IPL 2023: राजस्थान रॉयल्स ने 16 खिलाड़ियों को किया रिटेन, 9 हुए बाहर; देखें पूरी लिस्ट

टी20 वर्ल्ड कप के बाद अब इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के आगामी सीजन की तैयारियां जोरों-शोरों से शुरू हो गई है। बात अगर पिछले साल की रनर-अप राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की बात करें, तो टीम ने रासी वैन डेर ड्यूसेन, शुभम गढ़वाल, तेजस बरोका को रिलीज कर दिया है। 

author-image
By Akhil Gupta
New Update
IPL 2023: राजस्थान रॉयल्स ने 16 खिलाड़ियों को किया रिटेन, 9 हुए बाहर; देखें पूरी लिस्ट

टी20 वर्ल्ड कप के बाद अब इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के आगामी सीजन की तैयारियां जोरों-शोरों से शुरू हो गई हैं। 15 नवंबर तक सभी 10 टीमों को IPL 2023 के लिए अपने रिटेन और रिलीज किए गए खिलाड़ियों की लिस्ट सौंपनी थी। 

बात अगर पिछले साल की रनर-अप राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की बात करें, तो टीम ने अनुनय सिंह, कॉर्बिन बॉश, डेरिल मिचेल, जेम्स नीशम, करुण नायर, नाथन कूल्टर नाइल, रासी वैन डेर ड्यूसेन, शुभम गढ़वाल, तेजस बरोका को रिलीज कर दिया है। 

publive-image

राजस्थान के रिटेन खिलाड़ी

संजू सैमसन, यशस्वी जायसवाल, शिमरॉन हेटमायर, देवदत्त पडिक्कल, जोस बटलर, ध्रुव जुरेल, रियान पराग, प्रसिद्ध कृष्णा, ट्रेंड बोल्ट, डेविड मैककॉय, नवदीप सैनी, कुलदीप सेन, कुलदीप यादव, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, केसी करियप्पा।

राजस्थान के रिलीज खिलाड़ी

अनुनय सिंह, कॉर्बिन बॉश, डेरिल मिचेल, जेम्स नीशम, करुण नायर, नाथन कूल्टर नाइल, रासी वैन डेर ड्यूसेन, शुभम गढ़वाल, तेजस बरोका।

रैसी को 1 करोड़ में खरीदा था

मिचेल को टीम ने 75 लाख और रैसी को 1 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा था। वान डेर डूसेन को 3 मैचों में खेलने का मौका मिला और वह 11 की औसत से कुल 22 रन ही बना सके। वहीं डेरिल मिचेल ने 2 मुकाबलों में 16.50 की औसत से 33 रन बनाए। अब ये दोनों खिलाड़ी 23 दिसंबर को होने वाले मिनी ऑक्शन में नजर आएंगे।

देवदत्त पाडिक्कल के साथ एक और सीजन

publive-image

राजस्थान ने कर्नाटक के युवा ओपनर देवदत्त पाडिक्कल को आगामी सीजन के लिए रिटेन कर लिया है। 2022 में फ्रेंचाइजी ने पाडिक्कल को 7.75 करोड़ रुपये में खरीदा था। हालांकि, उनका प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा। 

2022 के सीजन में उन्होंने 17 मैचों में 22.12 की औसत और 122.88 के स्ट्राइक रेट से कुल 376 रन बनाए। पूरे टूर्नामेंट में उनके बल्ले से एकमात्र अर्धशतक देखने को मिला। 

ओवरऑल अभी तक खेले 46 आईपीएल मैचों में 22 वर्षीय ओपनर ने 28 की औसत से 1260 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से एक शतक और 7 अर्धशतक देखने को मिले। बताते दें कि 2020 और 21 के सत्र में देवदत्त RCB का हिस्सा थे।

ये भी पढ़ें- KKR को लगा बड़ा झटका, पैट कमिंस ने IPL 2023 से वापस लिया नाम, खुद बताई बड़ी वजह

पराग को मिला एक और मौका

publive-image

कयास लगाए जा रहे थे कि असम के युवा ऑलराउंडर रियाग पराग को राजस्थान रॉयल्स रिलीज कर सकती है, लेकिन ऐसा देखने को नहीं मिला। रॉयल्स ने पराग को IPL 2023 के लिए रिटेन किया है। 

आईपीएल 2022 में रियान का प्रदर्शन बहुत ही खराब रहा था। टूर्नामेंट के 17 मैचों में उन्होंने 16.64 की साधारण सी औसत के साथ कुल 183 रन बनाए थे और उनके खाते में भी सिर्फ एक ही विकेट आया था। 

आशा करते हैं कि आईपीएल 2023 में वह राजस्थान के लिए धमाकेदार प्रदर्शन करेंगे। 2022 के मेगा ऑक्शन में फ्रेंचाइजी ने उनको 3.80 करोड़ में अपने साथ जोड़ा था।

23 दिसंबर को होगा मिनी ऑक्शन 

publive-image

आईपीएल 2023 के लिए मिनी ऑक्शन 23 दिसंबर को कोच्चि में होगा। अभी तक प्रत्येक टीम के पास 90 करोड़ रुपये का पर्स होता था, लेकिन इस बार से पर्स वैल्यू को 95 करोड़ रुपये कर दिया गया है। रिटेंशन के बाद सभी टीमों का पर्स अपडेट कर दिया जाएगा। 

जो टीम अपने जिन खिलाड़ियों को रिलीज करेंगी उनकी ऑक्शन मनी पर्स में जुड़ जाएगी या अपनी टीम में शामिल करेगी तो ऑक्शन मनी पर्स से कट जाएगी। 

ये भी पढ़ें- रिटेंशन की खबरों के बीच Kieron Pollard ने आईपीएल से संन्यास का ऐलान किया

Latest Stories