IND vs NZ: रोहित-गिल के बाद पांड्या की हार्ड हिटिंग पड़ी न्यूजीलैंड को भारी, भारत ने बनाए 385 रन

इंदौर के होलकर स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा और आखिरी एकदिवसीय मैच खेला जा रहा है। जहां भारत ने न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 386 रन का लक्ष्य रखा है।  मेजबान टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट पर 385 रन बनाए।

author-image
By Akhil Gupta
New Update
IND vs NZ: रोहित-गिल के बाद पांड्या की हार्ड हिटिंग पड़ी न्यूजीलैंड को भारी, भारत ने बनाए 385 रन

इंदौर के होलकर स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा और आखिरी एकदिवसीय मैच खेला जा रहा है। जहां भारत ने न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 386 रन का लक्ष्य रखा है।  मेजबान टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट पर 385 रन बनाए। शुभमन गिल (112) टॉप स्कोरर रहे, जबकि न्यूजीलैंड की ओर से जैकब डफी और ब्लेयर टिकनर को 3-3 विकेट मिले।

मैच की शुरुआत कीवी कप्तान टॉम लाथम के टॉस जीतकर गेंदबाजी करने के साथ हुई। हालांकि उनका ये फैसला टीम के हित में नहीं गया। टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करने का पूरा फायदा उठाया।

कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने मेजबान टीम को बेहतरीन शुरुआत दिलाई। दोनों खिलाड़ियों ने पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड 157 गेंदों पर 212 रन जोड़े। न्यूजीलैंड के खिलाफ किसी भी देश की ओर से ये सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप रही। इस जोड़ी को माइकल ब्रेसवेल ने भारतीय कप्तान को आउट कर तोड़ा। 

ये भी पढ़ें- कोहली के लिए ईशान किशन ने कुर्बान किया अपना विकेट, हां-ना... हां-ना के चलते हुए रन आउट

रोहित-गिल के शतक 

रोहित शर्मा ने शानदार बैटिंग करते हुए 85 गेंदों पर 101 रन बनाए। वनडे क्रिकेट में हिटमैन ने पूरे 3 साल के लंबे अंतराल के बाद शतक जड़ा। उनके अलावा शानदार फॉर्म में चल रहे गिल ने भी 78 गेंदों में 112 रन की जोरदार पारी खेली। इस सीरीज में उनका ये दूसरा शतक था। पूरी सीरीज में शुभमन ने 3 मैचों में 180 की लाजवाब औसत के साथ सबसे कुल 360 रन बनाए। 

कोहली-ईशान फ्लॉप 

रोहित और गिल के आउट होने के बाद भारतीय पारी को आगे बढ़ाने का जिम्मा पूर्व कप्तान विराट कोहली और ईशान किशन के कंधों पर था। हालांकि, दोनों बल्लेबाज मिली शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल सके। ईशान 24 गेंदों पर 17 रन बनाकर दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हुए, जबकि कोहली के बल्ले से 27 गेंदों पर 36 रन देखने को मिले। 

टी20 क्रिकेट में अपनी जगह पक्की कर चुके सूर्यकुमार यादव वनडे में फिर से फेल हुए। उनको नंबर-5 पर बल्लेबाजी का मौका मिला, लेकिन वह 9 गेंदों पर केवल 14 रन ही बना सके। वॉशिंगटन सुंदर ने 14 रन बनाए।

ये भी पढ़ें- आखिरकार खत्म हुआ इंतजार... 16 पारियां और 3 साल बाद रोहित शर्मा ने वनडे में जड़ा शतक

publive-image

हार्ड हिटर हार्दिक पांड्या

313पर 6 विकेट गंवाने के बाद टीम इंडिया को 350+ पार पहुंचाने का काम हार्दिक पांड्या और शार्दुल ठाकुर ने किया। दोनों खिलाड़ियों ने 7वें विकेट के लिए सिर्फ 35 गेंदों पर 54 रन जोड़े। ठाकुर ने बैटिंग में बढ़िया हाथ दिखाते हुए 17 गेंदों में 25 रन बनाए। उप-कप्तान पांड्या ने 36 गेंदों में अपने वनडे करियर का 9वां अर्धशतक पूरा किया। हार्दिक अर्धशतक पूरा करने के तुरंत बाद अपना विकेट गंवा बैठे। वह 38 गेंदों में 54 रन बनाकर पवेलियन लौटे। अपनी पारी में उन्होंने 3 चौके और इतने ही छक्के जमाए।

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, उमरान मलिक।

न्यूजीलैंड: फिन एलेन, डेवोन कॉनवे, हेनरी निकोल्स, डेरिल मिशेल, टॉम लैथम (विकेटकीपर/कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, माइकल ब्रेसवेल, मिशेल सेंटनर, लॉकी फर्ग्यूसन, जैकब डफी, ब्लेयर टिकनर।

ये भी पढ़ें- रोहित-गिल ने जड़ा शतक, दोनों के बीच 212 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप; बन गए कई रिकॉर्ड्स

Latest Stories