एशियाड में Neeraj Chopra ने जीता गोल्ड, जेना ने भारत को दिलाया सिल्वर

इस तरह जेवलिन थ्रो मेंस इवेंट में गोल्ड और सिल्वर दोनों भारत की झोली में गिरे। इससे पहले अन्नू रानी (Annu Rani) ने भी विमेन्स जेवलिन थ्रो इवेंट में भारत को गोल्ड मेडल दिलाया था। 

author-image
By Puneet Sharma
New Update
image credit X

image credit X

भारत के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने उम्मीदों पर खरे उतरते हुए एशियन गेम्स (Asian Games) 
का गोल्ड मेडल जीत लिया। भारत के ही एक और जेवलिन थ्रोअर किशोर कुमार जेना (Kishore Kumar Jena) ने सिल्वर मेडल जीता। इस तरह जेवलिन थ्रो मेंस इवेंट में गोल्ड और सिल्वर दोनों भारत की झोली में गिरे। इससे पहले अन्नू रानी (Annu Rani) ने भी विमेन्स जेवलिन थ्रो इवेंट में भारत को गोल्ड मेडल दिलाया था। 

ये भी पढ़ें: इस बार भी अगर फाइनल में सुपर ओवर टाई हुआ, तो क्या Boundary Count Rule से ही होगा विजेता का फैसला?

भारत का जेवलिन थ्रो में शानदार प्रदर्शन 

भारत के नीरज चोपड़ा और किशोर कुमार जेना ने आज इतिहास रच दिया। इन दोनों के शानदार प्रदर्शन के कारण जेवलिन थ्रो मेंस इवेंट में गोल्ड और सिल्वर दोनों भारत ने अपने नाम कर लिए। नीरज चोपड़ा ने 88.88 के स्कोर के साथ गोल्ड मेडल जीता, जबकि किशोर कुमार ने 87.54 के स्कोर के साथ सिल्वर मेडल अपने नाम किया। 

जापान के डीन गेंकी ने ब्रांज मेडल हासिल किया। पाकिस्तान के स्टार जेवलिन थ्रोअर अरशद नदीम के हटने के कारण नीरज का गोल्ड मेडल जीतना तय माना जा रहा था। अब भारत के गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा से अगले ओलंपिक में भी गोल्ड मेडल की उम्मीद की जा रही है। 

ये भी पढ़ें: खिताब की प्रबल दावेदार है Team India, क्या है भारत की ताकत और कमजोरी

नीरज चोपड़ा ओलंपिक के लिए पहले ही क्वालिफ़ाई कर चुके हैं 

इससे पूर्व नीरज चोपड़ा ने बुडापेस्ट में खेली गई वर्ल्ड चैम्पियनशिप (World Championship) में भी बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए  न सिर्फ चैम्पियनशिप जीती थी, बल्कि अपने लाजवाब प्रदर्शन के दम पर 2024 में होने वाले पेरिस ओलंपिक (Paris Olympics) के लिए भी क्वालिफाई कर लिया था। 

ये भी पढ़ें: ODI World Cup 2023 में 5 बार की विजेता, Australia का फिर दावा है मजबूत

विमेन्स इवेंट में अन्नू रानी ने रचा इतिहास 

एशियाई खेलों के विमेन्स जेवलिन थ्रो इवेंट के फाइनल में भारत की अन्नू ने शानदार प्रदर्शन किया। अन्नू का पहला प्रयास 56.99 मीटर का रहा, दूसरा प्रयास 61.28 मीटर का रहा और तीसरा प्रयास 59.24 मीटर का रहा। इस समय तक वो फाइनल मुक़ाबले में दूसरे स्थान पर चल रही थीं। 

ये भी पढ़ें: Yuzvendra Chahal स्क्वाड में नहीं लेने से निराश, बयां किया अपना दर्द

इसके बाद चौथे प्रयास में अन्नू ने वापसी की और 62.92 मीटर दूर भाला फेंका और स्वर्ण पदक तय कर दिया। उनका पांचवां प्रयास 57.66 मीटर और आखिरी प्रयास फाउल रहा। श्रीलंका की दिलहान नदीशा 61.57 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ दूसरे स्थान पर रहीं और सिल्वर मेडल जीतने में सफल रहीं। वहीं चीन की हुईहुई ल्यू 61.29 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ तीसरे स्थान पर रहीं और ब्रांज मेडल जीता।

Latest Stories