'इस पर इतना हंगामा क्यों, खेल भावना भाड़ में जाए', मांकडिंग विवाद पर सामने आया हार्दिक पांड्या का बड़ा बयान

विश्व कप 2022 के जिस भारत-पाकिस्तान मैच का सारी दुनिया बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रही थी, 23 अक्टूबर को खेले गए उस मैच को भारत ने 4 विकेट से जीत लिया। इसी के साथ भारत ने पिछले विश्व कप में मिली हार का हिसाब भी चुकता कर लिया। टीम इंडिया की इस जीत के कई नायक रहे। उनमें से एक हार्दिक पाण्ड्या भी रहे।  ICC पॉड कास्ट से बात करते हुए जब उनसे पिछले काफी दिनों से चर्चा का विषय बने हुए मांकडिंग के बारे में सवाल किया गया, तो उन्होंने इस हॉट टॉपिक पर खुल कर बात की। ICC पॉड कास्ट पर इस बातचीत की रिकॉर्डिंग व

author-image
By puneet sharma
New Update
'इस पर इतना हंगामा क्यों, खेल भावना भाड़ में जाए', मांकडिंग विवाद पर सामने आया हार्दिक पांड्या का बड़ा बयान

टी20 विश्व कप 2022 के जिस भारत-पाकिस्तान मैच का सारी दुनिया बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रही थी, उस मैच को भारत ने 4 विकेट से जीत लिया। इसी के साथ भारत ने पिछले विश्व कप में मिली हार का हिसाब भी चुकता कर लिया। टीम इंडिया की इस जीत के कई नायक रहे। उनमें से एक हार्दिक पांड्या भी रहे। 

ICC पॉड कास्ट से बात करते हुए जब उनसे पिछले काफी दिनों से चर्चा का विषय बने हुए मांकडिंग के बारे में सवाल किया गया, तो उन्होंने इस हॉट टॉपिक पर खुलकर बात की। ICC पॉड कास्ट पर इस बातचीत की रिकॉर्डिंग विश्व कप से पहले की गई थी। इस मुद्दे पर हार्दिक ने क्या कहा, आइए जानते हैं। 

ये भी पढ़े - पाकिस्तान पर फूटा हरभजन सिंह का गुस्सा, बोले- आपको वर्ल्ड कप खेलने नहीं आना तो मत आओ

हार्दिक पांड्या ने मांकडिंग पर क्या बोला?

publive-image 

हार्दिक पांड्या ने कहा कि "मान लीजिए मैं बल्लेबाजी कर रहा हूं और मैं नॉन स्ट्राइकर बैटर हूं और मैं बॉलर के बॉल डालने से पहले क्रीज छोड़ देता हूं और बॉलर मुझे आउट कर दे तो ये मेरी गलती है। इसमें बॉलर का क्या दोष? उसने तो नियमों का पालन करते हुए आउट किया है न? फिर इस पर हंगामा क्यों? मुझे अपने आउट होने पर कोई आपत्ति नहीं होगी। जब मुझे नियम के अंतर्गत आउट किया गया है, तो फिर खेल भावना भाड़ में जाए।"

उन्होंने आगे कहा कि "अब तो ICC ने भी इसे सामान्य रन आउट मान लिया है, फिर इस पर कंट्रोवर्सी क्यों? इस मुद्दे पर अब चर्चा बंद होनी चाहिए। क्योंकि हर कोई नियमों का फायदा लेना चाहता है, तो फिर इस नियम का लाभ लेने में क्या दिक्कत है? बेवजह इस मुद्दे को टूल दिया जा रहा है, जो कि बिल्कुल सही नहीं है।"

ये भी पढ़े - पाकिस्तान के खिलाफ जीत के बाद टीम इंडिया के बॉलिंग कोच ने बांधे अर्शदीप की तारीफों के पुल, बोले...

मांकडिंग क्यों बना है चर्चा का विषय?

publive-image

दरअसल भारतीय खिलाड़ियों को निशाना बनाने के लिए कई लोगों द्वारा मांकडिंग का सहारा लिया जा रहा है। पिछले दिनों विमन्स टीम इंडिया की प्लेयर दीप्ति शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई वन डे सीरीज में चार्ली डीन को बार-बार क्रीज छोड़ने के बाद उन्हें मांकडिंग आउट कर दिया था। उस समय इसे मांकडिंग कहा जाता था, लेकिन अब 1 अक्टूबर से इसे सामान्य रन आउट ही माना जाता है। 

Latest Stories