ऑस्ट्रेलिया सीरीज में कौन होगा ऋषभ पंत का बेस्ट रिप्लेसमेंट? सबा करीम ने इस खिलाड़ी पर लगाया अपना दांव

भारतीय स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) कार एक्सीडेंट के बाद लंबे समय के लिए क्रिकेट से दूर हो गए हैं। पंत के सिर, कलाई, घुटने और टखने में चोट लगी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वह करीब 5-6 महीनें क्रिकेट से दूर रह सकते हैं। लिगामेंट इंजरी ने ऋषभ की मुश्किलें बढ़ा दी हैं

author-image
By Akhil Gupta
New Update
ऑस्ट्रेलिया सीरीज में कौन होगा ऋषभ पंत का बेस्ट रिप्लेसमेंट? सबा करीम ने इस खिलाड़ी पर लगाया अपना दांव

भारतीय स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) कार एक्सीडेंट के बाद लंबे समय के लिए क्रिकेट से दूर हो गए हैं। पंत के सिर, कलाई, घुटने और टखने में चोट लगी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वह करीब 5-6 महीनें क्रिकेट से दूर रह सकते हैं। लिगामेंट इंजरी ने ऋषभ की मुश्किलें बढ़ा दी हैं, पंत के घुटने का लिगामेंट टूटा है। इससे रिकवर होने में उन्हें अच्छा खासा समय लग जाएगा।

फरवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जाने वाली 4 मैचों की बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज से पंत का बाहर होना तय है। ऐसे में अब ये सवाल उठने शुरू हो गए हैं कि टीम इंडिया में ऋषभ का रिप्लेसमेंट कौन होगा। इसी बीच पूर्व भारतीय क्रिकेटर सबा करीम (Saba Karim) ने पंत के बेस्ट रिप्लेसमेंट का नाम बताया है। 

publive-image

कौन लेगा ऋषभ की जगह?

सबा करीम के अनुसार, बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में ऋषभ पंत की जगह ईशान किशन (Ishan Kishan) को मौका मिलना चाहिए, क्योंकि वह भी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं। इंडिया न्यूज को दिए अपने बयान में सबा ने कहा- 

''मुझे पता है कि केएस भरत (KS Bharat) को टेस्ट टीम के लिए ग्रूम किया जा रहा है, लेकिन मुझे जहां तक लगता है पंत के रिप्लेसमेंट के तौर पर ईशान किशन ज्यादा बेहतर विकल्प हैं। पंत जिस तरह का रोल निभाते थे वैसा इशान किशन भी कर सकते हैं। वो इस वक्त रणजी ट्रॉफी खेल रहे हैं और तेजी से शतक लगाया है। हम पंत की वजह से ही टेस्ट मुकाबले जीत रहे थे क्योंकि वो ना केवल मैच विनिंग पारियां खेल रहे थे बल्कि तेजी से रन भी बना रहे थे। इससे ना केवल विरोधी टीम पर दबाव बढ़ता था बल्कि भारतीय गेंदबाजों को भी 20 विकेट लेने का समय मिल जाता था।''

केएस भरत है टीम के साथ 

बता दें कि आंध्रा के विकेटकीपर बल्लेबाज केएस भरत काफी समय से भारतीय टेस्ट टीम का हिस्सा है। भरत को ऋषभ के बाद दूसरे कीपर के तौर का स्क्वॉड का हिस्सा बनाया जाता है। हालांकि उनको अभी तक टेस्ट डेब्यू का मौका नहीं मिल है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टेस्ट 9 से 13 फरवरी के बीच नागपुर में खेला जाएगा और इस मैच में केएल को डेब्यू का मौका मिल सकता है। 

publive-image

ईशान ने दिखाया दम 

वहीं ईशान किशन की बात करें तो हाल ही में बांग्लादेश दौरे पर उन्होंने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। ईशान ने केवल 131 गेंदों पर 210 रन की आतिशी पारी खेली थी। इस पारी के बाद रणजी ट्रॉफी में झारखंड की ओर से खेलते हुए दाएं हाथ के बैटर ने 170 गेंदों में शळतक ठोका था। 

किशन ने केरल के खिलाफ 195 गेंदों पर 9 चौके और 8 छक्कों की मदद से 132 रन की पारी खेली थी। अभी तक खेले 48 फर्स्ट क्लास मैचों में ईशान ने 38.76 की औसत से कुल 2985 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 6 शतक और 16 अर्धशतक देखने को मिले। 

publive-image

ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज का शेड्यूल

  • पहला टेस्ट: 9 से 13 फरवरी, नागपुर
  • दूसरा टेस्ट: 17 से 21 फरवरी, दिल्ली
  • तीसरा टेस्ट: 1 से 5 मार्च, धर्मशाला
  • चौथा टेस्ट: 9 से 13 मार्च, अहमदाबाद
Latest Stories