WPL 2023: 90 स्लॉट के लिए 409 खिलाड़ियों ने कराया रजिस्ट्रेशन, 24 खिलाड़ियों का बेस प्राइस 50 लाख

महिला प्रीमियर लीग का पहला सीजन 4 से 26 मार्च के बीच खेला जाएगा। सोमवार को पांच WPL फ्रेंचाइजी को ईमेल में बीसीसीआई ने पुष्टि की कि पहला सीजन पूरी तरह से मुंबई में दो स्थानों (ब्रेबोर्न स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम) पर आयोजित किया जाएगा। ESPN की रिपोर्ट के मुताबिक ईमेल में बीसीसीआई के CEO हेमांग अमीन ने मुंबई में 13 फरवरी को होने वाली खिलाड़ी नीलामी की पुष्टि की। अमीन ने कहा कि 1500 खिलाड़ियों ने पंजीकरण कराया है और अंतिम सूची इस सप्ताह के अंत में जारी की जाएगी। नीलामी में अधिकतम 90 खिलाड़ी

author-image
By puneet sharma
New Update
WPL 2023: 90 स्लॉट के लिए 409 खिलाड़ियों ने कराया रजिस्ट्रेशन, 24 खिलाड़ियों का बेस प्राइस 50 लाख

महिला प्रीमियर लीग का पहला सीजन 4 से 26 मार्च के बीच खेला जाएगा। सोमवार को पांच WPL फ्रेंचाइजी को ईमेल में बीसीसीआई ने पुष्टि की कि पहला सीजन पूरी तरह से मुंबई में दो स्थानों (ब्रेबोर्न स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम) पर आयोजित किया जाएगा। ESPN की रिपोर्ट के मुताबिक ईमेल में बीसीसीआई के CEO हेमांग अमीन ने मुंबई में 13 फरवरी को होने वाली खिलाड़ी नीलामी की पुष्टि की। अमीन ने कहा कि 1500 खिलाड़ियों ने पंजीकरण कराया है और अंतिम सूची इस सप्ताह के अंत में जारी की जाएगी। नीलामी में अधिकतम 90 खिलाड़ी खरीदे जा सकते हैं, प्रत्येक टीम में 15 से 18 खिलाड़ी हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Asia Cup 2023: 'पाकिस्तान नहीं आना तो भाड़ में जाए टीम इंडिया'; मियांदाद ने भारत के खिलाफ उगला जहर

26 फरवरी को समाप्त होगा विश्वकप

publive-image

WPL के चार मार्च से शुरू होने का मतलब है कि ये दक्षिण अफ्रीका में 26 फरवरी को महिला टी20 विश्व कप समाप्त होने के आठ दिन बाद टूर्नामेंट शुरू होगा। दक्षिण अफ्रीका से भारत की यात्रा करने वाले खिलाड़ियों और कोचों के लिए चुनौतियों को कम करने के लिए, बीसीसीआई ने पहले सीजन को मुंबई तक सीमित करने का फैसला किया। 10 फरवरी से महिला टी20 विश्व कप शुरू होने के तीन दिन बाद नीलामी भी होनी है। 

ये भी पढ़ें: कश्मीर के लिए ट्वीट कर ट्रोल हुए पाक क्रिकेटर रिजवान, लोग बोले- इतनी चिंता है तो आतंकी भेजना बंद कर दो

बीसीसीआई हुआ मालामाल

publive-image

इससे पहले वुमेंस प्रीमियर लीग की 5 टीमों के लिए ऑक्शन हुआ था। इसके जरिए बीसीसीआई की 4666.99 करोड़ की कमाई हुई थी। इन 5 टीमों के लिए कुल 17 कंपनियों ने बोली लगाई, जिनमें से 7 IPL फ्रेंचाइजी भी शामिल थे। इनमें से 3 IPL फ्रेंचाइजी और 2 अन्य कंपनियों को सबसे बड़ी बोली लगाकर टीमें खरीदने में सफलता हाथ लगी। बीसीसीआई के अनुसार अडानी स्पोर्ट्सलाइन ने 1289 करोड़ रुपए की कीमत अदा करके अहमदाबाद टीम के अधिकार हासिल किए।

जबकि MI की मालिकाना अधिकार वाली कंपनी इंडिया विन स्पोर्ट्स ने 912.99 करोड़ रुपए में मुंबई की टीम अपने नाम की। इसके अलावा रॉयल चैलेंजर्स स्पोर्ट्स ने बेंगलुरु टीम के मालिकाना अधिकार प्राप्त करने के लिए कुल 901 करोड़ रुपए की कीमत अदा की है। वहीं DC की मालिकाना अधिकार वाली कंपनी JSW GMR स्पोर्ट्स ने 810 करोड़ में दिल्ली की टीम को अपने नाम किया। तो वहीं कैपरी ग्लोबल ने लखनऊ की टीम खरीदने के लिए 757 करोड़ रुपए की कीमत चुकाई।

ये भी पढ़ें: सौरव गांगुली ने किया खुलासा, कुछ दिन पहले क्यों हुई थी धोनी से मुलाकात; माही को लेकर कही ये बात

WPL के लिए फ्रेंचाईजी, उनकी टीमें और उनके द्वारा लगाई गई बोली 

 

1. Adani Sportsline Pvt. Ltd                    Ahmedabad       1289 crores
2. Indiawin Sports Pvt. Ltd                     Mumbai               912.99 crores
3. Royal Challengers Sports Pvt. Ltd    Bengaluru           901 crores
4. JSW GMR Cricket Pvt. Ltd                  Delhi                    810 crores
5. Capri Global Holdings Pvt. Ltd           Lucknow             757 crores

सबसे ज्यादा बेस प्राइस 50 लाख वाली खिलाड़ी -

publive-image

हरमनप्रीत कौर, शैफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्ज, सोफी डिवाइन, एक्लेस्टोन, एश्ले गार्डनर, एलिस पेरी, नेट साइवर, रेणुका सिंह, मेग लैनिंग, पूजा वस्त्राकर, डिएंड्रा डॉटिन, दानी व्याट, ऋचा घोष, एलिसा, जेस जोनासेन, स्नेह राणा, ब्रूट, मेघना सिंह, डार्सी ब्राउन और लोरिन फिरी। 

Latest Stories