IND vs NZ: करो या मरो मुकाबले में दो बदलाव कर सकता है भारत, जानिए कैसी होगी प्लेइंग-11; शॉ की वापसी पक्की!

टी20 सीरीज के पहले मैच में मिली एकतरफा हार के बाद टीम इंडिया अब दूसरे मैच के लिए तैयार है। दूसरा टी20 लखनऊ के इकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। सीरीज में वापसी करने के लिए हार्दिक एंड कंपनी के लिए यह मैच 'करो या मरो' से कम नहीं है। लखनऊ में अगर भारत हार गया, तो सीरीज भी गंवा देगा।

author-image
By Akhil Gupta
New Update
IND vs NZ: करो या मरो मुकाबले में दो बदलाव कर सकता है भारत, जानिए कैसी होगी प्लेइंग-11; शॉ की वापसी पक्की!

टी20 सीरीज के पहले मैच में मिली एकतरफा हार के बाद टीम इंडिया अब दूसरे मैच के लिए तैयार है। दूसरा टी20 लखनऊ के इकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। सीरीज में वापसी करने के लिए हार्दिक एंड कंपनी के लिए यह मैच 'करो या मरो' से कम नहीं है। लखनऊ में अगर भारत हार गया, तो सीरीज भी गंवा देगा।

मेजबान टीम को अगर सीरीज में वापसी करनी है, तो खेल के हर डिपार्टमेंट में जोरदार खेल दिखाना होगा। पहले मैच में भारतीय टीम काफी बिखरी-बिखरी नजर आई थी। डेथ ओवर्स में गेंदबाजों ने जमकर रन लुटाए, जबकि बल्लेबाज तो पहले ही ओवर से दबाव में नजर आए। 

पहले मैच में मिली हार के बाद दूसरे मैच के लिए टीम में कई बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं। आइए डालते हैं, एक नजर टीम की संभावित प्लेइंग 11 पर...

ये भी पढ़ें- इतिहास रचने मैदान पर उतरेगी भारतीय महिला टीम; जानें कब, कहां और कैसे देख सकते हैं लाइव मैच

ओपनिंग जोड़ी में हो सकता है बदलाव

पहले मैच में ओपनिंग का जिम्मा ईशान किशन और शुभमन गिल संभालते हुए नजर आए थे। गिल (7) और ईशान 4 रन बनाकर पवेलियन लौटे। हालांकि दूसरे मैच में ओपनिंग जोड़ी में बदलाव देखने को मिल सकता है। ईशान की जगह पृथ्वी शॉ को गिल के साथ पारी का आगाज करते देखा जा सकता है। गिल पहले से ही जबर्दस्त फॉर्म में हैं, जबकि शॉ टीम इंडिया में कमबैक कर रहे हैं। ऐसे में मैनेजमेंट और कप्तान उन्हें एक मौका दे सकते हैं। 

वहीं ईशान किशन को राहुल त्रिपाठी की जगह नंबर-3 पर बैटिंग के लिए भेजा जा सकता है। रांची टी20 में त्रिपाठी बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए थे और आउट होने से पहले उन्होंने 6 गेंदों का सामना भी किया था। हालांकि पिछले कुछ मैचों से ईशान भी कुछ खास लय में नजर नहीं आए, लेकिन टीम के पास उनके अलावा विकेटकीपिंग का अन्य कोई ऑप्शन नहीं है।

मिडिल ऑर्डर पर रहेगी जिम्मेदारी 

नंबर-4 पर सूर्यकुमार यादव, पांच पर ऑलराउंडर और टीम के कप्तान हार्दिक पांड्या और फिर दीपक हुड्डा को देखा जा सकता है। सूर्या ने रांची में खेले गए पहले टी20 में भी मुश्किल परिस्थितियों में बढ़िया बैटिंग करते हुए 34 गेंदों पर 47 रन बनाए थे। दूसरे मैच में फैंस को उनसे मैच जिताऊ पारी की उम्मीद रहेगी। 

कप्तान हार्दिक की बात करें तो भारत ने उनकी अगुआई में अभी तक एक भी टी20 सीरीज नहीं गंवाई है। पांड्या को अपने रिकॉर्ड को बरकरार रखना है, तो लखनऊ में जीत का जिम्मा उठाना होगा। पहले मैच में उन्होंने 3 ओवर में बिना विकेट लिए 33 रन खर्च कर दिए थे, जबकि बल्ले से भी 21 रन ही बना सके थे।

हुड्डा की बात करें तो फटाफट फॉर्मेट में उन्होंने लगभग हर बार मौका मिलने पर अच्छा प्रदर्शन किया है। हालांकि पहले मैच में वो भी नहीं चल पाए। गेंद से उन्होंने दो ओवर में 14 रन दे दिए और बैटिंग में भी 10 रन ही बना सके। दूसरे मैच में दीपक पर भी मिडिल ऑर्डर में बड़ी जिम्मेदारी रहेगी। 

संदुर है ना...

रांची टी20 में टीम इंडिया के लिए वॉशिंगटन सुंदर ने हर डिपार्टमेंट में कमाल का खेल दिखाया। पहले गेंद से उन्होंने 4 ओवर में 22 रन देकर 2 विकेट झटके, फिर फील्डिंग में सुपरमैन का अवतार धारण कर कमाल का कैच लपका। बल्ले से भी वह भारतीय पारी के टॉप स्कोरर रहे और 28 गेंदों पर 50 रन बनाकर पवेलियन लौटे। दूसरे मैच में भी वह अपनी इसी लय को बरकरार रखना चाहेंगे।

सुंदर के साथ दूसरे स्पिनर के तौर पर कुलदीप यादव का खेलना तय नजर आ रहा है। यादव लाजवाब फॉर्म में हैं और पहले मैच में भी उन्होंने 1 विकेट निकाला था। यह कहना गलत नहीं होगा कि कुलदीप के शानदार प्रदर्शन ने युजवेंद्र चहल की मुश्किलें बढ़ा दी है। 

ये भी पढ़ें- रांची में बल्लेबाजों ने किया निराश, न्यूजीलैंड ने भारत को 21 रन से हराया

अर्शदीप की होगी छुट्टी!

तेज गेंदबाजों में उमरान मलिक, शिवम मावी और मुकेश कुमार नजर आ सकते हैं। मुकेश को अर्शदीप सिंह की जगह आजमाया जा सकता है। टी20 वर्ल्ड कप के बाद अर्शदीप अपनी लाइन लेंथ से काफी भटके हुए नजर आए हैं। रांची में भी उन्होंने 4 ओवर में 51 रन लुटाए। कीवी पारी के 20वें ओवर में तो युवा पेसर ने 27 रन दे डाले थे। ऐसे में उनकी जगह युवा खिलाड़ी मुकेश कुमार पर बड़ा दांव खेला जा सकता है।

मुकेश के अलावा उमरान मलिक और शिवम मावी अन्य तेज गेंदबाजों के रूप में नजर आ सकते हैं। उमरान ने अभी तक अपनी पेस से क्रिकेट के जानकारों को खासा प्रभावित किया है। अभी तक वह 7 T20I मैचों में 9 विकेट ले चुके हैं। वहीं मावी भी अभी तक खेले 4 मैचों में 5 शिकार कर चुके हैं।

publive-image

टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग-11

शुभमन गिल, पृथ्वी शॉ, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या (कप्तान), दीपक हुड्डा, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, उमरान मलिक, शिवम मावी, मुकेश कुमार।

ये भी पढ़ें- 'न्यूज़ीलैंड का सामना भारत से नहीं वॉशिंगटन से था...', हार के बाद भी सुंदर की तारीफ करते नजर आए हार्दिक

Latest Stories