ खेले गए पिछले 11 मैचों में टॉस हारने वाली टीम ने जीत हासिल की है। आँकड़े इस बात की गवाही भी देते हैं। यदि हम पिछले 11 मैचों के टॉस को देखेंगे तो पाएंगे कि यहाँ मैच जीतने में वही टीम सफल रही है, जिसने टॉस हारा था। ये आंकड़ा है विचित्र लेकिन है बिल्कुल सत्य। 

इस विश्व कप में अब तक खेले गए 6 मैचों में भी यही हुआ है। यहां तक की कमजोर मानी जाने वाली नीदरलैंड्स को भी 2 जीतें इसी मैदान पर टॉस हारने के बाद मिलीं। ऑस्ट्रेलिया की टीम अफगानिस्तान के खिलाफ और न्यूजीलैंड की टीम आयरलैंड के खिलाफ मैच में भी फंस गई थीं, लेकिन शायद टॉस हारने के कारण ही बच गईं। भारत भी बांग्लादेश के खिलाफ हारते-हारते बाल-बाल बचा। 

ये भी पढ़े - NZ Vs PAK: न्यूजीलैंड के खिलाफ नॉक-आउट मैचों में पाकिस्तान का पलड़ा भारी, यहां जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी

दोनों देशों की सक्वाड इस प्रकार है -

भारत की सक्वाड -

publive-image

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, हार्दिक पाण्ड्या, दीपक हुड्डा, आर अश्विन, युजवेन्द्र चहल, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल।  

इंग्लैंड की सक्वाड -

जोश बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), एलेक्स हेल्स, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रुक, लियाम लिविंगस्टोन, सेम करन, आदिल रशीद, मोईन अली, डेविड मलान, क्रिस वोक्स, मार्क वुड, क्रिस जॉर्डन, डेविड विली, टाइमल मिल्स, फिल साल्ट।  
 

Latest Stories