IPL 2023: ये 5 भारतीय खिलाड़ी मिनी ऑक्शन में रह सकते हैं अनसोल्ड, तीसरा नाम कर देगा हैरान

IPL 2023 की तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही है। सभी टीमों ने अपने रिलीज और रिटेन खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी है और आगामी सीजन के लिए दसों फ्रेंचाइजी एक बार फिर से दांव लगाने के लिए तैयार है।

author-image
By Akhil Gupta
New Update
IPL 2023: ये 5 भारतीय खिलाड़ी मिनी ऑक्शन में रह सकते हैं अनसोल्ड, तीसरा नाम कर देगा हैरान

IPL 2023 की तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही हैं। सभी टीमों ने अपने रिलीज और रिटेन खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी है और आगामी सीजन के लिए दसों फ्रेंचाइजी एक बार फिर से दांव लगाने के लिए तैयार हैं। 

आईपीएल के 16वें सीजन के लिए मिनी ऑक्शन 23 दिसंबर को कोच्चि में होने जा रहा है। कहने को तो इस बार भी ऑक्शन में दुनिया भर के दिग्गज और टी20 स्पेशलिस्ट खिलाड़ी हिस्सा लेने वाले हैं, लेकिन हम आपको ऐसे 5 भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको शायद ही कोई खरीदार मिले। 

आइए डालते हैं, एक नजर उन 5 भारतीय खिलाड़ियों के नाम पर जो शायद मिनी ऑक्शन के दौरान अनसोल्ड रह सकते हैं:

अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane)

publive-image

इस लिस्ट में पहला ही नाम दिग्गज बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे का आता है। पिछले आईपीएल सीजन में रहाणे कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की ओर से खेलते नजर आए थे। हालांकि इस बार केकेआर ने उनके ऊपर भरोसा नहीं जताया और उन्हें रिलीज कर दिया। 

इस साल की शुरुआत में साउथ अफ्रीका दौरे के बाद भारतीय टेस्ट टीम से भी अजिंक्य को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था। टीम इंडिया से ड्रॉप किए जाने के बाद घरेलू क्रिकेट में भी रहाणे कुछ खास कमाल नहीं कर पाए। 

IPL 2022 में अनुभवी बल्लेबाज ने 7 मैचों में केवल 19 की औसत से कुल 133 रन बनाए थे। खराब फॉर्म को देखते हुए शायद ही कोई फ्रेंचाइजी अजिंक्य रहाणे की पर दांव लगाना चाहेगी। 

आईपीएल के 158 मैचों में 34 वर्षीय बल्लेबाज ने लगभग 31 की औसत और 120.68 के स्ट्राइक रेट के साथ कुल 4074 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से दो शतक और 28 अर्धशतक देखने को मिले हैं।

ये भी पढ़ें- सूर्यकुमार यादव ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी... 1, 2 या 3 नहीं मैच में बने इतने रिकॉर्ड

वरुण आरोन (Varun Aaron)

publive-image

कभी अपनी आग उगलती गेंदों से बल्लेबाजों की हालत खराब करने वाले वरुण आरोन भी उन चुनिंदा भारतीयों में शामिल है, जिन्हें शायद ही मिनी ऑक्शन के दौरान कोई खरीददार मिले। 

IPL 2022 में आरोन को डिफेंडिंग चैंपियन गुजराट टाइटंस ने 50 लाख में अपने साथ जोड़ा था। दो मैचों में मिले मौकों पर वह 26 की औसत से कुल दो ही विकेट हासिल कर सके। 

टीम इंडिया से भी वरुण पिछले 8 सालों से बाहर चल रहे हैं और उनकी खराब फिटनेस भी परेशानी का सबब रही है। घरेलू क्रिकेट में भी आरोन की फॉर्म कुछ खास नहीं है। मिनी ऑक्शन में उनके बिकने का आसार भी ना के बराबर ही है।

मनीष पांडे (Manish Pandey)

publive-image

जी हां, कभी भारतीय टीम के भविष्य माने जा रहे मनीष पांडे का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। पिछले सीजन लखनऊ सुपर जायंट्स ने उन्हें 4.60 करोड़ रुपये में खरीदा था, लेकिन उनका प्रदर्शन बहुत ही खराब रहा। 

6 मैचों में पांडे ने 14.67 की साधारण सी औसत से कुल 88 रन बनाए। यही वजह रही कि LSG ने उन्हें मिनी ऑक्शन से पहले रिलीज कर दिया। 2021 के आईपीएल सत्र में भी दाएं हाथ के खिलाड़ी ने 8 मुकाबलों में 292 रन बनाए थे। 

घरेलू क्रिकेट में भी उनकी फॉर्म खराब है और भारत के लिए भी उन्होंने अपना आखिरी T20I मैच लगभग दो साल पहले खेला था। टी20 क्रिकेट में मनीष पांडे का स्ट्राइक रेट लंबे समय का चिंता का कारण रहा है, ऐसे में शायद ही कोई फ्रेंचाइजी उनके ऊपर पैसा खर्च करें।

ये भी पढ़ें- राजस्थान रॉयल्स ने 16 खिलाड़ियों को किया रिटेन, 9 हुए बाहर; देखें पूरी लिस्ट

जयदेव उनादकट (Jaidev Unadkat)

publive-image

लिस्ट में अगला नाम सौराष्ट्र के कप्तान और अनुभवी पेसर जयदेव उनादकट का आता है। उनादकट को मुंबई इंडियंस ने रिलीज कर दिया है और मिनी ऑक्शन में शायद ही कोई टीम उनके ऊपर पैसे लगाएगी। 

दरअसल, पिछले कुछ सालों में उनादकट का प्रदर्शन आईपीएल में बहुत ही साधारण रहा है। IPL 2017 के बाद से वह इस टूर्नामेंट के सबसे महंगे गेंदबाजों में से एक है। पिछले 3 सीजन की बात करें, तो जयदेव ने 18 मैचों में कुल 14 विकेट अपने नाम किए। 2020 में उनका इकोनॉमी 10, 2021 में 7.64 और 2022 में 9.50 का रहा। 

आईपीएल में 6 टीमों की ओर से खेल चुके जयदेव उनादकट ने अभी तक टूर्नामेंट के 91 मुकाबलों में 30.55 की औसत से 91 विकेट लिए हैं। इस दौरान उनका इकोनॉमी 8.77 का रहा। 

करूण नायर (Karun Nair)

publive-image

टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया के लिए तिहरा शतक जमाने वाले करूण नायर भी इस लिस्ट में शामिल है। नायर को पिछले सीजन की रनर-अप राजस्थान रॉयल्स ने रिलीज किया है। आईपीएल 2022 में उन्होंने 3 मैचों में 8 की साधारण औसत से कुल 16 रन बनाए थे। 

राजस्थान ने 50 लाख के बेस प्राइस वाले करूण नायर को 1.40 करोड़ रुपये में खरीदा था। इस टूर्नामेंट के इतिहास में नायर ने 2018 के बाद से कोई अर्धशतक नहीं लगाया है और उनकी फॉर्म को देखते हुए भी मिनी ऑक्शन में कर्नाटर के बैटर का अनसोल्ड जाना तय नजर आ रहा है।  

आईपीएल में अभी तक खेले 76 मुकाबलों में दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 23.74 की औसत से कुल 1496 रन बनाए हैं। 68 पारियों में वह केवल 10 बार ही 50+ का आंकड़ा पार सके।

ये भी पढ़ें- धोनी की चेन्नई ने ब्रावो समेत 8 खिलाड़ियों को दिखाया बाहर का रास्ता, कई बड़े नाम शामिल

Latest Stories