T20 World Cup 2022: चैंपियन इंग्लैंड पर हुई पैसों की बारिश, टीम इंडिया को भी मिले इतने करोड़ रुपये

ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल मैच में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को हराकर ट्रॉफी अपने नाम कर ली है। ये दूसरा मौका है, जब पाकिस्तान ने टी-20 वर्ल्ड कप जीता है। आईसीसी की ओर से Prize Money की घोषणा हो चुकी है।

author-image
By Sonam Gupta
New Update
T20 World Cup 2022: चैंपियन इंग्लैंड पर हुई पैसों की बारिश, टीम इंडिया को भी मिले इतने करोड़ रुपये

ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल मैच में इंग्लैंड ने बेन स्टोक्स की नाबाद फिफ्टी की मदद से पाकिस्तान को हराकर ट्रॉफी अपने नाम कर ली है। आईसीसी की ओर से Prize Money की घोषणा हो चुकी है। जिसमें देखा जा सकता है ना केवल विनर पाकिस्तान, बल्कि फाइनलिस्ट इंग्लैंड, सेमीफाइनलिस्ट भारत और न्यूजीलैंड की टीमों पर भी पैसों की बारिश हुई है।

विजेता को मिलेंगे 13 करोड़

publive-image

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए खिताबी जीत दर्ज कर ली। उनकी टीम को चमचमाती ट्रॉफी तो मिली ही। साथ ही टीम पर Prize Money के तौर पर पैसों की बारिश भी हो गई है। जी हां, टूर्नामेंट जीतने वाली इंग्लिश टीम को 1.6 मिलियन डॉलर (लगभग 13 करोड़ रुपए) का ईनाम मिलेगा, वहीं फाइनल में हारने वाली पाकिस्तान की टीम अपने साथ 0.8 मिलियन डॉलर यानि लगभग 6.5 करोड़ रुपए ले जाएगी। 

बता दें, फाइनल मैच में पाकिस्तान ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 13138 रनों का टारगेट सेट किया था। जिसे इंग्लैंड ने 19 ओवर में हासिल कर लिया और मैच को 5 विकेट से जीत लिया। इस तरह फाइनल में पाकिस्तान को हराकर इंग्लिश टीम ने खिताबी जीत अपने नाम की। बेन स्टोक्स ने एक बार फिर संकटमोचन बनकर अपनी टीम को खिताबी जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

ये भी पढ़ें- इंग्लैंड ने लिया 92 की हार का बदला, फाइनल में पाकिस्तान को 5 विकेट से रौंदा

भारत को भी मिलेंगे करोड़ों

publive-image

फाइनल में जगह बनाए बिना ही बाहर हुई न्यूजीलैंड और भारतीय टीम पर भी आईसीसी पैसों की बारिश कर रही है। जी हां, सेमीफाइनल तक पहुंचने वाली दोनों टीमों को 0.4 मिलियन डॉलर (लगभग 3.26 करोड़ रुपए) Prize Money के रूप में दी जाएगी। इसका मतलब है कि भले ही भारतीय टीम ट्रॉफी ना जीत सकी हो, लेकिन उन्हें 3.26 करोड़ रुपये ईनाम के तौर पर मिलेंगे। 

इसके अलावा टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली सभी 16 टीमों को आईसीसी ने Prize Money देने का फैसला किया है। इस प्राइज पूल में सुपर-12 में पहुंचने वाली सभी टीमों के साथ पहले राउंड से बाहर होने वाली टीमों को भी रखा गया है। वहीं टूर्नामेंट में प्रत्येक मैच जीतने वाली टीम को भी अलग से पैसा मिलेगा।

ये भी पढ़ें: पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने कहा, धोनी जैसा कोई नहीं

यहां देखें Prize Money की लिस्ट

  • सुपर 12 में प्रत्येक मैच जीतने वाली टीम को - 40 हजार डॉलर (लगभग 33.62 लाख रुपए)
  • सुपर 12 से बाहर होने वाली प्रत्येक टीम को - 70 हजार डॉलर (लगभग 57,09 लाख रुपए)
  • पहले राउंड में प्रत्येक मैच जीतने वाली टीम को - 40 हजार डॉलर (लगभग 33.62 लाख रुपए)
  • पहले राउंड से बाहर होने वाली प्रत्येक टीम को - 40 हजार डॉलर (लगभग 33.62 लाख रुपए)
Latest Stories