T20 World Cup Team India में इम्पैक्ट प्लेयर नियम के कारण ये हो सकती है दिक्कत!

T20 World Cup 2024 1 जून से अमेरिका और वेस्टइंडीज के मेज़बानी में खेला जाएगा। 29दिन के इस टूर्नामेंट में 41 मैच खेले जाएंगे जिसमें 20 टीमें आमने- सामने होगी। टी20 वर्ल्ड कप के लिए सभी टीमें अपनी स्क्वॉड 1मई तक घोषित करगी।

New Update
INDIA WORLD CUP SQUAD PROBLEM
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

टी20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) 1 जून से अमेरिका और वेस्टइंडीज के मेज़बानी में खेला जाएगा। 29दिन के इस टूर्नामेंट में 41 मैच खेले जाएंगे जिसमें 20 टीमें आमने- सामने होगी। टी20 वर्ल्ड कप के लिए सभी टीमें अपनी स्क्वॉड 1मई तक घोषित करगी। इसके बाद टीम 25 मई तक अपनी टीम के लिए बदलाव कर सकती है| 

 

टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी शुरू होगी है तो वही टी20 में शामिल टीमों को अपनी स्कॉड 1मई तक ऐलान कर देना होगी फ़िलहाल सभी टीम के खिलाड़ी अभी आईपीएल में खेल रहे है। वही टीम इंडिया के लिए टी20 स्कॉड (T20 Squad) को लेकर सेलेक्टर चिंतित है क्योंकि सेलेक्टर चीफ अजीत अगरकर (Ajit Agarkar) इंडिया टीम के कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) और इंडिया टीम (India Team) के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) आईपीएल 2024 (IPL 2024) के जरिए अपनी स्कॉड बनाएगी पर वही सेलेक्टर्स की समस्या थोड़ी बढ़ती दिख रही है। और इसका कारण है इम्पैक्ट प्लेयर नियम (Impact Player Rules) जिससे लेकर कई खिलाडी भी अपनी प्रतिक्रिया दे रहे है। 

Team India

दरसअल, आईपीएल 2024 में इम्पैक्ट प्लेयर नियन के कारण टीम को जब बल्लेबाज़ की जरूरत होती है। तो वो उस नियम का इस्तेमाल कर लेते है पर इसमें कई आलराउंडर खिलाड़ी शामिल है। जो बल्लेबाज़ी तो कर रहे है पर गेंदबाज़ी का उन्हें मौका टीम से नहीं मिल रहा है और ये एक समस्या का कारण भी दिख रहा है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि टी20 वर्ल्ड कप के लिए इंडिया टीम स्क्वॉड में लगभग तय हो रहा है किसको जगह मिलेगी और किसको नहीं पर वही आलराउंडर खिलाड़ियों को लेकर ये समस्या है। जिसमें हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) को शामिल करते है तो वो अपनी तेज़ गेंदबाज़ी अभी आईपीएल में नहीं दिखा रहे है और उनका बल्ला भी अभी तक शांत नज़र आ रहा है।

दूसरी रिपोर्ट्स ये आ रही है की अगर हार्दिक पंड्या अपने फॉर्म में नहीं आते तो उनकी जगह शिवम दुबे (Shivam Dube) को जगह मिल सकती है पर यहां दिक्क्त ये हो है। की सीएसके (CSK) के लिए ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी तो शिवम दुबे कर रहे है पर उन्हें गेंदबाज़ी का एक भी मौका इस सीजन में नहीं मिला है साथ ही साथ युवा आलराउंडर खिलाड़ी रियान पराग(Riyan Parag) जो की राजस्थान रॉयल्स  के लिए बल्ले से अच्छी फॉर्म में दिख रहे है पर वही उन्हें भी अपनी टीम आरआर (RR) से एक-दो बार गेंदबाज़ी करने का मौका मिला और इस लिस्ट में रविंदर जडेजा (Ravindra Jadeja) भी है। जो आलराउंडर के तौर पर खेलते है उन्होंने सीएसके के लिए कई विकेट चटकाए है उन्हें सीएसके ने कई मैचों में ऊपर खिलाया है जिससे उन्हें बल्लेबाज़ी का मौका मिले पर एक पारी के अलावा वो किसी भी प्रेशर वाले हालत में बल्ले से कमाल नहीं दिखा रहे है और दिल्ली कैपिटल्स की और से खेल रहे।अक्षर पटेल (Axar Patel) भी अपनी टीम के लिए विकेट में सफल है पर वही एक ही पारी में उन्होंने दिल्ली के लिए बेहतर बल्लेबाज़ी की थी पर ऐसे कई युवा खिलाड़ी है जो बल्ले और गेंद से कमाल कर रहे है पर उन पर किसी की नज़रे नहीं है। इसका कारण ये भी है की टी20 वर्ल्ड कप में अनुभवी खिलाड़ियों को मौका दिया जा सकता है। 

Shivam Dube can replace Hardik Pandya in Indian cricket Team all fast  bowling rounder | क्या शिवम दुबे के रूप में टीम इंडिया को हार्दिक पांड्या  का विकल्प मिल गया है?

बता दे, की भारतीय टीम (Team India)के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने अपने एक बयान में इस नियम को गलत बताया। 
"मैं इंपैक्ट नियम का बड़ा फैन नहीं हूं। यह नियम ऑलराउंडर खिलाड़ियों को पीछे धकेलने वाला है। आमतौर पर क्रिकेट 11 खिलाड़ियों के साथ खेलने वाला खेल, 12 नहीं। आप वैसे ही मैच से लोगों का काफी मनोरंजन करते हैं"।और इसके बाद दिल्ली कैपिटल्स की तेज़ गेंदबाज़ मुकेश कुमार ने भी इम्पैक्ट प्लेयर नियम को लेकर ना ख़ुशी ज़ाहिर की थी। 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup) के लिए अभी एक टीम न्‍यूजीलैंड(New Zealand Squad) ने स्क्वॉड की घोषणा कर दी है जिसमें ज्यादातर खिलाड़ी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में और अभी खेले जा रहे आईपीएल में शामिल है।

New Zealand Squad T20 World Cup 2024


टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए न्‍यूजीलैंड टीम (New Zealand) का स्‍क्‍वॉड: 
केन विलियमसन (कप्तान), फिन एलन, ट्रेंट बोल्ट, माइकल ब्रेसवेल, मार्क चैपमैन, डेवोन कॉन्वे, लॉकी फर्ग्यूसन, मैट हेनरी, डेरिल मिशेल, जिमी नीशम, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रवींद्र, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी और टिम साउदी.
रिजर्व: बेन सियर्स  

 

Read more here:

Virat Kohli ने खोला Will Jacks के शतक का राज

कोहली का हेटर्स को जवाब- Virat Kohli Post Match Interview

RCB की तीसरी जीत, लेकिन कोई हलचल नहीं, Points Table IPL 2024

GT vs RCB: कोहली और जैक्स ने बेंगलुरु को 9 विकेट से दिलाई जीत

Latest Stories