SA vs ZIM मैच ड्रॉ होने के बाद बदला सेमीफाइनल का समीकरण, टीम इंडिया को हुआ बड़ा फायदा

ग्रुप 2 में कल, 24 अक्टूबर को दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे के बीच खेला गया मैच बारिश के कारण पूरा नहीं हो सका। बारिश की बार-बार की रुकावट के कारण इसे आखिरकार रद्द करना पड़ा।  मैच ड्रा रहने के कारण दोनों टीमों को 1-1 अंक से संतोष करना पड़ा। बारिश ने इस मैच के ड्रा होने से जीत की ओर अग्रसर दक्षिण अफ्रीका को 1 अंक का नुकसान उठाना पड़ा। साथ ही उसे अच्छे नेट रनरेट का जो लाभ मिलना था, वो भी मिल पाया।

author-image
By puneet sharma
New Update
SA vs ZIM मैच ड्रॉ होने के बाद बदला सेमीफाइनल का समीकरण, टीम इंडिया को हुआ बड़ा फायदा

ग्रुप 2 में 24 अक्टूबर को दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे के बीच खेला गया मैच बारिश के कारण पूरा नहीं हो सका। बारिश की बार-बार की रुकावट के कारण आखिरकार इसे रद्द करना पड़ा। 

मैच ड्रॉ रहने के कारण दोनों टीमों को 1-1 अंक से संतोष करना पड़ा। बारिश ने इस मैच के ड्रा होने से जीत की ओर अग्रसर दक्षिण अफ्रीका को 1 अंक का नुकसान उठाना पड़ा। साथ ही उसे अच्छे नेट रनरेट का जो लाभ मिलना था, वो भी नहीं मिल पाया।

ये भी पढ़े - Ind Vs Pak: हार के बाद बाबर आज़म ने दी इमोशनल स्पीच, देखें वीडियो

अब ग्रुप 2 का समीकरण कैसा होगा?

publive-image

दक्षिण अफ्रीका-जिम्बाब्वे मैच का रिजल्ट नहीं निकलने के कारण अब ये ग्रुप भी काफी रोमांचक हो गया है। इस ड्रा से जहां दक्षिण अफ्रीका को नुकसान हुआ तो वहीं जिम्बाब्वे को फायदा हुआ। इसके अलावा भारत के खिलाफ अपना पहला मैच हार चुकी पाकिस्तान की जान में जान आई। अब उसके लिए वापसी की राह खुल गई है। दक्षिण अफ्रीका के इस मैच के नहीं जीत पाने से भारत पर भी उसके खिलाफ होने वाले मैच से दबाव कम हुआ है।

बता दें कि भारत अगर अफ्रीका के खिलाफ मैच हार भी जाता है और बाकि सब जीत जाता है, तब भी सेमीफाइनल में जगह बना लेगा।

ऑस्ट्रेलिया के मौसम ने सभी टीमों की चिंता बढ़ा दी है। क्योंकि बार-बार आ रही बारिश से किसी भी टीम का मैच धुल सकता है, और उसे अंकों का नुकसान उठाना पड़ सकता है। जिससे ग्रुप का समीकरण फिर और भी बदल सकता है। इसलिए अब सभी टीमों को हर मैच को नॉक आउट मैच मान कर खेलना होगा, नहीं तो किसी भी मैच में बारिश उनका खेल बिगाड़ सकती है। 

ये भी पढ़े - T20 World Cup 2022 में एक बार फिर हो सकती है भारत-पाकिस्तान के बीच भिड़ंत, शोएब अख्तर बोले- आशा है अब...

एक बार फिर बदकिस्मत रहा दक्षिण अफ्रीका

publive-image

दक्षिण अफ्रीका ने 1992 में जब से क्रिकेट में वापसी की है, उसने निरन्तर अच्छा खेल दिखया है, लेकिन इसके बावजूद भी वो कभी विश्व विजेता नहीं बन पाया है। इसका बड़ा कारण बड़े मैचों में दबाव में आकर उसका बिखर जाना तो है ही, साथ ही उनकी बदकिस्मती भी है। कई बार देखा गया कि अच्छे खेल के बावजूद भी वो बड़े टूर्नामेंटों से अपनी खराब किस्मत के कारण बाहर हो गया है, जब वो जीतने वाला होता है, तो बारिश बाधा  बन जाती है। 

कल एक बार फिर यही हुआ, बर्षा से प्रभावित इस मैच में जिम्बाब्वे ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 9 ओवरों में 79/5 का स्कोर खड़ा किया। जबाब में क्विंटन डी कॉक जिम्बाब्वे पर कहर बन कर टूटना शुरू हुए ही थे, कि बीच में बारिश ने राह में रोड़ा अटका दिया। बारिश रुकने के बाद टारगेट बदल कर 7 ओवर में 64 रन कर दिया गया। दक्षिण अफ्रीका ने 3 ओवर में 53 रन बना भी लिए थे, वो जीत से केवल 13 रन दूर था कि बारिश फिर विलेन बन गई, और मैच ड्रॉ हो गया। 

Latest Stories