ICC की Rankings में Team India से AUSTRALIA ने छीना No.1 का ताज! ऐसे होगी वापसी

आईपीएल 2024 के चलते जहां सभी फैंस रोमांचक मुकाबले में मसरूफ है। वहीं दूसरी तरफ से भारतीय क्रिकेट टीम को एक बड़ा झटका लग गया है। जो ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने भारत से उनकी बादशाहत छीन ली है।

author-image
By Lakshit Mehndhiratta
New Update
INDIA NO 1 NHI HAI.jpg
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00



ICC Test Rankings : आईपीएल 2024 के चलते जहां सभी फैंस रोमांचक मुकाबले में मसरूफ है। वहीं दूसरी तरफ से भारतीय क्रिकेट टीम को एक बड़ा झटका लग गया है। जो ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने भारत से उनकी बादशाहत छीन ली है।


  पिछले 10 महीने में ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीम ने भारत का दिल दो बार तोड़ा है । पहले भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप हराकर तो उसके बाद ओदी वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत को मात देकर। इंग्लैंड के सामने टेस्ट सीरीज जीतने के बाद जहां भारत आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक की पोजीशन पर आया था, वह अब भारत से छीन गई है।  


आईपीएल के आगाज से पहले भारत तीनों फॉर्मेट की आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक की पोजीशन पर था । आईसीसी ने अब से कुछ देर पहले सालाना टेस्ट रैंकिंग्स बताई है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया को अब टेस्ट की नंबर वन टीम घोषित कर दिया गया है।   आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारत अभी 26 मुकाबले में 120 रेटिंग पॉइंट के साथ दूसरे पायदान पर है। जबकि वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम 30 मुकाबले में 124 रेटिंग पॉइंट के साथ सबसे ऊपर काबिज है। बाकी दोनों फॉर्मेट के अगर बात की जाए तो भारत वनडे रैंकिंग में 122 रेटिंग पॉइंट के साथ नंबर एक पर है। जबकि T20 रैंकिंग में भी भारत 264 रेटिंग पॉइंट के साथ नंबर एक की पोजीशन पर है। हालांकि ओडी और T20 दोनों की रैंकिंग में भारत के नीचे दूसरे पायदान पर ऑस्ट्रेलिया ही है।  


कैसे होगी इंडिया की वापसी

इंडिया के पास टेस्ट क्रिकेट की रैंकिंग में नंबर एक पर वापस आने का बहुत आसान और सुनहरा मौका है। आपको बता दें कि आस्ट्रेलिया ने इसके बाद अपनी अगली टेस्ट श्रृंखला भारत के साथ ही इस साल के अंत दिसंबर के महीने में खेलनी है। और भारत को उससे पहले बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका के सामने दो टेस्ट श्रृंखलाओं को खेलना है। ऐसे में अगर भारत उन दोष श्रृंखलाओं में से तीन मुकाबले ही केवल जीत जाता है तो भारत एक बार फिर से टेस्ट में नंबर वन टीम बन जाएगा।


READ MORE HERE: 

KOHLI की तारीफ में फाफ डु प्लेसिस ने कही बड़ी बात- RCB | FAF DU PLESIS

KKR VS DC FANTASY PREDICTION AND DREAM11 TEAM

GT को एक तरफा हराकर क्या RCB अभी भी कर सकती है क्वालीफाई ?

Virat Kohli ने खोला Will Jacks के शतक का राज

Latest Stories