IPL 2023: 3 खिलाड़ी जो ऋषभ पंत की जगह बन सकते हैं दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान, एक ने बतौर कैप्टन जीता आईपीएल

भारतीय स्टार विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) 30 दिसंबर को कार एक्सीडेंट में घायल हो गए थे। रुड़की के पास हुए इस हादसे में उनको गंभीर चोटें आई थीं। इसके बाद कुछ दिनों तक उनका इलाज देहरादून के मैक्स हॉस्पिटल में हुआ

author-image
By Akhil Gupta
New Update
IPL 2023: 3 खिलाड़ी जो ऋषभ पंत की जगह बन सकते हैं दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान, एक ने बतौर कैप्टन जीता आईपीएल

भारतीय स्टार विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) 30 दिसंबर को कार एक्सीडेंट में घायल हो गए थे। रुड़की के पास हुए इस हादसे में उनको गंभीर चोटें आई थीं। इसके बाद कुछ दिनों तक उनका इलाज देहरादून के मैक्स हॉस्पिटल में हुआ, फिर घुटने की सर्जरी के लिए मुंबई शिफ्ट कर दिया गया। 

एक्सीडेंट के बाद ऋषभ को 6-8 महीनों तक क्रिकेट से दूर रहना पड़ सकता है। लिगामेंट इंजरी ने क्रिकेटर की मुश्किलें बढ़ा दी हैं, पंत के घुटने का लिगामेंट टूटा है। इससे रिकवर होने में उन्हें अच्छा खासा समय लग जाएगा। 

पंत के एक्सीडेंट के बाद ये साफ हो गया है कि वह IPL 2023 में नजर नहीं आएंगे। अब सवाल ये है कि उनकी गैरमौजदूगी में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की कप्तानी कौन करेगा? चलिए जानने की कोशिश करते हैं कि दिल्ली ऋषभ पंत की जगह किस खिलाड़ी को टीम का कप्तान बना सकती है। 

ये भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया सीरीज में कौन होगा ऋषभ पंत का बेस्ट रिप्लेसमेंट? सबा करीम ने इस खिलाड़ी पर लगाया अपना दांव

publive-image

डेविड वॉर्नर (David Warner) 

इस लिस्ट में पहला नाम ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज डेविड वॉर्नर का सामना आता है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानी जाए, तो दिल्ली फ्रेंचाइजी भी उनके साथ संपर्क में है और आने वाले सीजन के लिए उनको ऋषभ पंत की जगह दिल्ली कैपिटल्स के कैप्टन के रूप में देखा जा सकता है। 

खैर, ये तो हुई रिपोर्ट्स की बात... लेकिन वास्तविकता में डेविड वॉर्नर इस रोल में काफी फिट बैठते हैं। उनकी गिनती आईपीएल के सबसे सफल कप्तानों में की जाती है। वॉर्नर 2013 से 2021 तक सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान भी रहे। उन्हीं की अगुवाई में हैदराबाद ने 2016 में बैंगलोर को हराकर टूर्नामेंट पर कब्जा जमाया था। 

डेविड ने अभी तक 74 आईपीएल मैचों में कप्तानी करते हुए 35 में जीत दर्ज की और 32 में टीम को हार का सामना करना पड़ा। 2 मैच टाई रहे और एक का नतीजा सामने नहीं आ सका। ये आंकड़े साफ दर्शाते हैं कि वॉर्नर को कप्तान बनाना कैपिटल्स के लिए फायदे का सौदा हो सकता है।

publive-image

पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw)

लिस्ट में दूसरा नाम युवा भारतीय ओपनर पृथ्वी शॉ का आता है। पृथ्वी 2018 से दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा हैं और वॉर्नर के बाद कप्तानी में उनका नाम भी दावेदारों में शुमार है। घरेलू क्रिकेट में वह मुंबई की कप्तानी कर चुके हैं। 

2021-22 की रणजी ट्ऱॉफी में मुंबई ने शॉ की कप्तानी में ही फाइनल तक का सफर तय किया था। क्रिकेट के कई जानकार घरेलू क्रिकेट में पृथ्वी की लीडरशीप की काफी तारीफ भी कर चुके हैं। 

23 वर्षीय दाएं हाथ के ओपनर ने अभी तक 63 आईपीएल मैच खेले हैं और 25.21 की औसत व 147.45 के ताबड़तोड़ स्ट्राइक रेट से 1588 रन बनाने में सफल रहे हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 12 अर्धशतक भी देखने को मिले। 

शॉ अभी युवा खिलाड़ी हैं और दिल्ली फ्रेंचाइजी ऋषभ पंत की जगह उन्हें कप्तान बनाकर टूर्नामेंट जीतने का दांव खेल सकती है। 

publive-image

अक्षर पटेल (Axar Patel)

लिस्ट में तीसरा और आखिरी नाम भारतीय ऑलराउंडर अक्षर पटेल का आता है। ये नाम देखकर आप हैरान जरूर हुए होंगे, लेकिन उनके अलावा तीसरा कोई विकल्प टीम में सामने नजर नहीं आता है। मिचेल मार्श को कप्तान बनाने के बारे में सोचा जा सकता था, लेकिन उनकी फिटनेस उनके आड़े आती है। 

अक्षर की बात करें, तो टीम इंडिया के लिए पिछले दो सालों में उन्होंने हर फॉर्मेट में अपना बेहतरीन योगदान दिया है। वह गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी असरदार साबित हुए हैं। यह उन्हें दिल्ली की कप्तानी दिलाने में प्लस पॉइंट साबित हो सकता है। 28 वर्षीय अक्षर ने 122 आईपीएल मैचों में 128.83 के स्ट्राइक रेट से 1135 रन बनाने के अलावा 30.52 की औसत से 101 विकेट भी हासिल किए हैं। 

ये भी पढ़ें- किंग खान ने भी की ऋषभ पंत के लिए दुआ; बोले- वो फाइटर है, जल्द वापसी करेगा

Latest Stories