क्या कप्तान बदलने से चमकेगी टीम इंडिया की किस्मत? इरफान पठान ने BCCI को दिए सफलता के 4 गुरुमंत्र

भारत के पूर्व क्रिकेटर और खेल विशेषज्ञ इरफान पठान समय-समय खेल से जुड़े अपने सुझाव देते रहते हैं। टी20 विश्व कप में टीम इंडिया की हार के बाद उन्होंने टीम इंडिया को भविष्य के लिए कुछ गुरुमंत्र दिए हैं। उनका मानना है कि अगर टीम इंडिया और बीसीसीआई ने उनके सुझावों पर अमल किया तो टीम इंडिया को इससे बहुत फायदा हो सकता है। इन पर अमल करके वो वनडे विश्व कप 2023 और टी20 विश्व कप 2024 में चैम्पियन बन सकती है।  न सिर्फ भारत बल्कि दुनिया के अब तक के सबसे शानदार ऑलराउंडरों में इरफान पठान की भी गिनती की जाती है

author-image
By puneet sharma
New Update
क्या कप्तान बदलने से चमकेगी टीम इंडिया की किस्मत? इरफान पठान ने BCCI को दिए सफलता के 4 गुरुमंत्र

भारत के पूर्व क्रिकेटर और खेल विशेषज्ञ इरफान पठान समय-समय खेल से जुड़े अपने सुझाव देते रहते हैं। टी20 विश्व कप में टीम इंडिया की हार के बाद उन्होंने टीम इंडिया को भविष्य के लिए कुछ गुरुमंत्र दिए हैं। उनका मानना है कि अगर टीम इंडिया और बीसीसीआई ने उनके सुझावों पर अमल किया तो टीम इंडिया को इससे बहुत फायदा हो सकता है। इन पर अमल करके वो वनडे विश्व कप 2023 और टी20 विश्व कप 2024 में चैम्पियन बन सकती है। 

न सिर्फ भारत बल्कि दुनिया के अब तक के सबसे शानदार ऑलराउंडरों में इरफान पठान की भी गिनती की जाती है। जब वो खेलते थे तो उनकी स्विंग देखने लायक होती थी। छोटी उम्र में ही टीम इंडिया के लिए पदार्पण करने वाले इरफान ने अपने खेल से जुड़े लंबे अनुभव के आधार पर ये सुझाव दिए हैं। क्या हैं ये सुझाव जो इरफान ने भारतीय क्रिकेट टीम को दिए हैं। आइए जानते हैं उन सुझावों के बारे में।

ये भी पढ़े -  पाकिस्तान को लगा बड़ा झटका.. चोट के चलते लंबे समय के लिए क्रिकेट से दूर हुए शाहीन शाह अफरीदी!

इरफान पठान के टीम इंडिया को दिए गए 4 गुरुमंत्र  

स्विंग के सुल्तान रहे इरफान पठान का टीम इंडिया को पहला गुरुमंत्र ये है कि उसके ओपनरों को बिंदास अंदाज से पारी की शुरुआत करनी होगी। दोनों सलामी बल्लेबाजों को बेखौफ होकर खेलना होगा। कम से कम एक ओपनर को तो ये दायित्व लेना ही होगा। तभी टीम इंडिया दूसरी टीम को प्रेशर में ले पाएगी, और बड़े स्कोर की ओर जा पाएगी। 

पूर्व ऑलराउंडर का दूसरा गुरुमंत्र ये है कि टीम इंडिया को कलाई से स्पिन करने वाले स्पिनरों को चुनना होगा, तभी मिडिल ओवरों में विकेट नहीं मिलने की समस्या से निजात मिलेगी। दरअसल भारतीय टीम की एक बड़ी समस्या बीच के ओवरों में विकेट नहीं मिलना भी रही है। ये समस्या बहुत लंबे समय से टीम इंडिया के साथ रही है। 

publive-image

टीम इंडिया ने 2017 में युजवेन्द्र चहल और कुलदीप यादव के रूप में दो रिस्ट स्पिनरों को चुनकर इसका समाधान निकाला था, लेकिन लगभग दो साल पहले इस सफल जोड़ी को तोड़कर खुद अपने पाँव पर कुल्हाड़ी मार ली। इस जोड़ी के टूटने के बाद मिडिल ओवरों में विकेट न मिलने की समस्या फिर होने लगी। इरफान के सुझाव को मानकर अब टीम इंडिया अपनी इस भूल को सुधार सकती है।  

ये भी पढ़े - Mini IPL Auction - GT ने सभी को हैरान करते हुए इस विदेशी खिलाड़ी को किया रिटेन 

दिग्गज आलराउंडर पठान का तीसरा गुरुमंत्र ये है कि टीम इंडिया को तेज गति से बॉल डालने वाले फास्ट बॉलरों को चुनना होगा। बाएं हाथ के पूर्व ऑलराउंडर का मानना है कि टीम इंडिया के पास कई अच्छे तेज गेंदबाज हैं, लेकिन उनके साथ दिक्कत ये है कि उनकी स्पीड उतनी नहीं है कि दिग्गज बल्लेबाजों को परेशान कर सके। इसलिए उन्होंने उमरान मलिक जैसे तेज गेंदबाजों को शामिल करने की आवश्यकता बताई। 

पूर्व ऑलराउंडर इरफान ने टीम इंडिया को दिए अपने चौथे गुरुमंत्र में उन्हें कप्तान न बदलने का सुझाव दिया। उनका कहना है कि रणनीति और दृष्टिकोण बदलने की आवश्यकता है कप्तान नहीं। उनका मानना है कि आप ये न सोचें कि कप्तान बदलने से परिणाम बदल जाएंगे। अगर आपको सफलता चाहिए तो आपको कप्तान नहीं अपना दृष्टिकोण बदलना होगा।    

publive-image

Latest Stories