IND vs IRE: Ireland पर India की जीत के 5 मुख्य हीरो

भारत ने टी20 वर्ल्ड कप में आयरलैंड को हराया। रोहित शर्मा (52 रन), ऋषभ पंत (36* रन), हार्दिक पांड्या (3 विकेट), अर्शदीप सिंह (2 विकेट), और जसप्रीत बुमराह (2 विकेट) ने प्रमुख भूमिका निभाई।

author-image
By Shubham Singh
New Update
d
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

INDIA vs IRELAND: भारत ने आयरलैंड के खिलाफ पहले मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए t20 World Cup में जीत हासिल की। इंडियन बॉलर्स ने आयरलैंड की टीम को 96 रन पर ऑलआउट कर दिया। इसके बाद बल्लेबाजों ने 13वें ओवर में टारगेट चेज कर लिया। इस मैच में कई खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया, लेकिन पांच खिलाड़ियों ने विशेष रूप से महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। ये खिलाड़ी थे Rohit Sharma, Rishabh Pant, Hardik Pandya, Arshdeep Singh और Jasprit Bumrah. आइए जानें कैसे इन पांच हीरों ने भारत को जीत दिलाई।

5 Heroes of the Match: 

रोहित शर्मा - 52 रन

रोहित शर्मा ने इस मैच में एक बार फिर अपने अनुभव और कौशल का परिचय दिया। उन्होंने केवल 37 गेंदों में 52 रनों की शानदार पारी खेली। उनकी इस पारी में 4 चौके और 3 छक्के शामिल थे। रोहित ने पारी की शुरुआत में ही आक्रामक खेल दिखाया, जिससे टीम को एक मजबूत आधार मिला। इस हाफ सेंचुरी की बदोलत, उन्होंने अपना टी20 वर्ल्ड कप में 1000 रन भी पूरे मिलेंगे।

ऋषभ पंत - 36* रन

ऋषभ पंत ने अपनी अद्वितीय शैली और धैर्य का प्रदर्शन करते हुए नाबाद 36 रन बनाए। पंत ने केवल 26 गेंदों में 3 चौकों और 2 छक्के की मदद से ये रन बनाए। चोट से उबरने और आईपीएल 2024 से पहले लंबे समय तक बिस्तर पर आराम करने के बाद वह इस समय अविश्वसनीय फॉर्म में हैं। बांग्लादेश के खिलाफ अभ्यास मैच में उनका शानदार प्रदर्शन, जहां उन्होंने 53* रन बनाए, ऐसा लगता है कि वह इस टी20 विश्व कप भारतीय प्रशंसकों को दीवाना बना देंगे। 

हार्दिक पांड्या - 3 विकेट

गेंदबाजी में हार्दिक पांड्या ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने अपने चार ओवर में 27 रन देकर 3 महत्वपूर्ण विकेट चटकाए। पांड्या की गेंदबाजी ने आयरलैंड की टीम को बड़ा स्कोर खड़ा करने से रोका। उन्होंने न केवल नियमित अंतराल पर विकेट लिए, बल्कि उनकी कसी हुई गेंदबाजी ने विपक्षी बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया। उन्होंने लोर्कन टकर, कर्टिस कैंपर और मार्क अडायर को पवेलियन भेजा।

अर्शदीप सिंह - 2 विकेट

अर्शदीप सिंह ने अपने तेज और सटीक गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया। उन्होंने अपने चार ओवर में 35 रन देकर 2 विकेट लिए। अर्शदीप ने नई गेंद के साथ बेहतरीन स्विंग और लाइन-लेंथ का इस्तेमाल किया, जिससे आयरलैंड के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज संघर्ष करते नजर आए। उनकी ये गेंदबाजी भारतीय टीम के लिए बहुत महत्वपूर्ण रही। उन्होंने दोनों सलामी बल्लेबाजों एंड्रयू बालबर्नी और कप्तान पॉल स्टर्लिंग को आउट किया। वह दूसरों की तुलना में थोड़े महंगे थे लेकिन फिर भी उन्हें टीम के लिए सबसे महत्वपूर्ण विकेट मिला।

जसप्रीत बुमराह - 2 विकेट

जसप्रीत बुमराह ने एक बार फिर अपनी घातक यॉर्कर्स और गति से सभी को प्रभावित किया। उन्होंने अपने 3 ओवर में केवल 6 रन देकर 2 महत्वपूर्ण विकेट हासिल किए। बुमराह ने अंत के ओवरों में शानदार गेंदबाजी की, जिससे आयरलैंड के बल्लेबाज बड़े शॉट्स लगाने में नाकाम रहे। उनकी ये गेंदबाजी ने मैच को भारत के पक्ष में निर्णायक बना दिया। साथ ही उन्हें मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार भी मिला.

 

भारतीय टीम के लिए यह सिर्फ शुरुआत है क्योंकि उन्होंने टी20 विश्व कप 2024 में शानदार जीत के साथ अपना सफर शुरू किया है। अब वे 9 जून को पाकिस्तान से भिड़ेंगे जो एक ब्लॉकबस्टर इवेंट होगा। भारत का लक्ष्य इस खिताब को जीतना है क्योंकि उसे आखिरी आईसीसी ट्रॉफी 2013 चैंपियंस ट्रॉफी में मिली थी। विश्व कप 2023 फाइनल में अविस्मरणीय हार के बाद इंतजार अभी भी जारी है।

 

READ MORE HERE: 

IND vs IRE: रोहित-हार्दिक के सामने आयरलैंड ने टेके घुटने!

Rishabh Pant की 'AAP KI ADALAT': एक स्टार क्रिकेटर की कहानी

Mr. 360 ने Babar Azam को ट्रोल करने वालों को दिया जवाब

Rishabh Pant से पहले Sanju Samson? BCCI Source

 

 

Latest Stories