Border Gavaskar Trophy: 5 ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी जो बन सकते हैं टीम इंडिया के लिए बड़ा सिरदर्द

9 फरवरी से शुरू हो रही बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी से पहले दोनों टीमें कड़े अभ्यास में जुटी हैं। दोनों में से कोई भी टीम कोई कोर कसर छोड़ने के मूड में नजर नहीं आ रही। इस सीरीज को जीतने के लिए दोनों ही टीमें अपना एड़ी-चोटी का जोर लगा रही हैं, इसके लिए वो अपनी ताकत और कमजोरियों के साथ-साथ विपक्षी टीम के खिलाड़ियों की ताकत और कमजोरियों का आंकलन भी कर रहे हैं।  भारतीय टीम इस सीरीज को जीतकर बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी अपने पास बरकरार रखने के लिए पूरी तैयारी कर रही है। वो सामने वाली टीम के सभी खिलाड़ियों का आंकलन भी

author-image
By puneet sharma
New Update
Border Gavaskar Trophy: 5 ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी जो बन सकते हैं टीम इंडिया के लिए बड़ा सिरदर्द

9 फरवरी से शुरू हो रही बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी से पहले दोनों टीमें कड़े अभ्यास में जुटी हैं। दोनों में से कोई भी टीम कोई कोर कसर छोड़ने के मूड में नजर नहीं आ रही। इस सीरीज को जीतने के लिए दोनों ही टीमें अपना एड़ी-चोटी का जोर लगा रही हैं, इसके लिए वो अपनी ताकत और कमजोरियों के साथ-साथ विपक्षी टीम के खिलाड़ियों की ताकत और कमजोरियों का भी आंकलन कर रही हैं। 

भारतीय टीम इस सीरीज को जीतकर बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी अपने पास बरकरार रखने के लिए पूरी तैयारी कर रही है। इसके लिए वो सामने वाली टीम के सभी खिलाड़ियों का आंकलन भी कर रही है। टीम इंडिया को इस सीरीज को जीतने के लिए इन 5 ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों से बचकर रहना होगा, नहीं तो ये बदा सिरदर्द बन सकते हैं।  

ये भी पढ़ें: Border Gavaskar Trophy से पहले टीम इंडिया से जुड़े 4 स्पिनर, वॉशिंगटन सुंदर की भी हुई एंट्री

ये हैं वो 5 खिलाड़ी जो बन सकते हैं टीम इंडिया के लिए हैं बड़ा खतरा  

1 - स्टीव स्मिथ 

publive-image

स्टीव स्मिथ का नाम दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार किया जाता है, टेस्ट क्रिकेट में उनका रिकॉर्ड बहुत शानदार रहा है। इस समय उनकी फॉर्म भी काफी अच्छी चल रही है। उन्होंने हाल ही में BBL में काफी जबरदस्त फॉर्म दिखाई है, उन्होंने बीबीएल में 2 शतक लगाए हैं। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका को टेस्ट सीरीज हराने में भी उन्होंने 1 शतक लगाकर महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

इसके अलावा हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने दोहरा शतक भी लगाया था। वैसे भी स्मिथ का भारत के खिलाफ रिकॉर्ड बहुत शानदार है, उन्होंने हमेशा ही टीम इंडिया के गेंदबाजों को परेशान किया है। आंकड़े भी इसकी गवाही देते हैं। स्मिथ ने भारत के खिलाफ 14 मैचों में 1742 रन 8 शतकों और 5 अर्धशतकों के साथ लगाए हैं।

दोनों देशों के बीच खेली गई पिछली बॉर्डर गावस्कर सीरीज में उन्होंने 1 शतक और 2 अर्धशतक लगाए थे। इसलिए भारतीय टीम को उनके खिलाफ किसी भी तरह की कोताही नहीं बरतनी होगी, वर्ना ये टीम इंडिया को बहुत भारी पड़ेगा। 

ये भी पढ़ें: Border Gavaskar Trophy: अश्विन ने किया खुलासा, टेस्ट सीरीज में यह धांसू खिलाड़ी लेगा पंत की जगह

2 - मार्नस लाबुशेन 

publive-image

पिछले कुछ सालों में जिन युवा खिलाड़ियों ने सभी को अपनी प्रतिभा से प्रभावित किया है, उनमें इस युवा बल्लेबाज लाबुशेन का भी नाम लिया जाता है। उन्होंने दिखाया है कि वो भविष्य के महान खिलाड़ी बन सकते हैं। अपने करियर में उन्होंने 33 मैचों 59.43 की औसत से रन बनाए हैं, जिसमें 10 सेंचुरी और 14 हाफ सेंचुरी शामिल हैं। जो उनकी शानदार प्रतिभा को दर्शाता है। 

इस शतकों में एक दोहरा शतक भी शामिल है, जिससे उनकी काबलियत का पता चलता है। भारत के खिलाफ वो अपने 5 मैचों में 464 रन बना चुके हैं, जिसमें 1 शतक और 2 अर्धशतक भी शामिल हैं। टीम इंडिया को उन्हें जल्दी आउट करने के लिए रणनीति बनानी पड़ेगी, नहीं तो वो इस दौरे पर टीम इंडिया के गेंदबाजों के लिए बड़ा सिरदर्द साबित हो सकते हैं। 

ये भी पढ़ें: IND Vs AUS: नागपुर में टीम इंडिया खोलेगी जीत का पंजा, यहां 13 साल से नहीं हारा एक भी टेस्ट; ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड शर्मनाक

3 - डेविड वॉर्नर 

publive-image

100 टेस्ट मैचों का अनुभव रखने वाले डेविड वॉर्नर तीनों फॉर्मेट के एक खतरनाक बल्लेबाज हैं, वो अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। वॉर्नर 25 शतकों के साथ वो 8132 रन बना चुके हैं। भारत के खिलाफ 18 मैचों में वो 1148 रन बना चुके हैं। डेविड वॉर्नर टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक भी लगा चुके हैं।

हालांकि वो पिछले काफी समय से आउट ऑफ फॉर्म थे, लोगों ने उनके टीम में होने को लेकर सवाल उठाने शुरू कर दिए थे। उन पर संन्यास लेने के लिए दवाब डाला जा रहा था, और उनके रिटायरमेंट न लेने पर बोर्ड को उन्हें टीम से निकालने की सलाह दी जा रही थी। लेकिन उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने सौवें मैच में दोहरा शतक लगाकर फॉर्म में वापसी कर ली, और अपने विरोधियों को करारा जवाब दिया।

उनको रोकना टीम इंडिया के लिए बहुत जरुरी है, नहीं तो वो कंगारू टीम को अच्छी शुरुआत देकर बड़े स्कोर की नींव रख देंगे। तेज गति से रन बनाने के कारण वो अपने गेंदबाजों को भारतीय विकेट निकालने के लिए अतिरिक्त समय भी प्रदान कर सकते हैं, इसलिए टीम इंडिया को उनसे बचकर रहना होगा। 

ये भी पढ़ें: IND Vs AUS: नागपुर टेस्ट से पहले ऑस्ट्रेलियाई खेमे में पहुंचे आर अश्विन! कंगारुओं को कराया बल्लेबाजी का अभ्यास

4 - नाथन लियोन 

publive-image

संभावना यही जताई जा रही है, कि बॉर्डर गावस्कर सीरीज में खिलाड़ियों को खेलने के लिए टर्निंग ट्रैक मिलेंगी। यहां स्पिनरों का बोलबाला रहने की पूरी उम्मीद नजर आ रही है, जिसका फायदा उठाने में नाथन लियोन भी कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे। उनकी घूमती गेंदों का सामना करना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं होगा।

इसके अलावा टेस्ट क्रिकेट में विकेट लेने के मामले में उनकी आश्विन के साथ इस समय होड़ लगी हुई है, दोनों खिलाड़ी एक दूसरे को पीछे छोड़ना चाहते हैं, इसलिए वो अपना पूरा जोर लगाएंगे। भारत की टर्निंग विकेट भी उनके लिए इस काम में सहायक सिद्ध हो सकती हैं।

अपने करियर के 115 मैचों में वो 460 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। इसमें से 94 विकेट उन्होंने भारत के खिलाफ लिए हैं, ये विकेट उन्होंने 22 मैचों में हासिल किए हैं। इस सीरीज में टीम इंडिया को उनसे सावधान रहने की आवश्यकता है, नहीं तो वो टीम इंडिया की नाक में दम कर देंगे। 

ये भी पढ़ें: IND Vs AUS: इस बार कैसे जीतेगा भारत... 3 कारण क्यों ऋषभ पंत को मिस करेगी टीम इंडिया

5 - पैट कमिंस 

publive-image

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस अपनी गेंदों से जमकर कहर बरपाते रहे हैं, इस दौरे पर भी उनसे यही उम्मीद की जा रही है। कमिंस अपनी गेंदबाजी से किसी भी अच्छे खासे बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त करने की क्षमता रखते हैं। पैट अपनी गेंदबाजी के अलावा बल्ले से भी धमाल मचाने की क्षमता रखते हैं।

हाल ही में खेली गई टेस्ट सीरीजों में उनका प्रदर्शन अच्छा रहा है। उन्होंने अपने खेल के अलावा अपनी कप्तानी से भी सभी को प्रभावित किया है। ऑलराउंडर कमिंस तीनों ही फॉर्मेट में एक खतरनाक खिलाड़ी हैं। 47 टेस्ट मैचों का अनुभव रखने वाले कमिंस टेस्ट मैचों में अब तक 214 विकेट अपने नाम कर चुके हैं।

भारत के खिलाफ खेले गए 10 टेस्ट मैचों में उन्होंने 43 विकेट प्राप्त किए हैं। वो अगर अपने रंग में आ गए तो वो भारतीय बल्लेबाजों के लिए सिरदर्द बन सकते हैं। साथ ही बल्ले से भी वो तेज गति से रन बना कर टीम इंडिया के गेंदबाजों पर प्रेशर डाल सकते हैं।   
 

Latest Stories