IPL के इतिहास के 10 ऐसे कैच जिन्होंने पलट दिया मैच

आईपीएल सीज़न इस समय पूरे जोरों पर है, और यह आईपीएल इतिहास के सर्वश्रेष्ठ कैचों पर विचार करने का सही समय है। ये कैच टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे उल्लेखनीय कैच है।

author-image
By Rahul Faujdar
New Update
best catches
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) सीज़न चल रहा है, तो चलिए आईपीएल के  10 सर्वश्रेष्ठ कैचों पर नज़र डालते हैं।

1. AB De Villiers – RCB vs SRH IPL 2018
एबी डिविलियर्स को सुपरमैन के नाम से भी जाना जाता है जो डिविलियर्स ने साबित भी किया 2018 में SRH के खिलाफ एक मैच में। जब एलेक्स हेल्स ने मिड विकेट की तरफ छह लगाने की कोशिश की। लेकिन हमसे छह के रास्ते में खड़े थे उड़ते हुए डेविलियर्स या उन्हें एक बहुत ही खतरनाक पकड़ पकड़ा। 
ab

2. Chris Lynn – RCB vs KKR IPL 2018
डिविलियर्स ने गेंद को बाउंड्री की ओर मारा, लेकिन क्रिस लिन ने हवा में छलांग लगाई और रस्सी से कुछ ही इंच की दूरी पर एक शानदार कैच लपका। केकेआर ने यह मैच तीन रन से जीता और लिन का कैच आईपीएल इतिहास के सबसे यादगार पलों में से एक था।

lynn

3. Trent Boult – RCB vs DD IPL 2018
2018 आईपीएल सीज़न में विराट कोहली को आउट करने के लिए ट्रेंट बोल्ट का अविश्वसनीय कैच टूर्नामेंट में अब तक लिए गए सबसे प्रतिष्ठित कैचों में से एक है। कोहली ने गेंद को बाउंड्री की ओर फ्लिक किया था और बोल्ट ने हवा में छलांग लगाई और एक हाथ से कैच को लपका।

boult

4. Kieron Pollard – CSK vs MI IPL 2019
2019 आईपीएल सीज़न में सुरेश रैना को आउट करने के लिए कीरोन पोलार्ड का अविश्वसनीय कैच टूर्नामेंट में अब तक लिए गए सर्वश्रेष्ठ कैचों में से एक है। रैना ने गेंद को बाउंड्री की ओर बहुत जोर से मारा था, लेकिन पोलार्ड ने अपनी छलांग बिल्कुल सही समय पर लगाई और जमीन पर गिरते हुए एक हाथ से कैच लपक लिया। कैच इतना अच्छा था कि पोलार्ड को टूर्नामेंट में बेस्ट कैच का अवॉर्ड भी मिला।

pollard

5. Ricky Ponting – MI vs DD IPL 2013
2013 में उन्मुक्त चंद ने कवर्स की तरफ बाउल को स्लाइस किया और पोंटिंग ने डाइव लगाते हुए एक बेहतरीन कैच पकड़ा। यह वास्तव में अद्भुत कैच था और यह ऐसा कैच है जिसे आने वाले वर्षों तक याद रखा जाएगा।

ponting

6. Ewin lewis- LSG vs KKR IPL 2022
केकेआर 200 से अधिक के लक्ष्य का पीछा कर रहा था, यूपी के युवा खिलाड़ी रिंकू सिंह ने शानदार पारी खेली (15 गेंदों पर 40 रन) और एलएसजी को बैकफुट पे थकेल दिया, लेकिन फिर मार्कस स्टोइनिस ने उन्हें आउट कर दिया, वास्तव में यह वेस्टइंडीज के इविन लुईस थे जिन्होंने शानदार पारी खेली। केकेआर के बल्लेबाज को आउट करने के लिए एक हाथ से कैच। यह खेल का निर्णायक मोड़ था.

lewis

7. Jofra Archer-Rajasthan Royals vs Mumbai Indians IPL 2020
कार्तिक त्यागी ने किशन को ऑफ स्टंप के बाहर एक छोटी गेंद फेंकी, जिन्होंने गेंद पर अपना बल्ला फेंका और बल्ले का मोटा किनारा लग गया। गेंद उड़ती हुई जा रही थी लेकिन आर्चर ने जो किया वह अविश्वसनीय था।

archer

8. Suresh Raina - Gujarat Lions vs KKR IPL 2016
भारतीय क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षकों में से एक, सुरेश रैना ने स्लिप पर एक कैच के लिए आईपीएल 2016 में रिकॉर्ड-बुक में अपना नाम दर्ज कराया। रैना ने केकेआर के सूर्य कुमार यादव को आउट करने के लिए एक हाथ से ब्लाइंडर लेने के लिए हवा में छलांग लगाई। विशेष रूप से, बाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपने दाहिने हाथ से कैच लिया, जो कि उनका बल्लेबाजी हाथ नहीं है।

raina

9. Matheesha Pathirana - CSK VS DC IPL 2024
श्रीलंकाई तेज गेंदबाज मथीशा पथिराना ने इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) के खिलाफ चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के मैच के दौरान डेविड वार्नर को आउट करने के लिए एक हाथ से शानदार कैच लपका।

pathirana

10. Ravi Bishnoi - LSG VS GT IPL 2024
विलियमसन गेंद की पिच तक पहुंचने में नाकाम रहे और गेंद को हवा में उछाल बैठे। बिश्नोई, जिन्होंने गेंद को आते देखा, ने फॉलोथ्रू में खुद को अपनी दाहिनी ओर फेंक दिया और गेंद उनके दाहिने हाथ से चिपक गई। रवि बिश्नोई ने अपनी ही गेंद पर एक चमत्कारिक कैच लपका।

bishnoi


Read More: 

ऋषभ पंत का कीपिंग में कमाल, गुजरात टाइटन्स के लिये बने काल

T20 World Cup: टॉप 5 गेंदबाजों में टीम इंडिया का एक भी गेंदबाज शामिल नहीं, ये लिस्ट आपको कर देगी हैरान!

T20 World Cup: कोहली और रोहित ओपनिंग करेंगे, गिल-जायसवाल कौन टीम में?

Gill ने तोड़ा GT फैंस का दिल, DC के खिलाफ बने हार के मुजरिम

Latest Stories