IPL 2024: Impact Rule करेगा इंडिया का नुकसान- MUKESH KUMAR

दिल्ली कैपिटल्स के अहम तेज़ गेंदबाज मुकेश कुमार ने इम्पैक्ट प्लेयर रूल को लेकर बड़ी बात कही और अपने लेटेस्ट इंटरव्यू में बात करते हुए कहा की ये नियम बल्लेबाज़ों को अनुचित लाभ देता है और गेंदबाज़ो की भूमिका को कम करता है।

New Update
MUKESH
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

दिल्ली कैपिटल्स के अहम तेज़ गेंदबाज मुकेश कुमार ने इम्पैक्ट प्लेयर रूल को लेकर बड़ी बात कही और अपने लेटेस्ट इंटरव्यू में बात करते हुए कहा की ये नियम बल्लेबाज़ों को अनुचित लाभ देता है और गेंदबाज़ो की भूमिका को कम करता है।

IPL 2024 में इम्पैक्ट प्लेयर नियम ने क्रिकेट जगत में इस बारे में राय अलग-अलग कर दी है कि क्या यह नियम खेल को बढ़ाता है या उस नियम के द्वारा खिलाड़ी के खेल पर रोक सी लग जाती है दरअसल, दिल्ली कैपिटल्स(Delhi Capitals) के गेंदबाज मुकेश कुमार ने अपनी राय व्यक्त करते हुए कहा दिया कि यह नियम बल्लेबाजों को अनुचित लाभ देता है और गेंदबाजों की भूमिका को कम करता है।

आईपीएल 2023 में पेश किया गया, ये इम्पैक्ट प्लेयर नियम(Impact Rule) टीमों को मैच के दौरान किसी भी समय खेल की शुरुवात में एक खिलाड़ी को चुनने की अनुमति देता है।इस जरिए टीम को अपने लिए 11 खिलाड़ी के जगहे 12 खिलाड़ी भी मिल जाता है  इस नियम का उद्देश्य मैच को दिलचस्प और उत्साह बनाने का था हालाँकि, जैसे-जैसे आईपीएल 2024 सीज़न आगे बढ़ा रहा है, बल्ले और गेंद के बीच संतुलन पर नियम के प्रभाव को लेकर चिंताएँ बढ़ती दिखाई दी है और मुकेश कुमार से पहले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने भी इसकी आलोचना करते हुए कहा था कि इससे ऑलराउंडरों को अपना खेल दिखने में बाधा आती है. पर ये इम्पैक्ट नियम टीमों को मैच की स्थिति के आधार पर अनुभवी बल्लेबाजों या गेंदबाजों को लाने के लिए प्रेरित करता रहा है, जिससे संभावित रूप से दोनों टीमों से ही अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों के लिए अवसर कम हो जाते हैं।

मुकेश कुमार(Mukesh Kumar) ने कहा आईपीएल में इस नियम की क्या है जरूरत?
मुकेश कुमार ने क्रिकइन्फो को बताया "अगर 12 खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नहीं खेल रहे हैं, तो आईपीएल में इसकी क्या ज़रूरत है? 12 खिलाड़ियों के साथ, भले ही चार विकेट गिर गए हों, अगले खिलाड़ी को आउट होने या टीम को स्थिर करने का डर नहीं है, वे आते हैं और अपने शॉट्स खेलें। इसलिए या तो ट्रैक की प्रकृति बदल दी जानी चाहिए या 12 खिलाड़ियों को अनुमति नहीं दी जानी चाहिए”

इसके अलावा मुकेश कुमार ने आगे कहा कि, ये इम्पैक्ट नियम बल्लेबाजों के पक्ष में रहता है, जिन्हें विकेटों की झड़ी के बाद भी नए खिलाड़ी से बदला जा सकता है। इससे गेंदबाजों को कोई राहत नहीं मिलती है, क्योंकि उन्हें अक्सर ऐसी परिस्थितियों में लगातार आने वाले बल्लेबाजों का सामना करना पड़ता है और विकेट लेनी होता है.

वहीं इम्पैक्ट प्लयेर नियम के आने से आईपीएल 2024 में ज्यादा स्कोरिंग मैच देखने को मिला है जबकि आईपीएल के इतिहास में ये रिकॉर्ड छह सबसे बड़े टीम के स्कोर में से पांच इस साल हासिल किए गए हैं, जिसमें टीमें अक्सर 220 रन के आंकड़े को पार कर जाती हैं, जो की पिछले सीज़न में ऐसे आंकड़े बना नामुनकिन था।

READ MORE HERE: 

JAISWAL ने बढ़ाई BCCI की चिंता, कोहली होंगे बाहर

MUMBAI INDIANS का IPL 2024 खत्म जानें 5 बड़े कारण

Hardik Pandya ने मानी गलती, बताया हार के लिए खुद को जिम्मेदार

मैच विनिंग 100 के बाद भावुक हुए Jaiswal, संजू को दिया क्रेडिट

 

Latest Stories