आखिर कौन है Mayank Yadav जिसने IPL में रचा इतिहास, T-20 वर्ल्ड कप में एंट्री?

शनिवार को पंजाब किंग्स अगर मैच 21 रन से हार गई, तो इसकी सबसे बड़ी वजह रहे 21 साल और अपना पहला आईपीएल मैच खेलने वाले मयंक यादव. अपने पहले ही ओवर के दौरान मयंक ने 155.8 किमी/घंटा की रफ्तार से एक गेंद फेंककर इस संस्करण की सबसे तेज गेंद फेंकी.

author-image
By Akash Pandey
New Update
mayank 2

Mayank Yadav's fastest delivery: बीते शनिवार को आईपीएल के मंच पर भारत की नई पेस सनसनी ने जन्म लिया है. लखनऊ सुपर जायंट्स और पंजाब किंग्स (LSG vs PBKS) के मुकाबले में 21 साल के युवा Mayank Yadav ने अपनी रफ्तार से सभी को चौंका दिया. 150 KM/H की गति के साथ लगातार गेंदबाजी करने की कला और उसमें भी सटीक लाइन और लेंथ के साथ बल्लेबाजों को घुटनो पर ला दिया. 

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2024) में शनिवार को पंजाब किंग्स की टीम ओपनरों की शतकीय साझेदारी के बावजूद अगर मैच 21 रन से हार गई, तो इसकी सबसे बड़ी वजह रहे 21 साल और अपना पहला आईपीएल मैच खेलने वाले मयंक यादव (Mayank Yadav). मयंक की गति ने पंजाब के बल्लेबाजों को उड़ा कर रख दिया. अपने पहले ही ओवर के दौरान मयंक (Mayank Yadav fastest delivery) ने 155.8 किमी/घंटा की रफ्तार से एक गेंद फेंककर इस संस्करण की सबसे तेज गेंद फेंकी. कुल मिलाकर मंयक ने पहले ही मैच में तीन विकेट चटकाए और वह प्लेयर ऑफ द मैच भी बने. 

सुरेश रैना सहित कमेंट्री कर रहे ज्यादातर क्रिकेटरों ने मयंक यादव को भविष्य का बड़ा सितारा करार दिया है. इतना ही नहीं कुछ एक्सपर्ट्स और फॉर्मर क्रिकेटर्स ने तो मयंक यादव को आगामी टी-20 वर्ल्ड कप के लिए उन्हें एक बड़ा दावेदार तक बताया है. इस प्रदर्शन के बाद हर कोई मयंक के बारे में बात कर रहा है. लेकिन आपके मन में इस 21 साल के पेसर को लेकर कई सवाल कौंध रहे होंगे. तो चलिए मयंक के बारे में तमाम सवालों (Mayank Yadav Bio) के जवाब जानते हैं.

आखिर कौन है भारत की ये नई आंधी जिसने आते ही आईपीएल में तहलका मचाया है.

Mayank Yadav 21 साल के हैं, उनका जन्म 17 जून, 2002 को दिल्ली में हुआ. मयंक ने घरेलू क्रिकेट में दिल्ली के लिए 10 टी20 और 17 लिस्ट ए मैच खेले हैं. उन्होंने सभी फॉर्मेट मिलाकर कुल 46 विकेट लिए हैं. देवधर ट्रॉफी 2023 में नॉर्थ जोन का प्रतिनिधित्व करते हुए पांच पारियों में 12 विकेट लेकर मयंक संयुक्त रूप से दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे. मयंक ने सिर्फ एक ही रणजी ट्रॉफी मैच खेला है. इसमें उन्होंने 2 विकेट चटकाए थे. मयंक ने दिल्ली के लिए खेले 17 मैचों में 34 विकेट लेकर सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा था. 

लखनऊ ने आईपीएल 2022 में उन्हें 20 लाख के बेस प्राइस पर खरीदा था लेकिन चोट के कारण अगले सीज़न में उनकी जगह अर्पित गुलेरिया को लिया गया. लेकिन 2024 में जब उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिला तो वो चूके नहीं. 21 साल के मयंक ने पहले ही मैच में फेंकी शुरुआती 17 गेंदों में से 5 गेंद 150 किमी/घंटा या इससे ज्यादा की गति से फेंकी. साथ ही उन्होंने 3 विकेट भी लिए. और इससे वह आईपीएल के करियर के पहले ही मैच में प्लेयर ऑफ द मैच बन गए और खास बात और चर्चा का विषय रही उनकी 155.8 किमी/घंटा की रफ्तार की गेंद. 

Mayank Yadav की रफ़्तार देख पूरा क्रिकेट जगत हैरान रह गया. बड़े-बड़े दिग्गज भी 21 साल के इस खूंखार तेज गेंदबाज की गति और आक्रामक मानसिकता के फैन बन चुके हैं. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज और अपने ज़माने के घातक तेज गेंदबाज Brett Lee ने तो यहाँ तक कह दिया है की भारत को अबतक का सबसे तेज गेंदबाज मिल गया है. वही पर कुछ ने एक मैच के बिनाह पर मयंक को t-20 वर्ल्ड कप लेकर जाने की वकालत की है. हालाँकि अभी इस युवा गेंदबाज के पास काफी सुनहरा मौका है. हम भी उन्हें आगे के लिए शुभकामनाएं देंगे और यही उम्मीद करेंगे अपनी रफ़्तार के साथ फिटनेस बनाए रखें ताकि नीली जर्सी में भी हम उन्हें देश के लिए जल्द खेलते हुए देखें. 

READ MORE HERE

MI TEAM में पड़ी दरार - ROHIT VS HARDIK Fight l Ipl 2024

Riyan Parag-Avesh ने RR को जिताया हारा हुआ मैच, DC फिर फ्लॉप

PAKISTAN CRICKET का फिर CAPTAIN बनने जा रहे है BABAR! SHAHEEN OVER PCB

MI की लगातार दूसरी हार,कौन है हार के सबसे बड़े गुनहगार l MI vs SRH

Latest Stories