क्या IPL 2023 में बतौर कप्तान नजर आएंगे मयंक अग्रवाल? ये हैं वो 5 टीमें जो मिनी ऑक्शन में लगा सकती हैं दांव

मयंक अग्रवाल को उनके फ्रेंचाइजी पंजाब किंग्स ने कप्तानी से हटा दिया था। अब 15 नवंबर को उन्हें टीम से रिलीज भी कर दिया गया है। इसकी वजह पिछले काफी समय से चल रही उनकी खराब फॉर्म है। मयंक ने पिछले सीजन में बहुत ही निराशाजनक प्रदर्शन किया था।  ओपनिंग करने वाले आक्रामक बल्लेबाज मयंक टीम को अच्छी शुरुआत दिलाने में नाकाम रहे। चूंकि वो टीम के कप्तान भी थे, इसलिए उनके प्रदर्शन का असर टीम के प्रदर्शन पर भी पड़ा, और टीम भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी। उनकी गत वर्ष से फॉर्म बहुत खराब चल रही है। इसी के कारण य

author-image
By puneet sharma
New Update
क्या IPL 2023 में बतौर कप्तान नजर आएंगे मयंक अग्रवाल? ये हैं वो 5 टीमें जो मिनी ऑक्शन में लगा सकती हैं दांव

मयंक अग्रवाल को उनकी फ्रेंचाइजी पंजाब किंग्स ने कप्तानी से हटा दिया था। अब 15 नवंबर को उन्हें टीम से रिलीज भी कर दिया गया है। इसकी वजह पिछले काफी समय से चल रही उनकी खराब फॉर्म है। मयंक ने पिछले सीजन में बहुत ही निराशाजनक प्रदर्शन किया था। 

ओपनिंग करने वाले आक्रामक बल्लेबाज मयंक टीम को अच्छी शुरुआत दिलाने में नाकाम रहे। चूंकि वो टीम के कप्तान भी थे, इसलिए उनके प्रदर्शन का असर टीम के प्रदर्शन पर भी पड़ा, और टीम भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी। उनकी गत वर्ष से फॉर्म बहुत खराब चल रही है। इसी के कारण ये प्रतिभाशाली क्रिकेटर टीम इंडिया से पहले ही ड्रॉप किया जा चुका है। 

इस समय फॉर्म भले ही मयंक अग्रवाल के साथ न हो, लेकिन उनके टेलेंट से सभी वाकिफ हैं। जब वो फॉर्म में होते हैं, तो वो एक मैच विनर प्लेयर साबित होते  हैं, ये बात सभी विशेषज्ञ जानते हैं। इसलिए कुछ आईपीएल फ्रेंचाइजी उन्हें खरीदने में दिलचस्पी जरूर दिखाएंगे, संभावना यही नजर आ रही है। ये हैं वो 5 टीमें जो इस धाकड़ बल्लेबाज को खरीदना चाहेंगी।

ये भी पढ़ें- 'टी20 वर्ल्ड कप की निराशा है, लेकिन...', सेमीफाइनल में मिली करारी हार पर अब छलका Hardik Pandya का दर्द

1 - सनराइजर्स हैदराबाद (SRH)

publive-image

SRH ने 15 नवंबर को उन खिलाड़ियों की लिस्ट घोषित की, जिन्हें वो अगले सीजन के लिए रिलीज कर रही है। इस लिस्ट में SRH के कप्तान और ओपनर केन विलियमसन का नाम भी शामिल है। न्यूज़ीलैंड के इस दिग्गज का भी पिछला सीजन बहुत खराब गुजरा था, इसलिए SRH ने उन्हें रिलीज करने का निर्णय किया है। 

अब SRH को आईपीएल 2023 में एक नए कप्तान के साथ-साथ ओपनर की भी आवश्यकता होगी। इसलिए वो ओपनिंग पोजीशन के लिए ओपनर मयंक के नाम पर विचार कर उन्हें मिनी ऑक्शन में खरीद सकती है। 

2 - गुजरात टाइटंस (GT)

publive-image

गुजरात टाइटंस ने अपने ओपनर बल्लेबाज रहमतुल्लाह गुरबाज को ट्रेड कर अब KKR को सौंप दिया है, इसलिए उनके यहां एक ओपनर का स्लॉट खाली हो गया है। अब गुजरात टाइटंस को एक ओपनर की आवश्यकता पड़ेगी। 

अपनी इस जरूरत के कारण गुजरात टाइटंस जिन नामों पर विचार करेगी उनमें मयंक अग्रवाल भी एक हो सकते हैं। गुजरात टाइटंस आईपीएल 2023 के लिए उनके नाम पर विचार कर, उन्हें मिनी ऑक्शन में खरीद सकता है। 

3 - केकेआर (KKR)

publive-image

केकेआर की टीम ने जिन खिलाड़ियों को रिलीज किया है, उनमें अजिंक्य रहाणे का नाम भी शामिल है, जोकि उनके लिए ओपनिंग किया करते थे। इसके अलावा उनके एक और ओपनर एलेक्स हेल्स अगले सीजन में खेलने से मना कर चुके हैं। तो वहीं एक अन्य ओपनर आरोन फिंच के खेलने पर भी संशय है, इसलिए टीम ने उनका नाम भी रिलीज लिस्ट में डाला है।

इसलिए अगले महीने होने वाले ऑक्शन में KKR आईपीएल 2023 के लिए जिस पोजीशन के लिए खिलाड़ी खरीदेगी उनमें ओपनिंग स्लॉट भी है। इस पोजीशन के लिए जिन खिलाड़ियों के नाम पर विचार होगा, उनमें ओपनर मयंक का नाम होना लगभग तय है।   

ये भी पढ़ें- IPL 2023: धोनी की चेन्नई ने ब्रावो समेत 8 खिलाड़ियों को दिखाया बाहर का रास्ता, कई बड़े नाम शामिल

4 - चैन्नई सुपर किंग्स (CSK)

publive-image

CSK को भी अगले सीजन में एक ओपनर की आवश्यकता पड़ेगी। क्योंकि उनके एक ओपनर रॉबिन उथप्पा ने संन्यास की घोषणा कर दी है। अब आईपीएल 2023 में CSK को उथप्पा की जगह भरने के लिए एक ओपनर चाहिए। 

CSK की तलाश भारत के लिए खेल चुके मयंक पर समाप्त हो सकती है। संभावना यही है कि CSK इस पोजीशन के लिए मयंक अग्रवाल के नाम पर विचार करेगा, और हो सकता है कि वो मयंक को अगले सीजन के लिए खरीद भी ले। 

5 - आरसीबी (RCB)

RCB के लिए पिछले सीजन उसके पूर्व कप्तान विराट कोहली ओपनिंग करते नजर आए थे। जैसा की सभी को ज्ञात है कि पिछले काफी समय से वो फॉर्म में नहीं थे, आईपीएल 2022 भी इससे अछूता नहीं रहा। पिछले आईपीएल सीजन में विराट टीम को अच्छी शुरुआत देने में नाकाम रहे। हालांकि इस विश्व कप में विराट ने बहुत ही शानदार फॉर्म दिखाया था, लेकिन RCB फिर भी कोई चांस नहीं लेते हुए एक ओपनर को लेना चाहेगी।

इसकी एक वजह ये भी है कि उनके कप्तान और दूसरे ओपनर फेफ डुप्लेसी के प्रदर्शन में भी निरंतरता नजर नहीं आई। उन्होंने कई अच्छी पारियां खेली, लेकिन उनकी बल्लेबाजी में निरंतरता का अभाव दिखा। इसके लिए मयंक के नाम पर भी विचार विमर्श होगा।  

आईपीएल 2022 में मयंक का प्रदर्शन 

publive-image

पंजाब किंग्स के कप्तान मयंक ने पिछले सीजन खेले 13 मैचों की 12 पारियों में 1 अर्धशतक लगाते हुए मात्र 196 रन ही बनाए। मयंक को औसत केवल 16.33 की रही। उनका सर्वोच्च स्कोर 52 रन का रहा। जबकि उनकी औसत 122.5 की रही। अगर कप्तानी की बात करें तो यहां भी उनके हाथ निराशा ही लगी। टीम नॉक आउट स्टेज के लिए क्वालिफाई करने में नाकाम रही और 14 में से 7 मैच जीतकर अंक तालिका में छठे स्थान पर रही। 

2011 में अपना IPL करियर शुरू करने वाले दाएं हाथ के बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को पंजाब किंग्स ने 12 करोड़ में रिटेन लिया था। उन्हें रिटेन कर केएल राहुल के टीम छोड़ कर जाने के कारण अपना कप्तान नियुक्त किया था। पंजाब किंग्स ने जिन आशाओं के साथ उन्हें कमान सौंपी थी, वो उस पर खरे नहीं उतरे। 

ये भी पढ़ें- मिनी ऑक्शन से पहले पंजाब किंग्स ने इन खिलाड़ियों को किया रिलीज, कप्तान भी बदला

Latest Stories