T20 World Cup: भारत और पाकिस्तान के बीच अभी तक खेले गए 5 सबसे रोमांचक टी20 मैच

23 अक्टूबर को टी20 विश्व कप 2022 में भारत का सामना पाकिस्तान से होगा। इस मैच के रोमांच होने की संभावना व्यक्त की जा रही है। वैसे भी क्रिकेट जगत में भारत-पाकिस्तान के बीच की प्रतिद्वंदिता जगजाहिर है। जब भी दोनों टीमें आपस में भिड़ती हैं, दुनियाभर के क्रिकेट के चाहने वाले रोमांचक मैच की आशा रखते हैं।  अधिकांश मौकों पर उन्हें निराश भी नहीं होना पड़ता है। दोनों टीमों के बीच अधिकांश अवसरों पर रोमांचक मुकाबले खेले गए हैं। आज हम आपको दोनों टीमों के बीच खेले गए 5 रोमांचक टी-20 मैचों के बारे में बताएंगे,

author-image
By puneet sharma
New Update
T20 World Cup: भारत और पाकिस्तान के बीच अभी तक खेले गए 5 सबसे रोमांचक टी20 मैच

23 अक्टूबर को टी20 वर्ल्ड कप में भारत का सामना पाकिस्तान से होगा। इस मैच के रोमांचक होने की संभावना व्यक्त की जा रही है। वैसे भी क्रिकेट जगत में भारत-पाकिस्तान के बीच की प्रतिद्वंदिता जगजाहिर है। जब भी दोनों टीमें आपस में भिड़ती हैं, दुनियाभर के क्रिकेट के चाहने वाले रोमांचक मैच की आशा रखते हैं। 

अधिकांश मौकों पर उन्हें निराश भी नहीं होना पड़ता है। दोनों टीमों के बीच अधिकांश अवसरों पर रोमांचक मुकाबले खेले गए हैं। आज हम आपको दोनों टीमों के बीच खेले गए 5 रोमांचक टी-20 मैचों के बारे में बताएंगे, जो रोमांच के चरम की सीमा पार कर गए। 

ये भी पढ़ें- एशिया कप 2023 को लेकर BCCI प्रेसिडेंट ने तोड़ी अपनी चुप्पी, बताया कौन लेगा पाकिस्तान जाने पर अंतिम फैसला

1 - लीग मैच टी20 विश्व कप 2007 

publive-image

दक्षिण अफ्रीका में खेले गए पहले विश्व कप के लीग मैच में जब भारत का सामना पाकिस्तान से हुआ, तो इस मैच में रोमांचकता चरम पर पहुँच गई थी। दोनों टीमों के बीच खेला गया ये मुकाबला टाई रहा था। इस मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए रॉबिन उथप्पा के अर्धशतक की मदद से 20 ओवरों में 9 विकेट पर 141 रन बनाए। 

जबाब में पाकिस्तान की टीम भी मिस्बाह के अर्धशतक की मदद से 7 विकेट पर 141 रन ही बना सकी। अंतिम गेंद पर रॉबिन उथप्पा ने जमकर खेल रहे मिसबाह को रन आउट कर के मैच को टाई करवा दिया। इसके बाद निर्णय बॉल आउट के जरिए हुआ, जिसमें भारत ने पाकिस्तान को 3-0 से हरा दिया। 

2 - फाइनल मैच टी20 विश्व कप 2007 

publive-image

इसके बाद इसी विश्व कप के फाइनल में दोनों टीमों की एक बार फिर भिड़ंत हुई इस मैच में फिर रोमांच चरम पर पहुँच गया। इस रोमांचक मुकाबले में भारत ने अंतिम ओवर में विजय प्राप्त की। इस मैच में भी भारत ने पहले बल्लेबाजी की थी, और 20 ओवरों में उसने 5 विकेट के नुकसान पर 157 रन बनाए। 

भारत की ओर से ओपनर गौतम गंभीर ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए बेहतरीन अर्धशतक लगाया था। जबाब में पाकिस्तान की टीम लक्ष्य से चूक गई और 5 रन से मैच हार गई। मिस्बाह की शानदार बल्लेबाजी के बावजूद उसकी पूरी पारी 152 रनों पर सिमट गई। 

3 - लीग मैच टी20 एशिया कप 2016   

publive-image

टी20 फॉर्मेट में खेले गए 2016 के एशिया कप के दौरान भी दोनों टीमों के बीच रोमांचक मैच खेला गया। बांग्लादेश में खेले गए इस एशिया कप के मैच में पाकिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए महज 83 रनों पर ऑल आउट हो गई। 

हार्दिक पांड्या ने 3 विकेट अपने नाम किए थे। जबाब में शुरुआत में टीम इंडिया थोड़ा लड़खड़ाई, लेकिन फिर भारत ने विराट कोहली की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत मैच 5 विकेट जीत लिया। 

ये भी पढ़ें- पाक के खिलाफ मैच के लिए हरभजन सिंह ने चुनी टीम इंडिया की प्लेइंग-11, अश्विन-हर्षल बाहर

4 -  लीग मैच टी20 एशिया कप 2022

publive-image

इस साल टी20 फॉर्मेट में यूएई में खेले गए एशिया कप के पहले मैच में पाकिस्तान की पूरी टीम 147 रनों पर आउट हो गई। पाकिस्तान की ओर से रिजवान ने सबसे ज्यादा 43 रनों का योगदान किया। भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार की अगुवाई में सभी तेज गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की। इस पारी में सारे विकेट तेज गेंदबाजों ने ही लिए। 

जबाब में भारत ने विराट कोहली, हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा की शानदार बल्लेबाजी से अंतिम ओवर में 5 विकेट खोकर लक्ष्य प्राप्त कर लिया। पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद नवाज और नसीम शाह ने अच्छी गेंदबाजी की, लेकिन टीम इंडिया को जीत से नहीं रोक सके।     

ये भी पढ़ें- पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने इस टीम को बताया वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के लिए बड़ा खतरा

5 -  टॉप 4 राउंड मैच टी20 एशिया कप 2022 

publive-image

इस साल टी20 फॉर्मेट में खेले गए एशिया कप के अगले मैच में टॉप 4 राउंड में दोनों टीमों की फिर एक बार भिड़ंत हुई। इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी की। और विराट कोहली की शानदार पारी के दम पर निर्धारित ओवरों में 7 विकेट खोकर 181 रनों का स्कोर खड़ा किया। 

जबाब में पाकिस्तान ने मोहम्मद रिजवान और मोहम्मद नवाज की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत ये मुकाबला 5 विकेट से जीत लिया। पाकिस्तान ने 1 गेंद शेष रहते 182 रनों का लक्ष्य 5 विकेट खोकर प्राप्त कर लिया। 

Latest Stories